• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

Expert Tips: हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए डाइट में शामिल न करें ये फूड्स

क्या आपको प्रेग्नेंसी कंसीव करने में आ रही है परेशानी, तो अपनी डाइट में करें ये बदलाव। जानें एक्सपर्ट से इस दौरान क्या न खाएं।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -10 Jun 2022, 11:36 ISTUpdated -10 Jun 2022, 12:06 IST
Next
Article
foods to avoid when trying to get pregnant card

verified by dietitian expert  seema singh

प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के जीवन का सबसे खास पल होता है। हर महिला अपने जीवन में इस पल को महसूस करना चाहती है। वहीं आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में महिलाओं को मां बनने में कई तरह की परेशानी आती हैं। अगर आप भी प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं, तो अपनी डाइट का खास ध्यान दें। क्योंकि कई बार महिलाएं जाने अनजाने में गलत डाइट का सेवन कर लेती हैं, जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी कंसीव करने में दिक्कत आती हैं। अगर आपने भी इस तरह की परेशानी का सामना किया है, तो यह लेख आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। 

इस लेख में हम आपको उन फूड्स के बारे में बताएंगे जिसका प्रेग्नेंसी प्लान के दौरान सेवन नहीं करना चाहिए। इस विषय पर हमने वसंत कुंज स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की चीफ क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट एंड लाइफस्टाइल कंसलटेंट सीमा सिंह से बात की हैं। उन्होंने हमे उन फूड्स के बारे में बताया है, जिसे प्रेग्नेंसी प्लान के दौरान खाने से गलत प्रभाव पड़ सकता है। आइए जानते हैं उन फूड्स की लिस्ट। 

हाई मरकरी फिश 

Foods To Conceive Fast ()

मछली में हाई प्रोटीन पाया जाता है जो कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। वहीं जो महिलाएं प्रेग्नेंसी कंसीव करने का प्लान कर रही हैं, उन्हें हाई मरकरी फिश से दूर रहना चाहिए। टूना और अही फिश आम लोगों में बेहद पॉपुलर है। लेकिन क्या आप जानती हैं टूना मछली में भारी मात्रा में मरकरी पाया जाता है, ऐसे में आप इसे अवॉयड करें। मछली की जगह आप क्रैब खा सकती हैं। 

शुगर 

अगर आप बेबी कंसीव करना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में कम से कम शुगर यानी चीनी का उपयोग करें। चीनी का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से डायबिटीज समेत कई बीमारियों का खतरा बना रहता है। इसके अलावा शरीर में इंसुलिन की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से कंसीव करने में परेशानी आती है। 

ट्रांस फूड्स 

Foods To Conceive Fast ()

एक्सपर्ट के अनुसार प्रेग्नेंसी प्लान के दौरान ट्रांस फूड्स से दूर रहना चाहिए। इससे महिला और पुरुष दोनों की ही फर्टिलिटी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ट्रांस फूड्स यानी पिज्जा, केक, चिप्स, डिप फ्राई फूड, बर्गर आदि का परहेज करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ेंः प्रेग्नेंसी में जामुन खाने से फायदा होगा या नुकसान? जानें सच्चाई

कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स 

अधिकतर महिलाओं को कॉफी या फिर कोल्ड ड्रिंक्स काफी पसंद होती है। अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं, तो कॉफी-चाय और कोल्ड ड्रिंक्स से दूर बना लें।  क्योंकि इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से महिला और पुरुष दोनों की फर्टिलिटी पर असर पड़ता है। 

इसे जरूर पढ़ेंः प्रेग्नेंसी में पैक्ड फ्रूट जूस का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए ? जानें एक्सपर्ट की राय

सी-फूड्स

Foods To Conceive Fast

अधिकतर महिलाएं बड़े शौक से सी-फूड का सेवन करती हैं। इन फूड में भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं कुछ सी-फूड में विटामिन डी पाया जाता है जो कि सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार प्रेग्नेंसी कंसीव करे दौरान सी-फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसका असर फर्टिलिटी पर पड़ता है। 

अल्होकल 

प्रेग्नेंसी प्लानिंग के दौरान अल्होकल का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो इस आदत को भी जल्द से जल्द छोड़ दें। क्योंकि इन चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है। (धूम्रपान करने के नुकसान)

Recommended Video

रेड मीट 

Foods To Conceive Fast ()

अधिकतर लोगों का कहना है कि रेड मीट का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। लेकिन क्या आप जानते है रेड मीट में सोडियम, वसा और कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसका असर महिला और पुरुष की  प्रजनन क्षमता पर पड़ता है। लेकिन इसका ये अर्थ नहीं है कि आप रेड मीट का सेवन न करें। आप कम मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं। क्योंकि रेड मीट में आयरन, ओमेगा 3, विटामिन डी पाया जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार रेड मीट को हरी सब्जियों और गेहूं की रोटी के साथ खाना चाहिए। ( प्रेग्नेंसी के लिए हेल्दी डाइट)

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।