लिवर को बॉडी का पावरहाउस कहा जाता है। यह विभिन्न प्रकार के आवश्यक कार्य करता है, जिसमें प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल के निर्माण से लेकर पित्त को विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और यहां तक कि कार्बोहाइड्रेट स्‍टोर करने में मदद करना शामिल है। यह अल्‍कोहल, दवाओं और मेटाबॉलिज्‍म के प्राकृतिक उपोत्पादों जैसे विषाक्त पदार्थों को भी तोड़ता है। स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए लिवर को ठीक रखना जरूरी होता है। 

जी हां लिवर हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण और बड़े अंगों में से एक है जो शरीर के अधिकांश मेटाबॉलिक कार्यों को नियंत्रित करता है। पेट और आंतों को छोड़ने वाला सारा ब्‍लड लिवर से होकर गुजरता है और यह इस ब्‍लड को संसाधित, तोड़ता और संतुलित करता है और पोषक तत्वों का निर्माण करता है और दवाओं को ऐसे रूपों में भी मेटाबोलाइज़ करता है जो शरीर के बाकी हिस्सों के लिए उपयोग करना आसान होता है या जो नॉनटॉक्सिक होते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो लिवर को साफ करने और हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं। इस फूड्स के बारे में हमें MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi जी बता रही हैं। लेकिन सबसे पहले हम लिवर के कार्य के बारे में जान लेते हैं।

लिवर के प्राथमिक कार्यों में शामिल हैं:

  • पित्त और उत्सर्जन का उत्पादन।
  • ग्लाइकोजन, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स को स्‍टोर करना।
  • फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का मेटाबॉलिज्‍म।
  • बिलीरुबिन, कोलेस्ट्रॉल और हार्मोन का उत्सर्जन।
  • महत्वपूर्ण एंजाइमों का सक्रियण।

हल्दी

turmeric for liver detox inside

मसाले के रूप में इसका इस्‍तेमाल करने के अलावा, हल्दी का उपयोग भारत में सदियों से औषधीय गुणों के लिए भी किया जाता रहा है। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक्टिव तत्व होता है और इसमें शक्तिशाली जैविक गुण होते हैं। यह मसाला एंजाइमों की मदद करता है जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो लिवर कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। यह पित्त उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ-साथ डिटॉक्सिंग के लिए लिवर की मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:चुपके से आपके लिवर को नुकसान पहुंचा रही हैं ये 8 चीजें

क्रुसिफेरस वेजिटेबल

क्रुसिफेरस वेजिटेबल में ब्रोकली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी और केल शामिल हैं लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारी सब्जियां हैंं। ये सब्जियां ग्लूटाथियोन का एक प्रमुख स्रोत हैं, जो लिवर में मौजूद टॉक्सिन को साफ करने वाले एंजाइम को ट्रिगर करती हैं। क्रुसिफेरस सब्जियां खाने से आपके सिस्टम में ग्लूकोसाइनोलेट का उत्पादन बढ़ता है, जो कार्सिनोजेन्स और अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

चाय

tea for liver detox inside

चाय को व्यापक रूप से हेल्‍थ के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन सबूतों से पता चला है कि यह लिवर के लिए भी फायदेमंद होती है। चाय में पाए जाने वाला कैटेचिन नामक तत्‍व लिवर फंक्शन को असिस्ट करने के लिए जाना जाता है। ग्रीन टी इस प्लांट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। बस ग्रीन टी के अर्क का ध्यान रखें क्योंकि इसका नेगेटिव असर हो सकता है।

विटामिन सी से भरपूर फूड्स

विटामिन सी से भरपूर होने के अलावा खट्टे फल लिवर को उत्तेजित करते हैं और विषाक्त पदार्थों को उन पदार्थों में संश्लेषित करने में मदद करते हैं जिन्हें पानी द्वारा अवशोषित किया जा सकता है। अंगूर विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि इसमें दो प्राथमिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये सूजन को कम करके और लिवर की कोशिकाओं की रक्षा करके लिवर को चोट से बचाने में मदद करते हैं।

Recommended Video

लहसुन

garlic for liver detox inside

लहसुन सल्फर से भरपूर होता है, जो लिवर एंजाइम को सक्रिय करता है जो आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। लहसुन में बहुत अधिक मात्रा में सेलेनियम भी होता है। सेलेनियम एक आवश्यक माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो हमारे लिवर में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। सेलेनियम वाले सप्‍लीमेंट हमारे लिवर को ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान के खिलाफ लड़ाई में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:आयुर्वेद में छिपा है आपकी लिवर की सेहत का राज

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल जिसे कुछ लोग अलसी के तेल के नाम से भी जानते हैं। इसे एक हेल्‍दी फैट माना जाता है। अलसी जैसे कोल्ड-प्रेस्ड ऑर्गेनिक ऑयल लिवर के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। यह शरीर को लिक्विड बेस प्रदान करता है जो शरीर में हानिकारक विषाक्त पदार्थों को सोख सकता है। यह लिवर में फैट के लेवल को कम करने में भी मदद करता है।

चुकंदर

beetroot for liver detox inside

चुकंदर में विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन तंत्र के लिए प्राकृतिक क्लींजर है। इसके अलावा यह बहुत प्रभावशाली होता है जो ब्‍लड को साफ करके ऑक्सीजन बढ़ाने में सहायता करता है और विषाक्त अपशिष्टों को जल्दी से बाहर निकालने में मदद करता है। वे पित्त प्रवाह को उत्तेजित करते हैं और एंजाइमिक गतिविधि को बढ़ावा देता है।

इन फूड्स की मदद से आप भी अपने लिवर को अच्‍छी तरह से डिटॉक्‍स करके हेल्‍दी बना सकते हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com