• Inna Khosla
  • Editorial25 Feb 2020, 17:33 IST

क्या आप जानती हैं कि गुजराती थाली में आपको क्या परोसा जाता है?

गुजराती खाना बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होता है। खट्टे और मीठे दोनों तरह के स्वाद मिलते हैं इसमें। पर क्या आप जानती हैं कि एक गुजराती थाली में क्या-क...
Gujarati Thali Article
  • Inna Khosla
  • Editorial25 Feb 2020, 17:33 IST

गुजराती खाने की बात हो तो इस खाने के स्वाद में आपको खट्टा और मीठा दोनों स्वाद मिलेंगे। दाल जैसी नॉर्मल रेसिपी में भी तड़का लगाते समय गुजरात में चीनी या गुड़ का इस्तेमाल जरूर होता है।

गुजरात में रोटी को रोटला, आलू को बाटेटा, प्याज को कांदा, सब्जी तो शाक, भरवें करेले को भरेला करेला, बेगन की सब्जी को रिंगन नो शाक कहते हैं। इतना ही नहीं यहां पर खाने की इतनी वेरायटी हैं कि आप स्नैक्स की बात करें या फिर ड्रिंक्स की, चटनी की सभी खाने की चीज़ो का स्वाद बहुत ही अलग और अच्छा होता है। हम हर हफ्ते आपको इंडिया के एक राज्य की थाली के बारे में बताते हैं। यानि उस राज्य से सभी मशहूर पकवानों के बारे में बात करते हैं। तो गुजरात में अगर आप जाने वाली हैं या गुजरात जाने के बारे में सोच रही हैं तो आप वहां जाने से पहले वहां के खाने के बारे में ये सब बाते जान लें आपका सफर और भी मज़ेदार बन जाएगा।

1गुजराती रोटला

Gujarati thali Rotla

गुजरात में रोटी को रोटला बनाया जाता है। यहां पर सिर्फ आटे की रोटी ही नहीं बनती बल्कि यहां पर बाजरी नो रोटलो से लेकर मक्के की रोटी, भाकरी, ज्वार की रोटी, पुरन पोली सब बनाया जाता है। यहां की रोटी बनाने का तरीका भी अलग है और स्वाद भी काफी अलग होता है। गुजरात में आपको तकरीबर रोटी की वो सारी वेरायटी मिलेंगी जो आपको भारत के हर राज्य में मिलती हैं। खाना खाने 

 

2गुजराती शाक

Gujarati thali Shaak

गुजराती शाक... शाक यानि सब्जी। गुजराती लोग सब्जी को शाक कहते हैं। यहां पर लहसुनिया बटाटा, फंसी मां ढोकली नू शाक यहां पर सबसे ज्यादा खाया जाता है। वैसे हरी सब्जियों के अलावा गुजराती कढ़ी है जिसकी रेसिपी हर राज्य में कढ़ी खाने वाले लोग जानना पसंद करते हैं। यहां पर खाने के स्वाद के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

 

3गुजराती फरसन

Gujarati thali Farsan snacks

फरसन यानी स्नैक्स गुजरात में दाबेली, भजिया, दाल वड़ा, चाट, ढोकला, हांडवो, कचौरी, खमन, खांडवी, पातरा, जैसे की snacks हैं जो बहुत ही मशहूर हैं। यहां के लोग खाने से भी ज्यादा इस तरह के स्नैक्स खाना पसंद करते हैं। वैसे आपको ये बता दें कि ये सभी स्नैक्स आपको ना सिर्फ गुजरात में बल्कि पूरे भारत में आसानी से मिल जाएंगें क्योंकि गुजराती खाना पूरे भारत में लोगों को पसंद है। 

 

4गुजराती नाशता

Gujarati thali Nashta

सुबह हो या शाम का नाश्ता हो यहां के लोग खाने में नमकीन और मीठा सब खाते हैं और अगर इन्हें कुछ तीखा खाना हो तो उसे खट्टे के साथ खाते हैं तो एक साथ ये सारे स्वाद आपको किसी खाने में चाहिए तो आप गुजराती खाना जरूर try कर सकती हैं। यहां पर ज्यादातर लोग नाश्ते में थेपला, रगड़ा पैटीज़, तुवर लील्वा कचौड़ी, खिचू पापड़ी खाना पसंद करते हैं।

 

5गुजराती मिठाई

Gujarati thali Sweets

अब बात करते हैं गुजराती मिठाई की। गुजरात के खाने की तरह यहां की मिठाइयां भी बहुत ही फेमस हैं। खासकर बासूंदी तो बहुत ही मशहूर है इसके अलावा अगर यहां की मिठाई के बारे में बात करें तो श्रीखंड, कोपरा पाक, काजू कतरी, वेलन लाप्सी, गुड़ पापड़ी, सूखड़ी भी लोगों को काफी पसंद है। वैसे इन मिठाइयों को खाने के लिए आपको गुजराज जाने की जरूरत हीं है क्योंकि आप इन्हें आसानी से अपने घर पर ही बना सकती हैं। वैसे आपको ये भी बता दें कि पूरे भारत में चावलों के ये लड्डू भी गुजराती स्वीट्स में से ही एक हैं जिसे गुजरात में प्रिंट मामरा ना लड्डू यानि कि puffed pice balls कहते हैं।

 

6गुजराती ड्रिंक्स

Gujarati thali drink basundi

गुजरात के खाने की तरह ही यहां के कुछ खास ड्रिंक्स भी हैं जो लोगों को बहुत ही प पसंद है। पान्हा, पीयूष, मसाला छाज, कोमल, मुस्कमेलन, आम पन्ना, हरियाली छाज, मैंगो छिल्लर, खासकर यहां पर काफी मशहूर हैं। वैसे इसका स्वाद तो आपको इस राज्य में ही पीने के बाद समय आएगा।

 

7गुजराती चटनी

Gujarati Thali Chutney

गुजरात में खाने के साथ तरह-तरह की चटनी खायी जाती है। वहां के लोग ज्यादातर खट्टी-मीठी चटनी खाना पसंद करते हैं। खजूर की चटनी से लेकर लहसून प्याज की चटनी तक वहां पर सब फेमस है ।गुजराती खाने का स्वाद चटनी के बिना अधूरा है। चटनी नाश्ते से लेकर स्नैक्स, लंच और डिनर हर समय लोग खाना पसंद करते हैं। यहां पर लहसुन जिसे यहां के लोग लहसुनिया कहते हैं उसे अदरक और टमाटर के साथ बनाकर खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा गुजरात में खजूर की खट्टी मीठी चटनी भी बहुत ही फेमस है।

 

Loading...
Loading...