Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    फूडीज की लिस्ट में शामिल फ्यूजन फूड से किचन में ऐसे करें एक्‍सपेरिमेंट

    फूडीज की लिस्ट में शामिल फ्यूजन फूड से अपनी किचन में एक्‍सपेरिमेंट करके आप भी इसके स्‍वाद का मजा ले सकती हैं। आइए मास्‍टरशेफ शिप्रा खन्‍ना से जानें कै...
    author-profile
    • Shipra Khanna
    • Editorial
    Published -22 Jun 2020, 08:33 ISTUpdated -22 Jun 2020, 15:13 IST
    Next
    Article
    shipra khanna fusion food main

    इन दिनों फूडीज की लिस्ट में फ्यूजन फूड भी शामिल हैं, जिसमें बहुत सारे जायके एक साथ शामिल होते हैं और यह न्‍यूट्रिशन से भी भरपूर होता है। फ्यूजन डिश ऐसी डिश है जो विभिन्न पाक परंपराओं के तत्वों को जोड़ती है। यानि एक संस्कृति पर आधारित फूड्स को किसी अन्य संस्कृति के अंतर्निहित तत्वों और जायके का इस्‍तेमाल करके तैयार किया जाता है। इस प्रकार की डिश को किसी एक विशेष क्विज़ीन के अनुसार वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। यह स्‍पेशल फूड्स इटालियन और मैक्सिकन डिशेज का मिश्रण है। अगर कई चीजों को एक साथ मिक्स कर दिया जाए, तो इसका स्वाद कैसा होगा? फूडीज इसका जवाब देंगे लाजवाब! यही मजा फ्यूजन फूड का है। इसलिए ज्‍यादातर लोग इस पर पूरी तरह से फिदा हैं।

    फ्यूजन फूड 

    ज्यादातर लोगों को लगता हैं कि "फ्यूजन एक कंफ्यूजन है"। वास्तव में, यह एक ऐसा जोक है, जो शेफ के बीच में काफी फेमस भी है। मेरी राय में फ्यूजन एक ऑथेंटिक डिश से बेहतर है। जी हां यह विचार सही है कि डिश का मूल जैसा है वैसा ही रहना चाहिए, लेकिन दूसरी तरफ आप यह नहीं जानना चाहेंगे कि आप इसे बेहतर बनाने के लिए दो संस्कृतियों को कैसे शामिल कर सकते हैं, और इसका पूरा अलग अनुभव कैसे ले सकते हैं?

    इसे जरूर पढ़ें: कुकिंग में समय बचाने और कुशलता पाने के लिए ये 8 टिप्‍स अपनाएं

    shipra khanna fusion food inside

    मेरे फेवरेट रेस्तरां में से एक, बांद्रा की गलियों के कॉर्नर पर नुक्कड़ पर स्थित है। यह यहां नया खुला है। इस रेस्तरां का नाम ही नहीं है, बल्कि यहां का खाना भी मुझे बहुत अच्‍छा लगता है। यहां पर इंडियन डिशेज की एक ऐसी लिस्‍ट है जिसे मार्डन तरीके से बनाया जाता है और ऐसे एक्सपेरिमेंट करने में काफी मजा आता है। मास्‍टर शेफ शिप्रा खन्‍ना के साथ इटली की डिशेज का मजा लें

    बुक 'Sinfully Yours' में मेरी बहुत सारी डिशेज हैं, मैं इसमें ऐसी डिशेज शामिल करती हूं जो बनाने में बेहद आसान हो और इसमें दुनिया भर के स्‍वाद का मजा लिया जा सकें। यह बोरिंग फूड को मॉर्डन तरीके से स्‍पेशल बनाने का एक शानदार तरीका है। 

    न सिर्फ इंटरनेशनल प्रभाव के कारण बल्कि और कई कारणों से फ्यूजन फूड का क्रेज काफी बढ़ गया है। जैसा कि हमने दुनिया भर में मौजूद तरह-तरह की डिशेज के बारे में जानकारी प्राप्त की है, हम एक ऐसा तरीका खोजना चाहते हैं जिससे हम उन्‍हीं चीजों का अनुभव कर सकें। लेकिन एक ऐसे स्‍वाद के साथ जो हमारे अनुरूप होगा। जैसे, अगर हम घर पर व्‍हाइट सॉस पास्ता बनाने जा रहे हैं तो इसका जायका वैसा ही क्रीमी होता है जैसा होना चाहिए। लेकिन हम इसका स्‍वाद भारतीय स्‍वाद के अनुसार बना लेते हैं। 

    shipra khanna fusion food inside

    जैसा कि हम अपनी जड़ों में वापस जाने का अनुभव करने के लिए अपनी संस्कृति में क्या करते थे, इस बात को याद रखना हमारे लिए महत्वपूर्ण होता है। ठीक वैसे ही फ्यूजन फूड हमारे भोजन को इतना रोमांचक बनाते हैं और विभिन्न संस्कृतियों को एक दूसरे से जोड़ने में मदद मिलती है। यह सभी को बेहद पसंद भी आता है। 

    मैक्सिकन चाट, एक फ्यूजन चाट रेसिपी है, जो कि फेमस इंडियन चाट भेल पूरी की तरह ही है। एक टेस्‍टी स्नैक जो बहुत मसालेदार नहीं है और कुछ हेल्‍थ बेनिफिट्स भी प्रदान करता है। आइए इसकी रेसिपी के बारे में जानें। 

    फ्यूजन चाट की सामग्री

    • उबले आलू- 2 कप 
    • कटा हुआ प्‍याज- 2 कप 
    • नमक- स्‍वादानुसार
    • चिली पाउडर- 1/4 चम्‍मच 
    • चाट मसाला- 1/2 चम्‍मच 
    • पपड़ी- 8-10 
    • साल्‍सा- 1 कप 
    • हरा धनिया- 1/2 कप 
    • सेव- 1/2 कप

    फ्यूजन चाट बनाने का तरीका

    • एक बाउल में उबले हुए आलू और कटा हुआ प्‍याज लें। 
    • इसमें नमक, चिली पाउडर और चाट मसाला डालकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। 
    • यह एक लेयर बनी गई है। 
    • अब एक प्‍लेट में पापड़ी रख लें। पापड़ी को आप घर पर भी बना सकती हैं या यह आपको बाजार में भी आसानी से मिल जाएंगी। 
    • इसमें तैयार मिक्‍सचर को डालें। फिर ऊपर साल्‍सा से लगा लें।  
    • अब इसमें कटा हुआ हरा धनिया डालें। फिर इसमें थोड़ा सा सेव और गर्म मसाला डालकर सर्व करें।

    इसे जरूर पढ़ें: गरम मसाले से कैसे बढ़ाएं खाने का स्वाद, मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना से जानिए

    आप भी मास्‍टर शेफ शिप्रा खन्‍ना के बताए टिप्‍स से फ्यूजन फूड से अपनी किचन में एक्‍सपेरिमेंट कर सकती हैं। शिप्रा खन्‍ना की खासियत ग्लोबल क्विज़ीन, इंडियन क्विज़ीन और फ्यूजन फूड हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़ी रहें। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।