खराब लाइफस्‍टाइल, खान-पान की गलत आदतों के चलते डायबिटीज और मोटापा आज के समय में दो सबसे बड़ी समस्‍याएं बनी गई हैं। इस समस्‍या से लगभग हर कोई परेशान है। डायबिटीज में ब्‍लड शुगर का लेवल इतना बढ़ जाता है, जिससे बॉडी की इंसुलिन प्रोडक्‍शन पर असर होने लगता है।

कई बार ऐसा भी होता है कि बॉडी एक्टिव रूप से इंसुलिन का इस्‍तेमाल ही नहीं कर पाती है। इसे कंट्रोल करने के उपायों के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। नहीं तो, यह बीमारी बॉडी के अन्‍य अंगों पर अपना असर दिखाने लगती है। 

डायबिटीज कंट्रोल पर एक्‍सपर्ट की राय

जी हां, डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिस पर अगर कंट्रोल ना किया जाए, तो यह कई बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट और किडनी रोग, आंखों में समस्‍याएं आदि होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि कुछ देसी नुस्‍खों को अपनाकर आप इसे काफी हद तक कंट्रोल कर सकती हैं।

इस बारे में जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर प्रमोद जी से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया कि ''डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर ध्‍यान दें, एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें और स्‍ट्रेस से दूर रहें। तनावमुक्‍त और शांत रहने से आप डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं। लेकिन साथ ही आप जिन चीजों का इस्‍तेमाल करती हैं, उसके गुणों की जानकारी होना बेहद जरूरी है। ऐसे ही किसी की बात सुनकर चीजों के इस्‍तेमाल से बचें।''

diabetes control inside

डायबिटीज कंट्रोल करेंगी देसी चीजें

आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर प्रमोद का कहना है कि ''नीम, चिरयता, गिलोय, मेथी, करेला, सौंफ, करेला, जामुन, दालचीनी, शिलाजीत, अश्‍वगंधा, तुलसी, सदाबहार, करी पत्‍ता जैसे 14 हर्ब्‍स डायबिटीज को कंट्रोल करने के काम आते हैं। इन सभी चीजों को मिलाकर आप इसका पाउडर बनाकर ले सकती हैं। लेकिन जरूरी नहीं आप इन सभी चीजों को इस्‍तेमाल करें। आपको इनमें से जितनी भी चीजें मिलती हैं आप इनका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।'' 

''आप चाहे तो सिर्फ दो चीजों को मिलाकर भी इसका पाउडर बनाकर ले सकती हैं। लेकिन आपकी डायबिटीज तभी कंट्रोल होगी जब आप अपनी सोच पॉजिटीव रखेंगी, डाइट का ध्‍यान रखेंगी और एक्‍सरसाइज को अपनी डेली रूटीन में शामिल करेंगी।'' आज एक्‍सपर्ट आपको ऐसी दो देसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: डायबिटीज है तो क्‍या हुआ, अंडे खाइए और अपना दिल टूटने से बचाइए

दालचीनी
diabetes desi treatment daalchinni inside

दालचीनी भारत के ज़्यादातर किचन में पाया जाने वाला मसाला है। यूं तो इसका इस्‍तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने और पाचन को मजबूत करने के लिए किया जाता है। लेकिन इससे डायबिटीज से प्रभावित लोगों को भी फायदा होता है, क्योंकि दालचीनी में इंसुलिन की दक्षता बढ़ाने की क्षमता देखी गई, यानी कि इंसुलिन ब्‍लड से ग्लूकोज को सेल्‍स में ले जाने में ज़्यादा सक्षम होता है।

दालचीनी कैल्शियम और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत है। दालचीनी डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए एक प्रभावी औषधि है, इसलिए इसे गरीब आदमी का इंसुलिन भी कहते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आपको Diabetes है? तो ये 8 healthy snacks रोजाना खाएं

मेथी
fenugreek seeds for diabetes inside

वैसे तो इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन इससे होने वाले फायदों को जानकर सारी कड़वाहट दूर हो जाती है। मेथी डायबिटीज के रोगियों के लिए तो वरदान है। इसके सेवन से डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है। ये हमारे ब्‍लड में शुगर की मात्रा को बैलेंस करती है। इसीलिए हाई बीपी, डायबिटीज, अपच जैसी बीमारियों में इसका उपयोग लाभकारी हो सकता है।

इंटरनेशल जर्नल फॉर विटामिन और न्‍यूट्रीशियन रिसर्च में छपी एक रिसर्च के अनुसार, मेथी में ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने की ताकत होती है। साथ ही इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो डाइजेशन को तेज करता है। इसके साथ ही यह बॉडी के माध्‍यम से शुगर के इस्‍तेमाल को भी बेहतर करता है।

लेकिन राशि और उपयोग कैसे करें, यह हमेशा व्यक्ति पर निर्भर करता है क्‍योंकि हर किसी का शरीर चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है। इसलिए शुरू करने से पहले हमेशा एक योग्य चिकित्सक से परामर्श लें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही अधिक जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

All Image Courtesy: Shutterstock.com