क्या आपने कभी सोचा है कि सर्दियों में मुख्य रूप से खाई जाने वाली सामग्रियों का अपना अलग स्वाद और महत्व होता है। सर्दियों में जहां एक तरफ हरी सब्जियों को खाने का मजा अलग होता है वहीं हम खाने में मुख्य रूप से तिल और गुड़ का इस्तेमाल भी करते हैं। कई तरह के व्यंजनों में तिल और गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। जहां एक तरफ ये दोनों सामग्रियां सर्दी में शरीर को गर्मी प्रदान करते हैं वहीं इन दोनों सामग्रियों का मिश्रण सेहत के लिए कई अन्य फायदे भी प्रदान करता है। हमारे ह्रदय को स्वस्थ रखने से लेकर शरीर को ऊर्जा प्रदान करने तक गुड़ और तिल का सर्दियों में इस्तेमाल करना हमारे लिए फायदेमंद होता है।

भारत में तिल और गुड़ से लड्डू और तिल पापड़ी तक कई तरह की सामग्रियां तैयार की जाती हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो । इस तरह की खाद्य सामग्रियों को हमेशा आयुर्वेदिक ज्ञान के साथ जोड़ा जाता है। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें इसके फायदे और इसे क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए।

अनसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्रोत 

diet sesame seeds jaggery

सर्दियों में भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले तिल में भरपूर मात्रा में अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है। इस तरह के फैट का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। जब हम इस तरह की किसी भी खाद्य सामग्री का इस्तेमाल करते हैं तब ये हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। इसका इस्तेमाल शरीर के साथ ह्रदय को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। जब लोग तिल और गुड़ का सेवन एक साथ करते हैं तो ये दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:खाने में रोजाना शामिल करें ये फूड आइटम्स, आपको ठंड से मिलेगी राहत

डायबिटीज के लोग कर सकते हैं सेवन 

डायबिटिक लोगों के लिए तिल और गुड़ का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसमें ज्यादा मात्रा में शुगर नहीं होता है इसलिए डायबिटिक लोग भी इन दोनों के मिश्रण का सेवन थोड़ी मात्रा में कर सकते हैं। हालांकि इसका बहुत ज्यादा सेवन आपको नहीं करना चाहिए क्योंकि ज्यादा सेवन शरीर के शर्करा लेवल को बढ़ा भी सकता है। 

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

jaggery and sesame health benefits 

जिन लोगों को बढे हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल की समस्या है वो अपनी डाइट में तिल और गुड़ को जरूर शामिल करें। इस तरह की डाइट शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। हालांकि इसे एक औषधि के रूप में नहीं देखा जा सकता है लेकिन इसके इस्तेमाल से काफी हद तक वजन नियंत्रण में भी मदद मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें:वेट लॉस के लिए महिलाओं ने 2021 में सबसे ज्‍यादा पसंद किए ये डाइट ट्रेंड्स

Recommended Video

आयरन का अच्छा स्रोत 

गुड़ और तिल का मिश्रण उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिन्हें शरीर में खून की कमी या एनीमिया की समस्या है। ये आयरन का अच्छा स्रोत हैं, इसलिए इन्हें डाइट में जरूर शमिल करें जिससे शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ाया जा सके और एनीमिया से छुटकारा पाया जा सके। ये शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को मेंटेन करने में भी मदद करता है। 

बच्चों के लिए भी फायदेमंद है 

इन दोनों सामग्रियों का सेवन बच्चों के लिए भी बेहद फायदेमंद है और सर्दियों के मौसम में बच्चे भी इसका  सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं। हालांकि इसका ज्यादा सेवन करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

jaggery health benefits shikha a sharma

वजन नियंत्रण में सहायक 

गुड़ और तिल का एक साथ सेवन करना सेहत के लिए और वजन नियंत्रण करने में मदद करता है। इससे बने स्नैक्स का सेवन करने से ज्यादा देर तक भूख का एहसास नहीं होता है जिससे आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं और वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

कई विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ और तिल का संयोजन आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik