Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    डिमेंशिया को मैनेज करने के लिए खाएं ये फूड्स

    डिमेंशिया से पीड़ित व्यक्ति इन फूड्स का सेवन करके अपनी सेहत का ख्याल रख सकता है। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-09,12:00 IST
    Next
    Article
    food for dementia patient  in hindi

    उम्र बढ़ने के साथ ही व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जरूरी नहीं है कि ये बीमारियां केवल शारीरिक ही हों, बल्कि आपको मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इन्हीं में से एक है डिमेंशिया। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति की मेमोरी लॉस होनी शुरू हो जाती है।

    आमतौर पर, अधिक उम्र को इसके लिए जिम्मेदार माना जाता है। लेकिन कई बार जेनेटिक फैक्टर या लाइफस्टाइल फैक्टर के कारण भी आपको यह समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, कुछ हेल्थ कंडीशन जैसे डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर या हार्ट की समस्याएं होने पर भी डिमेंशिया का खतरा काफी बढ़ जाता है।

    अमूमन हम दवाइयों की मदद से इसे मैनेज करने की कोशिश करते हैं, लेकिन वास्तव में आप अपने खानपान में बदलाव करके भी इस समस्या पर काफी हद तक काबू पा सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रही हैं, जिन्हें खाने से डिमेंशिया के रोगियों को काफी फायदा पहुंच सकता है-

    खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां

    eat green vegetables

    कोशिश करें कि आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को अधिक से अधिक मात्रा में शामिल करें। इनमें काफी अच्छी मात्रा में विटामिन बी, फोलेट, विटामिन बी9 पाया जाता है, ये सभी विटामिन आपकी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार है। आप सप्ताह में तीन से चार बार हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अवश्य करें।

    अवश्य खाएं बेरीज

    बेरीज जैसे ब्लूबेरी, रास्पबेरी आदि खाना भी डिमेंशिया के मरीजों के लिए काफी अच्छा माना गया है। दरअसल, इन बेरीज में फ्लेवोनॉयड पाया जाता है, जिसे एंथोसायनिन कहते हैं। ये ब्रेन की डैमेजिंग को बचाने में मदद करता है। जिसके कारण जब आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपकी मेंटल हेल्थ को काफी फायदा पहुंचता है। इतना ही नहीं, बेरीज में काफी अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व भी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को ही बेहतर बनाते हैं।(बेरी खाने के फायदे)

    इसे भी पढ़ें-हेल्दी रहने के लिए खाएं ये फूड्स, सेहत रहेगी बेहतर

    बीजों का करें सेवन

    benefits of pumpkin seeds

    कई तरह के सीड्स जैसे सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, और कद्दू के बीज आदि का सेवन करना भी मेंटल हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इन बीजों में कई तरह के एंटी-ऑक्सिडेंट और पोषक तत्व जैसे विटामिन ई, जिंक, ओमेगा -3 आदि पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, इसमें कोलीन होता हैं जो आपकी कॉग्निटिव हेल्थ का ख्याल रखता है। आप इन बीजों को अपने सलाद पुडिंग या मफिन आदि में शामिल कर सकती हैं।

    नट्स का करें सेवन

    benefits of walnuts

    डिमेंशिया से पीड़ित व्यक्ति अगर नट्स का सेवन करता है तो इससे भी उसे लाभ मिल सकता है। आप बादाम, अखरोट, काजू, मूंगफली आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं। इसमें काफी अच्छी मात्रा में हेल्दी फैट्स, ओमेगा-3, मैग्नीशियम, विटामिन ई, विटामिन बी आदि पाए जाते हैं। ओमेगा-3 डिमेंशिया से लड़ने में बेहद ही कारगर साबित होते हैं। वहीं, विटामिन बी भी आपकी मेंटल हेल्थ को सुधारने में मददगार है। इस तरह आप नट्स का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। आप दिनभर में लगभग दस ग्राम नट्स का सेवन आसानी से कर सकते हैं। 

    इसे भी पढ़ें-सर्दियों में लीवर को स्वस्थ और साफ रखने के लिए करें ये काम

    best foods for dementia patient by expert

    खाएं ओमेगा-3 रिच फूड्स

    अगर आप अपनी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के साथ-साथ डिमेंशिया की समस्या को खुद से दूर रखना चाहती हैं तो ऐसे में आपको ओमेगाा-3 रिच फूड्स जैसे फिश, सॉल्मन, टूना या अन्य सी-फूड्स का सेवन करना चाहिए। यह आपकी ब्रेन हेल्थ को बूस्टअप करने में मददगार है। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर मार्केट में ओमेगा-3 के कैप्सूल का सेवन भी कर सकती हैं। 

    तो अब आप भी अपनी डाइट में इन फूड्स को खाएं और अपनी मेंटल हेल्थ का बेहतर तरीके से ख्याल रखें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।