• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में शरीर को रखना है ठंडा तो इन 10 कूलिंग फूड्स को करें शामिल

गर्मियों में शरीर को आप भी रखना चाहते हैं ठंडा तो इन 10 फूड्स को आप भी कर सकते हैं भोजन में शामिल।
author-profile
@freepikknow best summer cooling foods to eat

देश के लगभग हर हिस्से में तापमान बढ़ रहा है। खासकर उत्तर-भारत और दक्षिण-भारत में गर्मी का मौसम कुछ अधिक ही रहता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में खान-पान का सेहत पर बहुत असर पड़ता है। अगर गर्मी के मौसम में लापरवाही करते हैं तो कभी भी बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए कूलिंग फूड्स का सेवन करते रहना बेहद ज़रूरी होता है। आज इस लेख में हम आपको 10 ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए आहार में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

 

1तरबूज

best summer cooling foods to eat inside

गर्मी में सबसे अच्छा फल तरबूज को माना जाता है। इसलिए कई लोग गर्मी के मौसम में तरबूज का खूब सेवन करते हैं। कहा जाता है कि तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत से अधिक पानी रहता है जो शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। तरबूज एक एंटीऑक्सीडेंट फल है जो शरीर को ठंडा रखने में भी मदद कर सकता है।

2पुदीना

best summer cooling foods to eat inside

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए पुदीना भी एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है। इसे भोजन में शामिल करने से सिर्फ शरीर का तापमान ही नियंत्रित नहीं रहता है बल्कि तरोताजा भी रखने का काम करता है। पुदीना को आप दही, छाछ या फिर रायता में भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा चटनी के रूप में पुदीना का सेवन किया जा सकता है।

3खीरा

best summer cooling foods to eat inside

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए खीरा भी एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है। कहा जाता है कि खीरे की तासीर बहुत ठंडी होती है जो शरीर के गर्मी को कम करती है। खीरा का उपयोग आप सलाद, जूस, डिटॉक्स ड्रिंक और रायता आदि में भी कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खीरा में लगभग 90 प्रतिशत पानी रहता है। 

4नारियल पानी

best summer cooling foods to eat inside

गर्मी के मौसम में किसी बेस्ट ड्रिंक का नाम लिया जाता है तो उसमें नारियल पानी नाम का ज़रूर शामिल रहता है। नारियल पानी में विटामिन, मिनरल्स और दूसरे न्यूट्रिशंस शामिल होते हैं। नारियल पानी के सेवन से शरीर को भी ठंडा रखा जा सकता है और कई बीमारियों को भी दूर रखा जा सकता है। 

5नींबू को करें शामिल

best summer cooling foods to eat inside

गर्मी के मौसम में नींबू पानी का सेवन सिर्फ शरीर को ही ठंडा नहीं रखता है बल्कि अंदर से तरोताजा रखने में भी मदद करता है। ऐसे में आप दिन में एक से दो बार नींबू पानी में हल्का चीनी को मिक्स करके सेवन कर सकते हैं। नींबू पानी वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए कुछ इस तरह खाएं ड्राई फ्रूट्स

6दही को करें शामिल

best summer cooling foods to eat inside

गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए दही भी एक बेस्ट खाद्य पदार्थ है। दही में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो पाचन को भी सही रखने में मदद करते हैं। दही को आप रायता और लस्सी आदि चीजें बनाकर सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप पहले से किसी बीमारी से ग्रसित है तो आपको दही खाने से बचना चाहिए। 

7संतरा

best summer cooling foods to eat inside

कहा जाता है कि संतरा फल में लगभग 80 प्रतिशत जूस होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में काफी मदद करता है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने और तरोताजा बनाए रखने के लिए संतरा एक बेस्ट फल है। कहा जाता है कि संतरे में बहुत सारा पोटेशियम होता है जो गर्मियों के मौसम में जरूरी माना जाता है। 

8मिश्री को करें शामिल

best summer cooling foods to eat inside

गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए मिश्री का भी सेवन किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई लोग रात में ही मिश्री को पानी में डालकर अगले दिन सेवन करते हैं ताकि पेट ठंडा रहे। मिश्री को आप चीनी की जगह किसी भोजन को बनाने में भी उपयोग कर सकते हैं। ऐसे में आप भी गर्मियों में मिश्री का सेवन कर सकते हैं।    

इसे भी पढ़ें: Superfoods: महिलाओं को ये 3 चीजें रोजाना खानी चाहिए, हमेशा दिखेंगी फिट एंड फाइन

9अजमोद

best summer cooling foods to eat inside

अजमोद जिसे कई लोग सेलेरी के नाम से भी जानते हैं। कहा जाता है कि अजमोद में लगभग 90 प्रतिशत से भी अधिक पानी होता है जो गर्मियों के मौसम में शरीर को कूलिंग करने के लिए एक बेस्ट आहार है। अजमोद को आप सलाद के रूप में या फिर सब्जी के रूप में भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, गाजर और टमाटर को भी आहार में शामिल कर सकते हैं।

10खरबूजा को करें शामिल

best summer cooling foods to eat inside

कहा जाता है कि खरबूज में लगभग 90 प्रतिशत तक पानी होता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में इसका सेवन सही माना जाता है क्योंकि ये शरीर को भी ठंडा रखने का काम करता है। खरबूजा की तरह ककड़ी भी गर्मियों के मौसम में शामिल करते रहना चाहिए। (ककड़ी के फायदे) इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां, आलूबुखारा, मूली और आंवल का भी सेवन करते रहना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।