Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में लीवर को स्वस्थ और साफ रखने के लिए करें ये काम

    आइए एक्सपर्ट से जानें कि आप अपने लीवर को स्वस्थ और साफ रखने के लिए क्या कर सकती हैं?  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-06,11:44 IST
    Next
    Article
    tips to cleanse liver

    कलेजा मुंह में आ गया... मेरे जिगर का टुकड़ा... मेरा कलेजा मत जलाओ आदि। क्या आपने गौर किया इसमें किस चीज पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है? कलेजा या जिगर, है ना! आपको पता है क्यों? अरे सिंपल है क्योंकि हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग कलेजा, जिगर या लीवर ही होता है। यही कारण है कि हम जब भी इसे किसी वाक्य में लेकर आते हैं तो वह भी महत्वपूर्ण हो जाती है। 

    हमारा लीवर बिना ब्रेक लिए लगातार काम करता है। यह ब्लड सर्कुलेशन विषाक्त पदार्थों को छानने, मैक्रो और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स को संतुलित करने और हार्मोन को रेगुलेट करने जैसे कई कार्य करता है।

    यही कारण है कि लीवर का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। क्या आपको पता है कि लीवर को भी डिटॉक्स करना बहुत ज्यादा जरूरी है। अब आप सोचेंगे कि लीवर तो खुद डिटॉक्स करता है फिर उसे डिटॉक्स करने की क्या जरूरत? लेकिन हमारे खानपान के कारण इसे भी साफ और हेल्दी रखने की जरूरत होती है। 

    जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने अपने पोस्ट के जरिए लीवर को डिटॉक्स करने के टिप्स बताए हैं, आइए उनके इन टिप्स के बारे में जानें। 

    नींबू पानी पिएं

    drink lemon water for liver detox

    नींबू पानी सिर्फ वजन कम करने के लिए अच्छा नहीं होता है। यह आपके लीवर को भी साफ करता है। आपको सुबह उठते ही गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीना चाहिए। यह लीवर में विषाक्त पदार्थों या अतिरिक्त पोषक तत्वों को तोड़ता है और उन्हें गुर्दे के माध्यम से और आपके यूरीन में बाहर निकालता है। नींबू के प्राकृतिक हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण लिपिड प्रोफाइल के स्तर को कम करके अल्कोहल वाले फैटी लीवर पर सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित करते हैं।

    पर्याप्त मात्रा में पानी में पिएं

    आपको दिनभर में 6-8 ग्लास फिल्टर पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही आपको 2-3 गिलास गर्म पानी पीना चाहिए। यह लीवर और किडनी को साफ करने के साथ ही वेट लॉस में भी मदद करेगा। पानी लीवर को अपने सेलुलर सिस्टम के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और उन्हें आपके शरीर से बाहर निकलने की गति देता है।

    इसे भी पढ़ें: लिवर की गंदगी को साफ करते हैं ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

    फल और सब्जियां खाएं

    आपकी 40 प्रतिशत डाइट में कच्चे फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि उनमें एंजाइम की अच्छी मात्रा होती है जो डाइजेशन में मदद करता है। लीवर से टॉक्सिन निकालने की कैपेसिटी को बढ़ाता है। पालक, केल और कोलार्ड जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं और आपके लीवर को साफ करने में बहुत मदद करती हैं।

    रिफाइंड शुगर और मैदा खाने से बचें

    avoid refined sugar and flour for liver detox

    रिफाइंड शुगर और मैदा खाने से आपके लीवर पर काम करने का प्रेशर बढ़ जाता है। इस कारण से कई अनचाहे बैक्टीरिया की ग्रोथ भी कई गुना बढ़ सकती है। बहुत अधिक रिफाइंड शुगर और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप एक फैटी बिल्ड अप का कारण बनता है जिससे लीवर की बीमारी हो सकती है। आपके फैटी लीवर का एक बड़ा कारण मैदे की चीजें हो सकती हैं। 

    काले और हरे चने का करें सेवन

    स्प्राउट दालें जैसे मूंग, मटकी, काला और हरा चना और स्प्राउट व्हीट जैसी चीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह दालें लीवर को बेहतर तरीके से साफ कर सकती हैं। ये आहार फाइबर का ऐसा पावर हाउस है जो आंत और लीवर की एक्टिविटी को बहुत बढ़ावा देता है।

    गाजर और चुकंदर का जूस पिएं

    beetroot and carrot juice for healthy liver

    लीवर को साफ करने के लिए आप अपने आहार में जूस भी शामिल करें। यह जूस गाजर, चुकंदर (चुकंदर के अमेजिंग हैक्स), पालक और व्हीटग्रास से बना होना चाहिए। ये आपके लीवर एंजाइम को एक्टिवेट करते हैं और बाइल प्रोड्यूस करते हैं जो लीवर डिटॉक्स फंक्शन में बहुत मदद करता है। यह जूस आपको नियमित रूप से पीना चाहिए।

    इसे भी पढ़ें: कैसे करें लिवर को डिटॉक्स और रखें उसे हेल्दी, जानें एक्सपर्ट टिप्स

    सैचुरेटेड फूड का सेवन न करें

    मटन, पोर्क, बीफ, चिकन स्किन, प्रोसेस्ड फूड या फ्राइड फूड्स में सैचुरेटेड फैट होता है जो आपके लीवर के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। कुछ अध्ययनों से भी पता चलता है कि चीनी शराब के रूप में लीवर के लिए हानिकारक हो सकती है। उच्च वसा वाले तले हुए /फास्ट फूड आपके लीवर को गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं, इसलिए इसका सेवन करने से बचें।

    अगर आप भी सर्दियों में फिट रहना चाहती हैं तो ऐसे खानपान से दूर रहें जो आपके लीवर को दबाव डालते हैं। अपने आहार में अच्छे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। 

    हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।