जब हमारा पाचन तंत्र अच्छा रहता है, तो हम बीमारियों से आसानी से लड़ सकते हैं। आयुर्वेद कई ऐसी चीजों को मना करता है जिससे हमारा पाचन तंत्र खराब हो, इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि अपने रुटीन को साधारण रखें। डॉ वरालक्ष्मी ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की जिसमें उन्होंने बताया कि आयुर्वेद के अनुसार आपको रुटीन में बदलाव लाने चाहिए। गरम पानी पाने से लेकर ताजा खाना खाने तक ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें आप अपने रुटीन में शामिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वह टिप्स जिससे आपका पाचन तंत्र अच्छा रहेगा।

सुबह गरम पानी पीना

 gut health tips inside

आयुर्वेद में उषना पाना, सुबह-सुबह गरम पानी पीने को कहा जाता है। डॉ वरालक्ष्मी ने बताया कि आयुर्वेद के मुताबिक अच्छे पाचन तंत्र के लिए आपको सुबह-सुबह गरम पानी जरूर पीना चाहिए। इसे आप कोपर के बर्तन में करके पी सकते हैं, जिससे अच्छे मिनरल आपके शरीर को मिलते हैं। जब आप सुबह गरम पानी पीते हैं, तो शरीर डिटॉक्स होता है और आप स्वस्थ रहते हैं।

जीभ साफ करें (tongue scraping)

आयुर्वेद के अनुसार आपको सुबह-सुबह टंग स्क्रैपर की मदद से अपनी जीभ साफ करनी चाहिए। इससे सारे जर्म्स तो खत्म होते ही हैं बल्कि आपका गट हेल्थ यानि पाचन तंत्र बेहतर बनता है। डॉक्टर वरालक्ष्मी ने बताया कि टंग स्क्रेपिंग करने से गंदगी बाहर आती है और पाचन तंत्र अच्छा होता है। अगर आप भी पाचन शक्ति मजबूत करना चाहते हैं, तो टंग स्क्रैपिंग को रूटीन का हिस्सा जरूर बना सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: आयुर्वेदिक टिप्स से अपनी स्वादिष्ट स्मूदी को बनाएं हेल्दी

गरम और ताजा खाना खाएं

 gut health tips inside

गरम-गरम खाना तो अधिकतर सभी को पसंद होता है, लेकिन इसके पीछे एक आयुर्वेदिक फायदा भी है। ताजा और गरम खाना खाने से पाचन शक्ति बेहतर होती है और आपको लंबे समय तक पेट दर्द होने की समस्या भी नहीं होती है। डॉ वरालक्ष्मी का कहना है कि आपको ताजा, गरम और हेल्दी खाना खाना चाहिए। ठंडी स्मूदी और रात में दही खाने से बचना चाहिए

बटर मिल्क का सेवन

बटर मिल्क में लैक्टिक एसिड होता है और प्रोबायोटिक्स की मात्रा अधिक होती है। डॉक्टर ने सलाह दी कि पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए आपको बटर मिल्क अपने रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। प्रोबायोटिक खाना हमेशा हेल्दी होता है क्योंकि पेट के बैक्टीरिया से लड़ने में यह हमारी मदद करते हैं। तो गट हेल्थ को मजबूत करने के लिए आप भी बटर मिल्क का सेवन करना शुरु कर दें।

इसे जरूर पढ़ें: दुबली-पतली महिलाएं वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स, जल्‍द दिखेगा असर

शांति से खाना खाएं

 gut health tips inside

अधिकतर लोगों को खाना खाते समय मोबाइल या टीवी देखने की आदत होती है, लेकिन यह स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं है। जब हम टीवी देखते हुए खाते हैं, तो ओवरईटिंग का शिकार बन जाते हैं और फिर पेट दर्द या गैस बनने लगती है। डॉ वरालक्ष्मी ने बताया कि आपको शांति से खाना खाना चाहिए और इस दौरान किसी भी तरह की स्क्रीन से दूर रहना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार होल्दी रहने के लिए यह स्टेप बेहद जरूरी है।

Recommended Video

खाना खाने के बाद कुछ देर चलें

खाना पचाने के लिए कुछ वॉक करने की सलाह अधिकतर सभी को दी जाती है। लेकिन डॉ वरालक्ष्मी ने बताया कि खाने के बाद कम से कम सौ कदम चलना आपके लिए काफी है। यह आपका खाना जल्दी पचाता है और गैस बनने से रोकता है। हेल्दी और स्वस्थ रहने के लिए कोशिश करें कि आप सौ कदम चलें। इसके अलावा दोपहर में सबसे हैवी मील लें और रात को हल्का खाना खाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik