आपने सेहत के लिए हरी मिर्च खाने के फायदों के बारे में तो बहुत सुना होगा, लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि हरी मिर्च त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाने के साथ-साथ ग्लो बढ़ाने में भी मदद करती है। हरी मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह शरीर और त्वचा को टॉक्सिन फ्री होने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटीबैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं। इसकी खास बात यह है कि यह त्वचा को हेल्‍दी रखते हैं और मुंहासों से मुक्त रखते हैं। 

हरी मिर्च में मौजूद विटामिन-सी कोलेजन को बढ़ाता है जो चेहरे पर झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स से लड़ने में मदद करता है। हरी मिर्च ब्लड फ्लो को सही रखने में भी मदद करती है। यह सेल्‍स पर सकारात्मक प्रभाव डालता है जो चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो बढ़ाने में भी मदद करता है। हरी मिर्च में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो त्वचा को दाग-धब्बों और रैशेज से मुक्त रखने में मदद करते हैं। क्‍या हरी मिर्च सच में हमारी स्किन के लिए अच्‍छी होती है? इस बारे में हमें MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर प्रीति त्‍यागी जी बता रही हैं।

विटामिन-सी से भरपूर होती है हरी मिर्च

green chilli for glowing skin by expert

विटामिन-सी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो कई शारीरिक कार्यों को बनाए रखने में मदद करता है। हालांकि, खट्टे फल विटामिन-सी का सबसे अच्छा स्रोत हैं, आश्चर्यजनक रूप से हरी मिर्च उतनी ही अच्छी है। यह विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं।

हरी मिर्च में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होने के कारण, इनका सेवन आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाए रख सकता है और इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ग्लोइंग स्किन के लिए ये 5 चीजें अपनी डाइट में कर सकती हैं शामिल

मजबूत इम्‍यूनिटी से निखारता है चेहरा

साथ ही, चूंकि विटामिन-सी एक एंटीऑक्सीडेंट है, इसलिए हरी मिर्च खाने से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है। एंटी ऑक्सीडेंट एक हेल्‍दी त्वचा भी सुनिश्चित करते हैं क्योंकि वे त्वचा के टिशूओं में होने वाले किसी भी प्रकार के घिसाव को रोकने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

दिल दुरुस्‍त तो त्‍वचा भी हेल्‍दी 

green chilli for skin by expert

हरी मिर्च दिल के अच्छे स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में भी मदद कर सकती है। जी हां इसका सेवन ब्‍लड कोलेस्ट्रॉल लेवल और ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने और एथेरोस्क्लेरोसिस (एक हानिकारक स्थिति जो धमनी की दीवारों में और उस पर फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के निर्माण का कारण बनती है) को रोकने में मदद करता है। जब किसी व्यक्ति का दिल का स्वास्थ्य अच्छा होता है, तो उसकी त्वचा साफ और हेल्‍दी होती है।

Recommended Video

 

हीमोग्लोबिन अच्‍छा तो त्‍वचा भी ग्‍लोइंग

यह आयरन के अवशोषण में भी मदद करता है। इसलिए, यदि आपके पास आयरन की कमी है और आप अपने हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाना चाहती हैं, तो अपने भोजन में मिर्च को शामिल करना शुरू कर दें।

हरी मिर्च आयरन के बेहतर अवशोषण में भी मदद कर सकती है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, इन मिर्चों में विटामिन सी होता है, जो आपके आहार से आयरन तत्व को अवशोषित करने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हीमोग्लोबिन का अच्छा लेवल होने का मतलब है हेल्‍दी और अधिक ग्‍लोइंग त्वचा।

इसे जरूर पढ़ें:डाइट में शामिल करेंगी ये 7 चीजें तो त्वचा बन जाएगी चमकदार

एजिंग प्रोसेस होती है स्‍लो

green chilli benefits for skin

हरी मिर्च में विटामिन ई भी होता है जो एजिंग प्रोसेस को स्‍लो करता है और युवा उपस्थिति को बढ़ाता है। मिर्च में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह मुंहासों, रैशेज और दाग-धब्बों को कम करने में आपकी मदद करते हैं।

अगर आप भी अपने चेहरे को ग्‍लोइंग बनाना चाहती हैं तो डाइट में हरी मिर्च को शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com