ये तो आपको पता ही होगा की जहां खाना बनाना एक कला है वहीं, खाना परोसना भी एक कला है। अगर आप चाहती हैं कि आपके बनाएं खाने की सभी लोग तारीफ करें तो आपको खाने को सलीके से परोसना भी होगा। सही तरीके से खाना परोसने के लिए आपको कुछ बातों पर ध्‍यान देना होगा जिनको अकसर आप अनदेखा कर जाती हैं। हम जब बाहर खाना खाने जाते हैं तो हम सबसे ज्‍यादा जिस बात से खुश होते हैं वो है सर्व करने का तरीका। रेस्टोरेंट में खाना इसलिए खास लगता क्‍योंकि वहां खाना और टेबल की सजावट हमारी आंखों को लुभा जाती है। तो अगर आपके घर भी कोई मेहमान आए और आप भी उनको सजे-धजे और सलीके से खाना सर्व करेंगी तो जाहिर सी बात है कि वो आपके खाने की तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे। माना की आप बहुत अच्‍छी कुक हैं लेकिन अपने कुकिंग टेलेंट के अलावा आप सर्विंग टेलेंट को भी अपनी क्‍वालिटी में शामिल करें। तो चलिए जानते हैं कि खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए उसे किस तरह से परोसा जाए। इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्‍यान देना होगा।

know  tips while serving food inside

इसे जरूर पढ़ें: फूडीज की लिस्ट में शामिल फ्यूजन फूड से किचन में ऐसे करें एक्‍सपेरिमेंट

खाना सर्व करते समय इन टिप्स को जरूर आजमाएं:

डायनिंग टेबल को साफ रखें

खाना परोसने से पहले डायनिंग टेबल पर ध्यान दें। खाना परोसने (गुजराती थाली के बारे में जानें) से पहले डायनिंग टेबल को पूरी तरह से साफ कर लें। डायनिंग या जहां भी आप खाना सर्व कर रही हैं वहां पानी और नींबू का टुकड़ा रखना बिल्कुल भी ना भूलें।

know some  tips while serving food inside

 

खाने के बर्तनों का चुनाव

ध्‍यान रखें कि खाना सर्व करने के लिए जिन बर्तनों का इस्‍तेमाल कर रही हैं वो रेसिपी के हिसाब से हो। आपका ये स्टाइल लोगों को बेहद पसंद आएगा। इसके अलावा आप जिस प्लेट का चुनाव कर रही हैं वो न बड़ा और न ही छोटा हो इस बात का भी ध्‍यान रखें। प्लेट हमेशा मीडियम साइज की हो।

Recommended Video

प्लेट के बगल में रखें टिशू पेपर

घर पर मेहमान आए हैं तो सिर्फ खाना परोसने से बात नहीं बनेगी बल्कि कुछ छोटी-छोटी बातों का भी ध्‍यान रखना होगा तभी आप उनका दिल जीत पाएंगी। ज्‍यादातर लोग टिशू पेपर यूज करते हैं। इसलिए आप खाने के टेबल पर टिशू पेपर जरूर रखें।

स्‍पून सेट रखें सामने

अगर आपको डायनिंग टेबल पर स्‍पून सेट रखने की आदत नहीं है तो इसे अपनी आदत में शुमार करें और किसी मेहमान के आने पर स्‍पून सेट टेबल पर जरूर रखें ताकि सामने वाले को अगर जरूरत हो तो वो इसे यूज कर सकें।

these  tips while serving food inside

नमक, सॉस और अचार जैसी चीजों को रखें

खाना सर्व करते समय डायनिंग टेबल पर कुछ एक्‍ट्रा चीजें जरूर रखें जैसे नमक, ब्‍लेक पेपर, सॉस और अचार (अदरक के अचार की रेसिपी)। इससे अगर खाने में कुछ कमी रह गई हो तो सामने वाला इसे अपने स्‍वाद के हिसाब से ले सकेगा।

रेसिपी की सजावट

हर डिश की सजावट और सर्व करने का अपना एक अलग तरीका होता है जो उस रेसिपी के स्वाद को बढ़ा देता है। इसलिए खाने को सही तरीके से सजाना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे रेसिपी दिखने में आकर्षक लगेगी और सामने वाला इसे खाने के लिए आकर्षित होगा।

प्लेट को पूरी तरह से ना भरें

इस बात का हमेशा ध्‍यान रखें कि कभी भी खाना सर्व करते हुए प्लेट (बोन चाइना क्रॉकरी कैसे रखें सुरक्षित) में अधिक खाना ना डालें क्योंकि इससे खाने वाला कम्फर्टेबल महसूस नहीं करेगा। अकसर लोग ज्‍यादा खाना होने पर उसे प्‍लेट में ही छोड़ देते हैं जिससे खाने की बर्बादी होती है।

know these  tips while serving food inside

इसे जरूर पढ़ें: अक्सर होती है Bloating, तो खाने से हटा दें ये 4 चीजे़ं

तो अगली बार जब भी मेहमान को घर पर बुलाएं इन बातों का जरूर ध्‍यान रखें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (verywellfit.com, freepik.com, meredithcorp.io, netdna-ssl.com)