• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मुंह के छालों से पाना है छुटकारा तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स

अगर आपको भी बार-बार मुंह में छाले निकलने की समस्या है तो आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकती हैं। 
author-profile
Published -04 Apr 2022, 17:39 ISTUpdated -04 Apr 2022, 18:04 IST
Next
Article
best foods for mouth ulcer

मुंह के छालों को मुंह में होने वाले घावों के रूप में भी जाना जाता है। यह काफी दर्द भरे होते हैं और इनकी वजह से खाने में भी कठिनाई होती है। कई बार तो यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि आपका खाना तो क्या पानी पीना भी मुश्किल हो जाता है। मुंह के छाले आमतौर पर पीले या सफेद रंग के होते हैं और इनके आसपास लालिमा होती है। वे आमतौर पर बहुत अधिक एसिडिक या मसालेदार भोजन खाने, किसी तरह की फ़ूड एलर्जी, खराब डेंटल हाइजीन, जीभ या गाल कटने, स्ट्रेस और यहां तक कि विटामिन- बी और विटामिन -सी की पोषण संबंधी कमी के कारण भी होते हैं। आमतौर पर, वे सात से 10 दिन के भीतर ठीक हो जाते हैं। लेकिन यदि ये लंबे समय तक ठीक नहीं होते हैं तो डॉक्टरी परामर्श की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को भी शामिल कर सकती हैं जिनसे ये जल्दी ही ठीक हो सकते हैं और यह समस्या बार -बार नहीं होती है। आइए Nutritionist Seema Singh, Founder Director, Seema singh’s Nutrition clinic से जानें कि मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए आप डाइट में कौन से 5 फूड्स को शामिल कर सकती हैं। 

हल्दी

turmeric benefits

हल्दी को हमेशा से ही एक अच्छे दर्द निवारक के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। यदि आप नियमित रूप से हल्दी का पानी या हल्दी मिलाकर दूध का  सेवन करती हैं, तो ये जल्द ही आपको मुंह के छालों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। हल्दी का किसी भी रूप में नियमित सेवन आपको मुंह में छाले होने से रोकता है।

टमाटर

यह खट्टा फल न केवल आपके भोजन का स्वाद बढ़ा सकता है, बल्कि मुंह के छालों के लिए एक उत्तम औषधि के रूप में भी काम कर सकता है। यदि आप अपनी डाइट में टमाटर को शामिल करती हैं तो मुंह में छाले की समस्या काफी हद तक कम की जा सकती है। यही नहीं मुंह में छाले होने पर आप इसका इस्तेमाल एक औषधि के रूप में भी कर सकती हैं। इसके लिए आप कच्चे टमाटर का सलाद के रूप में सेवन करें या फिर टमाटर के रस से कुल्ला करें। बहुत जल्द ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: मुंह के छालों को '2 दिन' में गायब करता है दादी मां का बताया ये नुस्‍खा

तुलसी की पत्तियां 

tulsi leaves mouth ulcer

तुलसी की पत्तियां हमेशा से ही औषधि के रूप में काम करती हैं। खासतौर पर जब आपको मुंह में छालों की समस्या हो तो आप तुलसी की कुछ पत्तियां चबाएं और इसे पानी से निगल लें। ये पत्तियां आपको छालों से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं।

मेथी दाने 

मेथी के दाने और पत्तियां दोनों ही मुंह के छालों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। मेथी की पत्तियां (मेथी की पत्तियों के फायदे ) पोषण का एक पावरहाउस हैं और विभिन्न बीमारियों के इलाज के साथ-साथ उन्हें रोकने का भी काम कर सकती हैं। मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर सुबह इसे खाली पेट खाने से आपको जल्द ही मुंह के छालों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।  

छाछ 

chhas for mouth ulcer

अगर आप अपनी नियमित डाइट में छाछ को शामिल करती हैं तो यह आपको मुंह के छालों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा यदि आपको मुंह में छालों की समस्या है तो आप छाछ से कुल्ला करें और इसे अपने भोजन के साथ सेवन करें। जल्द ही आपको मुंह के छालों से राहत मिलती है। छाछ की तासीर ठंडी होती है इसलिए आपके इसके सेवन से छालों में जलन से भी राहत मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें: इन घरेलू उपायों से आप भी दूर कर सकती हैं मुंह के छाले

लहसुन

लहसुन मुंह के छालों के लिए एक प्राकृतिक उपचार है जो घाव को ठीक करके दर्द कम करने में मदद करता है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करने से जल्द ही मुंह के छालों से राहत मिलती है। लहसुन में शक्तिशाली यौगिक एलिसिन दर्द को कम करने और मुंह के छालों के आकार को कम करने में प्रभावी होते हैं। इसलिए ऐसी किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें। 

Recommended Video

चीकू 

कई बार मुंह के छालों का कारण खराब पाचन भी होता है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पाचन में मदद करते हैं और कब्ज की समस्या से राहत दिलाते है। ऐसे ही फाइबर युक्त फलों में से एक है चीकू। चीकू (चीकू के फायदे) में डायटरी फाइबर होता है, जो पाचन को सुचारु बनता है। उच्च फाइबर सामग्री कब्ज से राहत प्रदान करती है इसलिए जब आप चीकू को डाइट में शामिल करती हैं तब यह पेट साफ़ रखने के साथ मुंह के छालों से भी राहत दिलाने में मदद करता है। 

इन सभी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप जल्दी ही मुंह में छालों की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं, लेकिन यदि आपको कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है तो आप इन फूड्स के सेवन से पहले एक्सपर्ट की राय लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।