क्या आप बढ़ते वजन से परेशान हैं? क्या बढ़ता वजन आपको अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहनने देता है? क्या ज्यादा वजन की वजह से आपको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है? वजह कुछ भी हो लेकिन जरूरत से ज्यादा वजन किसी को भी पसंद नहीं होता है और लोग अपने वजन को नियंत्रित करके अपने आपको फिट रखने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं।

अगर आपसे कहा जाए कि बिना किसी व्यायाम या एक्ससरसाइज के आप अपने बढ़ते वजन को सिर्फ किचन के मसालों से नियंत्रित करके बॉडी को शेप में ला सकती हैं तो आप क्या कहेंगी ? जी हां, फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा बता रही हैं कुछ ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में जिन्हें अपनी नियमित डाइट में शामिल करके आप एक महीने में 3 से 5 किलो तक वजन कम कर सकती हैं। 

shikha A sharma renouned dietitian

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: क्या आप जानती हैं नींबू की चाय के ये फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

धनिया पाउडर, हल्दी और जीरा का ड्रिंक 

coriender turmeric drink

इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए 5 गिलास पानी लें इसमें एक चम्मच धनिया पाउडर (धनिया पाउडर के हेल्थ बेनिफिट्स) मिलाएं। एक चम्मच काली सरसों के दाने और एक चम्मच जीरा मिलाएं। इस ड्रिंक में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा चम्मच कद्दूकस की हुई अदरक डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। स्वाद के लिए आप इस ड्रिंक में स्टीविया भी मिला सकती हैं। इस ड्रिंक को ठंडा करके छान लें और दिन में दो से 3 बार इसका सेवन करें। किचन के मसालों से तैयार ये हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक आपके वजन को बहुत तेजी से कम करने में मदद करता है। आप इस ड्रिंक का सेवन सुबह खाली पेट भी कर सकती हैं और इसे आप पूरे दिन में थोड़ा -थोड़ा पीते हुए वजन को नियंत्रित रख सकती हैं। 

अदरक, तुलसी और पुदीने का ड्रिंक 

ginger drink weight loss

ये ड्रिंक किसी के लिए भी बहुत फायदेमंद है यहां तक कि इस ड्रिंक को 10 साल से बड़े बच्चे भी अपना वजन नियंत्रित रखने के लिए ले सकते हैं। इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए 7 गिलास पानी लें इसमें आधा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक, 4 से 5 मिंट यानी पुदीना की पत्तियां, 7 तुलसी की पत्तियां और आधा कटा हुआ नींबू की कुछ बूंदें पानी में निचोड़ें और इसे पानी में डाल दें। इस ड्रिंक को पूरे दिन इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल बच्चे भी आसानी से कर सकते हैं। ये डिटॉक्स ड्रिंक बहुत तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: पाचन को रखना है दुरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये 5 ड्रिंक्स

ईसबगोल और आटे के चोकर का ड्रिंक 

weight loss detox drink

ये ड्रिंक आपके लिए एक जादुई ड्रिंक की तरह काम करेगा और तेजी से वजन घटाने में मदद करेगा। इसे तैयार करने के लिए 7 गिलास पानी, आधा चम्मच ईसबगोल की भूसी, आधा चम्मच आटे का चोकर, एक चम्मच हल्दी, एक नींबू का रस निचोड़कर पानी में डालकर छोड़ दें। इसमें आधा चम्मच गरम मसाला मिलाएं। इस ड्रिंक में 3 चुटकी काली मिर्च पाउडर और एक चुटकी हींग मिलाएं इस ड्रिंक में स्वाद के लिए थोड़ा स्टीविया भी मिला सकते हैं। इस ड्रिंक को बनाकर पूरे दिन थोड़ा -धोड़ा करके इस्तेमाल करें। ये बहुत तेजी से वजन कम करने के साथ आपको फिट भी रखेगा और एनर्जी ड्रिंक की तरह काम करेगा। 

ये सभी ड्रिंक आप गरम किये बिना यानी ठन्डे भी ले सकती हैं और इससे तेजी से अपना वजन एक महीने के समय में कम कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik