Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इस चाइनीज गोभी से दूरी होंगी आपकी 3 समस्‍याएं

    विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चाइनीज गोभी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। आइए जानें ये हेल्‍थ की कौन सी समस्‍याओं को दूर करने में फायदेमं...
    author-profile
    Updated at - 2023-01-25,18:06 IST
    Next
    Article
    benefits of bok choy hindi

    हर बार की तरह आज हम आपको एक ऐसी सब्‍जी के बारे में बता रहे हैं जो आपकी हेल्‍थ को दुरुस्‍त और आपको सुंदर बनाने में मदद कर सकती है। जी हां, हम बोक चॉय के बारे में बात कर रहे हैं जिसे चाइनीज गोभी या पाक चोई भी कहा जाता है। यह ब्रैसिका गोभी परिवार की है और डार्क, पत्तेदार और क्रूस वाली सब्जी है। 

    बोक चॉय अत्यधिक पौष्टिक होती है। बोक चोय में विटामिन-सी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने के लिए जाना जाता है। यह धूप, धुएं और प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा को होने वाले नुकसान के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। 

    विटामिन-सी आपके शरीर के प्राकृतिक कोलेजन प्रोडक्‍शन में भी भूमिका निभाता है और एजिंग साइन्‍स जैसे फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों से लड़ने में मदद कर सकता है। यूं तो इससे कई समस्‍यााएं दूर हो सकती हैं लेकिन हम आपको 3 ऐसे फायदों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद जरूरी है। इसकी जानकारी नूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की है। सबसे पहले इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों के बारे में जान लेते हैं- 

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Lovneet Batra (@lovneetb)

    पोषक तत्व

    बोक चॉय पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है जिसमें कई आवश्यक विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। यह है-

    • विटामिन-ए
    • विटामिन-सी
    • विटामिन-के
    • विटामिन-बी1, बी2, बी3 और बी6
    • कैल्शियम
    • पोटैशियम
    • फ़ास्फरोस
    • सेलेनियम
    • जिंक 
    • आयरन
    • मैगनीशियम

    थायरॉयड फंक्शन को करता है सपोर्ट

    benefits of bok choy thyroid

    हाइपोथायरायडिज्म आपके थायरॉयड ग्‍लैंड को थायरॉयड हार्मोन की अपर्याप्त मात्रा का उत्पादन करने का कारण बनता है। यह आमतौर पर हाशिमोटो के थायरॉयडिटिस नामक एक ऑटोइम्यून बीमारी के कारण होता है, जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम को आपके थायरॉयड ग्‍लैंड पर हमला करने का कारण बनता है। 

    आपका थायरॉयड ग्‍लैंड आपके मेटाबॉलिज्‍म को नियंत्रित करने के लिए हार्मोन पैदा करता है। इस हार्मोन के लो लेवल से वजन बढ़ना, धीमी नाड़ी, थकान और कब्ज जैसे लक्षण हो सकते हैं।

    बोक चॉय में सेलेनियम थायरॉयड ग्‍लैंड के ठीक से काम करने के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि ब्‍लड स्‍ट्रीम में सेलेनियम का लो लेवल थायरॉयड की स्थिति से जुड़ा होता है, जैसे कि हाइपोथायरायडिज्म, ऑटोइम्यून थायरॉयडिटिस और बढ़े हुए थायरॉयड (गोइटर)।

    हड्डियों की हेल्‍थ करता है मजबूत

    benefits of bok choy for bones

    इस क्रूस सब्जी की पत्तियां कैल्शियम, कॉपर और जिंक से भरपूर होती हैं। ये आवश्यक मिनरल्‍स बोन मिनरल डेंसिटी में सुधार करने, हड्डियों और कनेक्टिव टिशू को मजबूत करने और उन्हें टूटने से बचाने में मदद करते हैं।

    पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि बोक चॉय जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों का अधिक सेवन हड्डियों के टर्नओवर और यू‍रिन में कैल्शियम की कमी को कम कर सकता है। साथ ही, बॉक चॉय में पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं।

    एक अन्य अध्ययन के अनुसार, विटामिन-के न केवल बोन मिनरल डेंसिटी को बढ़ाता है बल्कि फ्रैक्चर दर को भी कम करता है। महिलाओं के लिए प्रतिदिन 90 माइक्रोग्राम विटामिन K और पुरुषों के लिए 120 माइक्रोग्राम पोषक तत्व प्रतिदिन लेने की सलाह दी जाती है। आयरन और जिंक की अपर्याप्त खपत से भी ऑस्टियोपोरोसिस और कोलेजन की कमी हो सकती है।

    ब्‍लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

    benefits of bok choy for bp

    बोक चॉय में पोटेशियम की प्रचुरता प्रभावी रूप से ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करती है। पोटेशियम एक अत्यंत आवश्यक मिनरल है जो शरीर को ब्‍लड प्रेशर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद करता है क्योंकि यह नमक के नकारात्मक प्रभावों को संतुलित करने में मदद करता है।

    इसे जरूर पढ़ें:पत्ता गोभी के सेहत के लिए कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

    Recommended Video

    एक अध्ययन के अनुसार, प्रतिदिन 4700 मिलीग्राम पोटैशियम के सेवन से हाई सोडियम खपत के जवाब में ब्‍लड प्रेशर कम हो जाता है। लंदन विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि पोटेशियम हृदय प्रणाली को सोडियम से होने वाले नुकसान को भी कम करता है। हालांकि, मनुष्यों में बोक चॉय के इस सिस्‍टम को समझने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

    आप भी इस सब्‍जी की मदद से अपनी 3 समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। अगर आपको भी हेल्‍थ से जुड़ी कोई समस्या है तो हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं और हम अपनी स्टोरीज के जरिए इसका हल करने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।