सर्दियों का मौसम सेहत के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इस मौसम में आपकी जरा-सी लापरवाही के कारण आप बीमार हो सकते हैं। खांसी और जुकाम इस मौसम में पकड़ते देर नहीं लगती है। सर्दियों में अपने खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। ऐसे में उन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जिनकी तासीर गर्म होती है और जो आपको इस मौसम में पूरा पौषण पहुंचाएं। इस मौसम में आपको क्या खाना चाहिए और अपनी डाइट में क्य़ा शामिल करना चाहिए, वो आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. जैना विशाल पटवा बता रही हैं।

डॉ. जैना कहती हैं, 'सर्दियों में कम तीखा और गर्म खाना खाना चाहिए। घी और मक्खन को अपने खाने में लेना चाहिए। वहीं इस दौरान प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड को नहीं खाना चाहिए। इनमें होने वाले प्रिजर्वेटिव और केमिकल आपको बीमार कर सकते हैं। कोल्ड-ड्रिंक्स, आइसक्रीम और आर्टिफिशियल ड्रिंक्स को पीने से बचना चाहिए।' अपनी डाइट में क्या शामिल करें इस बारे में उनसे और जानें।

फलों को करें शामिल

eat fruits in winter

इस मौसम में अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। पपीता,  केला, सेब, अनार और चीकू को शामिल करना चाहिए। इन फलों में में विटामिन-ए, विटामिन-सी, नियासिन, मैग्नीशियम, कैरोटीन, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स को करें शामिल

डॉ. जैना कहती हैं कि माना जाता है कि ठंड के मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इनके रेगुलर सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इस कारण अपने आहार में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। अंजीर, बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता, खजूर जैसे ड्राई फ्रूट्स को खाने से आपको कई पोषक तत्व मिलते हैं। 

इसे भी पढ़ें : सर्दियों के लिए रामबाण है रागी, डाइट में जरूर करें शामिल

बाजरे की रोटी/खिचड़ी को करें शामिल

bajre ki roti in winters

सब्जियों के साथ दाल और चावल या बाजरे की खिचड़ी, मौसमी सब्जियों के साथ मक्की या बाजरा की रोटी, जीरा और मेथी के बीज और चावल के साथ सब्जियों के साथ दाल के संयोजन बनाएं। बाजरे का आटा हमारे पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के साथ-साथ हमें कई तरह की बीमारियों से भी बचाता हैं। बाजरे के आटे में फाइबर और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाई जाती है।

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में गुड़ के साथ तिल का सेवन हो सकता है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे

Recommended Video

दिन में एक बार पिएं काढ़ा

drink healthy kadha in winters

सर्दियों में काढ़ा पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसे पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसे बनाने के लिए सोंठ, दालचीनी, लौंग और काली मिर्च को पांच मिनट तक उबालें। इसे ठंडा करके इसमें ½ टीस्पून शहद मिलाएं और पीएं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।