विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर फलों को हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसलिए रोजाना फल खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन कुछ लोगों का खासतौर पर बच्‍चों का फल चबाने का मन नहीं करता है ऐसे में आप फलों का पोषण पाने के लिए जूस को अपनी डाइट शामिल कर सकते हैं। सच में जूस पीने से हमारी हेल्‍थ को फायदा हो सकता है? इस बात जानकारी हमें भाग्‍यश्री के इंस्‍टाग्राम अकाउंट को देखने के बाद मिली। 

उन्‍होंने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, ''यदि आप बहुत आलसी हैं या चबाने के लिए बहुत बूढ़े हैं तो फलों का जूस पिएं। फल आपकी डाइट में जरूरी  हैं। फल विटामिन सी, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोल्स और सूक्ष्म पोषक तत्वों और मिनरल्‍स का एक स्रोत हैं। बेशक, फलों में फ्रुक्टोज होता है, लेकिन यह चीनी का एक रूप है जो आपके शरीर को एनर्जी के लिए चाहिए।'' 

यदि आप सोच रही हैं कि आपको अपना जूस पसंद करना चाहिए या नहीं, तो फ्रेश निकले जूस द्वारा प्रदान किए जाने वाले कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में नीचे पढ़ें!

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

ताजे निकले जूस के फायदे 

फाइबर से भरपूर 

ताजे रस घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, एक प्रकार का फाइबर जो अच्छे बैक्टीरिया की ग्रोथ और डाइजेशन को सपोर्ट करता है। यह ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और डाइजेस्टिव सिस्‍टम के माध्यम से भोजन को सही तरीके से पचाने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 जूस

कुछ तरह के ओट्स, नट्स और बीन्स में घुलनशील फाइबर भी पाया जा सकता है, लेकिन फलों का जूस आपकी दैनिक खुराक पाने का बढ़िया और पौष्टिक विकल्प है। सेब और संतरे के जूस दोनों में, आप लगभग तीन ग्राम हेल्‍दी घुलनशील फाइबर पा सकती हैं।

orange juice benefits

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्सीडेंट प्‍लांट बेस फूड्स में स्वाभाविक रूप से होते हैं और ऑक्सीडेंट के कारण होने वाली सेल डैमेज को रोकने में मदद करते हैं। फ्रेश जूस लेना एक शानदार तरीका है और फलों और सब्जियों के रस में एंटीऑक्सीडेंट की उच्चतम सांद्रता होती है, जो आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से होने वाले अस्थिर अणुओं के नुकसान से सबसे अच्छी सुरक्षा प्रदान करते हैं।

सबसे अच्छे एंटीऑक्सीडेंट जूस में 100 प्रतिशत प्राकृतिक फल या सब्जियां होती हैं और ध्यान रखें कि गहरे रंग के फलों और सब्जियों में आमतौर पर अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

Recommended Video

हाइड्रेशन

फ्रेश जूस आपके शरीर को बड़ी मात्रा में पानी प्रदान करता है। यह पानी शरीर को कार्बोहाइड्रेट को संसाधित करने में मदद करता है, जो जूस में नेचुरल शुगर से आता है, साथ ही विटामिन, मिनरल और एंजाइम जो पूरे खाद्य स्रोत से आते हैं।

अपने शरीर को हाइड्रेट रखनेसे एनर्जी पैदा करने में मदद मिलती है, आपका मेटाबॉलिज्म एक्टिव रहता है और आपकी त्वचा की हेल्‍थ और लोच को बनाए रखता है।

juice benefits

नेचुरल शुगर

फ्रेश जूस आपके शरीर को अधिकांश डिब्बाबंद या बोतलबंद विकल्पों की तुलना में अधिक विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व प्रदान करता है। कई प्री-पैकेज्ड जूस प्रिजर्वेटिव से बने होते हैं जो आपके द्वारा पिए जाने वाले जूस के पोषण मूल्य से दूर ले जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:7 दिन 7 तरह के जूस पीएं और 7 फायदे पाएं

फ्रेश जूस नेचुरल शुगर से भरपूर होता है जो आपके शरीर को एनर्जी पैदा करने में मदद करता है। फलों में पाई जाने वाली नेचुरल शुगर को फ्रुक्टोज कहा जाता है, यह आपके ब्‍लड शुगर के लेवल को सामान्य करने में मदद करती है और खाने के तुरंत बाद आपको फिर से भूख नहीं लगती है। 

अगर आपका मन भी जूस खाने का नहींं है तो आप फलों का जूस फ्रेश निकालकर पी सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुडी रहें।