• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Bhagyashree Tips: ये तीखी सब्‍जी सेहत के लिए है बेहद मीठी, जानें इसके 5 अद्भुत फायदे

टीवी एक्‍ट्रेस भाग्यश्री ने लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च खाने की सलाह क्‍यों दी? आइए आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार में जानें। 
author-profile
Published -09 Sep 2022, 14:18 ISTUpdated -09 Sep 2022, 14:19 IST
Next
Article
green chilli by bhagayshree

क्या आप ऐसी महिला हैं जिसे मसालेदार खाना पसंद है? तो, मिर्च निश्चित रूप से आपके भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगी। हालांकि, कुछ महिलाओं को हरी मिर्च की ताजगी पसंद होती है, तो कुछ अपने खाने में लाल मिर्च पाउडर छिड़कना पसंद करती हैं। 

हालांकि, कौन सी मिर्च हेल्‍थ के लिए बेहतर है? इस बात को लेकर कभी न खत्म होने वाली बहस है। आपके बारे में नहीं जानती हूं, लेकिन बॉलीवुड की फेमस और फिटनेस एक्‍ट्रेस भाग्यश्री ने हरी मिर्च का चुनाव किया है। 

जी हां, एक्‍ट्रेस हर मंगलवार को अपने फैन्‍स के साथ डाइट से जुड़े टिप्‍स शेयर करती हैं। इस बारे उन्‍होंने हरी मिर्च के फायदों के बारे में बताया है। उनके अनुसार तीखे और मसालेदार स्वाद के अलावा, हरी मिर्च स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होती है। 

वीडियो में, भाग्यश्री को यह कहते हुए सुना जा सकता है,  'जो लोग मसालेदार भोजन पसंद करते हैं, उन्हें हरी मिर्च खानी चाहिए, विशेषकर घर में उगाई जाने वाली।' इसके अलावा, उन्होंने नम्र मसाले में पाए जाने वाले विभिन्न फायदों के बारे में भी बताया है और साथ ही यह भी समझाया है कि वे अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।'

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

1. विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन

भाग्यश्री ने कहा है कि हरी मिर्च विटामिन-सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है। यह विटामिन आंखों, त्वचा और  के लिए बहुत अच्छा होता है।

इसे जरूर पढ़ें:हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान के बारे में क्या जानते हैं आप?

2.एंटी-ऑक्सीडेंट

इस मसाले में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए यह एक प्राकृतिक मेहतर के रूप में कार्य करता है, शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से बचाता है।

green chilli benefits

3.कैप्सैकिन और डायहाइड्रोकैप्साइसिन से भरपूर 

हरी मिर्च आपके ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस कर सकती है। यदि आप डायबिटीज रोगी हैं तो इसके भरपूर फायदे पाने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें। हरी मिर्च में मौजूद Capsaicin म्यूकस मेम्ब्रेन और साइनस पर भी उत्तेजक प्रभाव डालता है। यह ब्‍लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है और बलगम स्राव को पतला बनाता है। 

इसलिए, सामान्य सर्दी या साइनस के संक्रमण का मुकाबला करना आसान हो जाता है। Capsaicin और Dihydrocapsaicin भी धमनी की दीवारों पर फैट के जमाव को कम करते हैं।

4. विटामिन-के से भरपूर

क्या आप जानते हैं हरे रंग में मौजूद विटामिन-के ब्‍लड क्‍लॉट को रोकने में मदद करता है। विटामिन-के फैट-साल्यूबल विटमिन है। ये विटमिन्स हमारे शरीर में मौजदू फैट में घुलनशील होते हैं। यही वजह है कि विटमिन-के ब्लड को गाढ़ा होने से रोकता है। इस कारण हमारा ब्लड फ्लो सही बना रहता है और शरीर में ब्‍लड क्‍लॉट नहीं होता है।  

5.कैंसर से बचाव 

भाग्यश्री ने आगे कहा है कि हरी मिर्च कैंसर कोशिकाओं के विकास की संभावनाओं को कम करती है।

green chilli

भले ही लाल मिर्च के लगभग समान फायदे हैं, लेकिन भाग्यश्री का वोट लाल मिर्च पाउडर के ऊपर हरी मिर्च को जाता है। सोच रहा हूँ क्यों? ऐसा इसलिए क्योंकि लाल मिर्च को शायद ही कभी कच्चा खाया जाता है। ज्यादातर समय, यह पाउडर के रूप में होता है, इसलिए मिलावट आम है। साथ ही भाग्यश्री ने कहा, 'ज्यादा लाल मिर्च खाने से गैस्ट्रिक अल्सरऔर सीने में जलन हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: हरी मिर्च से पाएं निखरी खूबसूरत त्‍वचा, जानें कैसे

आपको भी खाने में तेज मिर्च पसंद है तो हरी मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करें। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। वजन बढ़ाने से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Aritcle & Image Credit: Instagram (bhagyashree)  

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।