ठंड के मौसम में मिलने वाली गाजर सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी मानी गई है। गाजर बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन के1, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट का विशेष रूप से अच्छा स्रोत है। इसके सेवन से आपको वजन घटाने से लेकर आईज हेल्थ में भी बेहद लाभ होता है। इसलिए यह कहा जाता है कि हर व्यक्ति को गाजर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। हालांकि अधिकतर लोगों को यह समझ नहीं आता कि वह इसे किस तरह हर दिन अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। आमतौर पर गाजर का नाम सामने आने पर सलाद, जूस या फिर गाजर का हलवा बनाने का ही ख्याल मन में आता है। लेकिन अगर आप चाहें तो गाजर से और भी बहुत कुछ बना सकती हैं और हर दिन उसे एक नए तरीके से खा सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको गाजर की कई अलग-अलग रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगी-

गाजर का परांठा  

 carrot dishes inside

गाजर से बने यह परांठे बेहद हेल्दी और टेस्टी होते हैं। इसमें आप गाजर की स्टफिंग को गेंहू के आटे में भरकर तैयार कर सकती हैं। ये पराठे बाहर से थोड़े कुरकुरे और भीतर से नरम होते हैं। संडे मार्निंग जब आपको कुछ अच्छा, हेल्दी व टेस्टी खाने का मन हो तो गाजर की मदद से यह डिलिशियस परांठे तैयार किए जा सकते हैं।

गाजर के चावल

 carrot dishes inside

अगर आप गाजर की मदद से एक क्विक रेसिपी की तलाश में हैं तो ऐसे में आप गाजर के चावल बना सकती हैं। इसके लिए आप गाजर व अन्य वेजिटेबल्स की मदद से चावल कुक कर सकती हैं। इसमें कई मसाले स्वाद को बेहद गजब का बनाते हैं। यह टिफिन बॉक्स लंच के लिए भी एक अच्छा लंच ऑप्शन है।

इसे जरूर पढ़ें: Iron Rich Foods: आयरन से भरपूर इन हेल्दी रेसिपीज को आप भी करें ट्राई

गाजर-अदरक का सूप

 carrot dishes inside

शाम के समय सूप का एक बाउल आपको काफी रिलैक्सिंग महसूस करवाता है। ऐसे में आप गाजर और अदरक की मदद से सूप तैयार कर सकती हैं। सूप को बनाना बेहद आसान है। अदरक की गर्माहट के साथ गाजर का सूप स्वाद में हल्का मीठा स्वाद होता है। अगर आप अपने सूप में हल्की टैंगीनेस एड करना चाहती हैं तो इसमें टमाटर भी शामिल कर सकती हैं।

आलू, गाजर मटर की सब्जी

 carrot dishes inside

अगर आप लंच में एक सूखी सब्जी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आलू गाजर मटर की सब्जी बना सकती हैं। यह एक पंजाबी शैली की सूखी सब्जी है जो आलू, गाजर और मटर से बनाई जाती है। पूरी डिश को प्रेशर कुकर में पकाया जाता है, लेकिन आप इसे कड़ाही में भी पका सकती हैं। हालांकि अगर आप थोड़ा जल्दी में हैं तो कुकर का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा विचार है।

इसे जरूर पढ़ें: उत्तर प्रदेश की इन क्लासिक वेजिटेरियन रेसिपी का स्वाद नहीं चखा तो समझिए फिर कुछ नहीं खाया

गाजर पायसम

 carrot dishes inside

अगर आप गाजर को एक डिफरेंट तरीके से कुक करना चाहती हैं तो ऐसे में गाजर पायसम बना सकती है। इसे गाजर, गुड़ और नारियल के दूध के साथ बनाया जाता है, जो बेहद मलाईदार और चिकना होता है। इस गाजर खीर रेसिपी में, गाजर को पहले पकाया जाता है और फिर प्यूरी में मिलाया जाता है। 

Recommended Video

गाजर का रायता

 carrot dishes inside

आपने अपने खाने की थाली में कई तरह के रायतों को शामिल किया होगा, लेकिन गाजर के रायते की बात ही निराली है। अंत में हींग के एक दिलचस्प तड़के के साथ यह एक सरल और आसान रायता रेसिपी है। घी के साथ यह तड़का गाजर का रायता का स्वाद बढ़ा देता है। हालाँकि तड़का वैकल्पिक है और आप इसे छोड़ भी सकते हैं।

अब आप गाजर को किस तरह बनाना चाहेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: i.ytimg.com