आज के समय में मजबूत और हेल्दी बाल पाना हर महिला की चाहत है और इसीलिए वे अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए कई घरेलू नुस्खे अपनाती हैं, महंगे हेयर केयर ट्रीटमेंट भी लेती हैं। लेकिन पॉल्यूशन और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से बाल बहुत ज्यादा प्रभावित होते हैं। हेयर फॉल, कमजोर बाल और डैंड्रफ से ज्यादातर महिलाएं जूझ रही हैं। लेकिन अगर बात सर्दियों की करें तो इस समय में डेंड्रफ की समस्या कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। डैंड्रफ के कारण महिलाएं काफी ज्यादा प्रॉब्लम महसूस करती हैं, इसकी वजह से दिनभर सिर में खुजली महसूस होती रहती है। बालों से रूसी कपड़ों पर झड़ती रहती है और गाढ़े रंग के कपड़ों पर रूसी नजर आती है, जो पब्लिक प्लेसेस पर महिलाएं शर्मिंदगी भी महसूस करती हैं। आमतौर पर डाइट में कमी या बालों में पोषण की कमी से डेंड्रफ फील होती है। अगर आप भी डेंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि डैंड्रफ कितनी तरह का होता है। 

स्केल्प का ड्राई होना

 

जब शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता, तो स्केल्प ड्राई हो जाता है और फ्लेक्स जम जाते हैं। इस समय में बहुत सी महिलाएं गर्म पानी से नहाती हैं, इसकी वजह से भी बालों से कुदरती नमी चली जाती है और डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। इसे देखते हुए अगर सर्दियों में हेल्दी डाइट ली जाए, एंटी डेंड्रफ शैंपू इस्तेमाल किया जाए और शरीर में पर्याप्त नमी बनाए रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिया जाए तो डेंड्रफ की समस्या नहीं रहती। 

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और मजबूत बालों का ये है राज

types of dandruff and their remedy

ऑयली स्केल्प की समस्या

जब स्केल्प पर बहुत ज्यादा सीबम रहता है यानी कि स्केल्प बहुत ऑयली महसूस होता है तो भी महिलाएं काफी ज्यादा परेशान हो जाती हैं। इस समस्या में सिर पर डेड स्किन जमा हो जाती है और इसकी वजह से डेंड्रफ बढ़ता जाता है। इसके लिए ऐसा शैंपू इस्तेमाल करना अच्छा रहता है, जो स्केप्ल का पीएच बैलेंस बरकरार रखे।

नेचुरल तत्वों वाले शैंपू ऑयली स्केल्प के लिए ज्यादा अच्छे रहते हैं। इस तरह के शैंपू हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इसके अलावा बालों को सूट करने वाले हेयर पैक से भी ऑयली स्केल्प की समस्या को हल किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: mCaffeine Naked Detox Green Tea Hair Oil का रिव्यू

types of dandruff get hair like ananya panday

एलर्जी से भी हो जाता है डेंड्रफ

कई बार कुछ विशेष प्रकार की एलर्जी या हेयर प्रॉब्लम होने की वजह से भी डेंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। खासतौर पर एक्जिमा और सोरायसिस जैसी प्रॉब्लम्स में डेंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। कई बार किसी खास तरह के फूड से रिएक्शन हो जाए या फिर कोई दवा सूट ना करे तो भी डेंड्रफ हो सकता है।

ये टिप्स आएंगे काम

  • डेंड्रफ की परेशानी में कभी भी बालों को गर्म पानी से ना धोएं। सामान्य तौर पर भी गर्म पानी से बालों को धोने से बचना चाहिए, क्योंकि ये बालों की सेहत पर असर डालते हैं। 
  • जब भी आप हेयर शैंपू खरीदें तो इस बात पर ध्यान दें कि वह कैमिकल मुक्त हो। एलोवेरा, रीठा, आंवला जैसे कुदरती तत्वों वाले शैंपू बालों के लिए ज्यादा अच्छे रहते हैं। 
  • बालों को साफ रखने के साथ-साथ तौलिया और कंघी को भी साफ रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि इनसे होने वाला इन्फेक्शन भी डेंड्रफ की समस्या बढ़ा देता है। 
  • कुछ नेचुरल तत्वों जैसे कि सिरका, नींबू, नीम, बेकिंग सोडा, बेसन आदि से सिर की सफाई करने पर डेंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन यह देखना भी जरूरी है कि इनमें से कौन सा तत्व आपके बालों को ज्यादा सूट करता है।