Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानें खाना पकाने के लिए कौन-सा प्रेशर कुकर है बेस्ट

    क्या आपको पता है कि आपके लिए अच्छा कुकर कौन-सा होगा? अगर नहीं तो फिर इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-18,10:00 IST
    Next
    Article
    Pressure Cooker Types and uses

    भारतीय रसोई में खाना बनाने के लिए तरह-तरह के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है जैसे- कढ़ाही, पैन, प्रेशर कुकर आदि। मगर कम समय में भोजन पकाने के लिए प्रेशर कुकर का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग करना बहुत आसान है जैसे- खाना पकने पर प्रेशर कुकर की सीटी आवाज करने लगती है और हमें पता चल जाता है कि हमारा फूड आइटम तैयार हो गया है।  

    इसलिए हमें अच्छी क्वालिटी का प्रेशर कुकर इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि, आज भी हम प्रेशर कुकर खरीदते हैं तो इस बात पर ध्यान ही नहीं देते कि हमारे लिए अच्छा प्रेशर कुकर कौन-सा होगा? बिना सोचे समझें हम अपने घर में कुकर ले तो आते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि प्रेशर कुकर भी कई तरह के होते हैं, जिसके बारे में आपको भी पता होना चाहिए। 

    प्रेशर कुकर क्या होता है

    What is pressure cooker

    प्रेशर कुकर एक तरह का बर्तन है, जिसमें खाना हाई-प्रेशर की मदद से बनता है। प्रेशर कुकर का ढक्कन अच्छी तरह से बंद करने के बाद इसमें भाप बनने लगती है जिससे खाना जल्दी बनने लगता है। साथ ही, जब कुकर में जरूरत से ज्यादा भाप बन जाती है तो सीटी ऊपर उठने लगती है और बजना शुरू हो जाती है। सीटी बजने के बाद हमें पता लग जाता है कि हमारा खाना पक गया है। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- जानें किस तरह का ओवन आपके लिए होगा बेस्ट?

    स्टेनलेस स्टील प्रेशर कुकर

    Stainless stell pressure cooker

    कई लोगों को लगता है कि स्टेनलेस स्टील और एल्युमिनियम प्रेशर कुकर एक ही होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। स्टेनलेस स्टील कुकर काफी हैवी होता है, जिसे तांबे और एल्युमिनियम से बनाया जाता है। हालांकि, इस कुकर को नॉर्मल कुकर की तरह ही बनाया जाता है, लेकिन आपको मार्केट में कई तरह के प्रेशर कुकर मिल जाएंगे जिसे आप अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते हैं।

    कहा जाता है कि इसमें खाना बनाते समय धातु किसी भी रसायन को नहीं छोड़ती है। 

    एल्युमिनियम प्रेशर कुकर

    Aluminium pressure cooker

    आमतौर पर भारतीय घरों में एलुमिनियम के प्रेशर कुकर का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें खाना बिल्कुल परफेक्ट बनाता है। इस कुकर में भाप के जरिए ही खाना बनता है, लेकिन इसमें कई ऐसे अम्लीय तत्व होते हैं, जो हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होते हैं। इसलिए कई इंडियन इसमें खाना पकाना अच्छा नहीं मानते हैं। 

    मगर इस कुकर में खाना जल्दी बनता है क्योंकि एल्युमिनियम बहुत तेजी से गर्म होता है। आपको मार्केट में हर कीमत या हर लीटर का कुकर मिल जाएगा, जिसे आप अपनी पसंद के हिसाब से खरीद सकते हैं। 

    इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर

    Electirc pressure cooker

    कहा जा रहा है कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक कुकर का है, जिसमें सीटी आने का झंझट नहीं होता। इसमें टाइमर होता है जो बिजली से चलता है और खाना परफेक्ट बनता है। साथ ही, खाना जलने की संभावना भी कम होती है।

    हालांकि, यह नॉर्मल कुकर से थोड़ा महंगा होता है, लेकिन काफी लंबा चलता है। अगर आप  कहीं बाहर जाने का प्लान बना रही हैं, तो यकीनन यह कुकर आपके लिए बेस्ट है।   

    इसे ज़रूर पढ़ें- प्रेशर कुकर हमारे किचन का हिस्सा कैसे बना? जानें रोचक तथ्य

    तो ये हैं कुकर के कुछ ऐसे प्रकार जिनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। आपको कौन-सा कुकर पसंद है हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।  

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। लेख के अंत में कमेंट सेक्शन में आप भी ज़रूर कमेंट करें।

    Image Credit- (@Freepik)  

     

     

     

     

     

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।