बोन चाइना के कप और क्रॉकरी 30 फीसदी फॉस्फेट से बने होते हैं, जो एनिमल बोन से मिलता है। हालांकि इनमें सबसे ज्यादा मैकेनिकल स्ट्रेंथ और और रेसिस्टेंस होती है, लेकिन इन्हें भी काफी संभालकर रखने की जरूरत होती है। अक्सर घर में जब पार्टी होती है तो बोन चाइना की क्रॉकरी निकाली जाती है और फिर आपाधापी में इसे शेल्फ में रख दिया जाता है। हमारी छोटी-छोटी लापरवाहियों की वजह से ही इस क्रॉकरी में दरारें पड़ जाती हैं या फिर ये टूट जाती हैं। अगर आप कुछ खास बातों का ध्यान रखें तो अपने इस खास क्रॉकरी को लंबे वक्त तक सुरक्षित रख सकती हैं-

एक-दूसरे से सटाकर नहीं रखें क्रॉकरी

ज्यादातर महिलाएं क्रॉकरी एक-दूसरे से सटाकर रख देती हैं, क्योंकि स्पेस की कमी होती है। लेकिन इसकी वजह से उनका पेंट आपस में चिपक सकता है और क्रॉकरी कमजोर हो सकती है। इससे बचाव के लिए बीच में मुलायम पेपर के टुकड़े रखें। 

 BONE CHINA CROCKERY CARE inside

वजन का ध्यान रखें

अगर आप बोन चाइना की बड़ी-बड़ी प्लेट या फिर बर्तन एक साथ रख रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि एक साथ बहुत ज्यादा बर्तन नहीं  रखें। अगर सेट के किसी चम्मच या प्लेट का नुकसान हो जाए तो पूरा सेट बिगड़ सकता है। इससे बचाव के लिए एक साथ 6-8 बर्तन से ज्यादा नहीं रखें, क्योंकि इससे प्लेट्स और क्रॉकरी को नुकसान पहुंच सकता है। 

न्यूजपेपर में नहीं लपेटें

ज्यादातर महिलाएं डिनर सेट और क्रॉकरी को न्यूजपेपर में लपेट देती हैं। ऐसा ना करें क्योंकि इससे न्यूजपेपर की इंक क्रॉकरी पर चली जाती है और आपके सेट की चमक फीकी पड़ने लगती है।

Read more : सफाई पसंद महिलाओं की होती हैं 'ये 7' खास आदतें

BONE CHINA CROCKERY CARE inside 

ज्यादा गरम या ठंडे पानी से होता है नुकसान

अगर आप क्रॉकरी को ज्यादा गरम या ठंडे पानी में धो रही हैं तो इससे वे चटक या टूट सकते हैं। बेहतर होगा कि आप हल्के गुनगुने या सामान्य तापमान वाले पानी से बर्तन धोएं। 

सिंक लाइन का उपयोग करें

अगर आप रबड़ या सॉफ्ट टावल सिंक लाइन लगा लें तो क्रॉकरी हाथ से गलती से फिसल जाने पर भी चटकेगी या टूटेगी नहीं। 

ध्यान से पोछें बर्तन

बोन चाइना के बर्तन धुलने के बाद उलटे करके मुलायम कपड़े पर रख दें। जब अतिरिक्त पानी निकल जाए तो हल्के हाथ से पोछ दें। इससे क्रॉकरी के प्रिंट को नुकसान नहीं पहुंचेगा। 

 

Recommended Video