भारत या विदेशों में खाना पकाने के लिए अब इंडक्शन कुकर का इस्तेमाल किया जाने लगा है। भारत में भी अब बहुत से घरों में तकरीबन इंडक्शन का ही इस्तेमाल होता है क्योंकि इसमें खाना पकाना बहुत आसान है और इंडक्शन में खाना पकाने या बनाने से समय की भी काफी बचत होती है। साथ ही, इसका इस्तेमाल करना बहुत भी सुरक्षित है क्योंकि आपने देखना या सुना होगा कि इंडक्शन कुकर गर्म नहीं होता लेकिन अगर आप उसपर बर्तन रखते हैं, तो वह बर्तन गर्म हो जाते हैं? बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होगा, आखिर क्यों? चलिए इसका जवाब हम आपको इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं। साथ ही, आपको यह भी बताएंगे कि इंडक्शन कुकर कैसे काम करता है और इसके क्या फायदे हैं.... 

इंडक्शन कुकर क्या होता है? 

induction cooker

एक समय था जब घरों में हीटर, चूल्हा, एलपीजी गैस, मिट्टी का चूल्हा आदि इस्तेमाल किया जाता था लेकिन समय के साथ कई तकनीकी बदलाव हुए हैं और अब कई आधुनिक डिज़ाइन की इलेक्ट्रॉनिक चीजों के द्वारा खाना बनाना और पकाना आसान हो गया है। अब बहुत-से घरों में इंडक्शन या गैस का उपयोग किया जाने लगा है क्योंकि इसका उपयोग करना सरल और सुविधापूर्ण हैं। साथ ही, इंडक्शन एक ऐसा इलेक्ट्रिक हीटिंग कुकर या इलेक्ट्रिक कुकर है, जो खाना पकाने के लिए केवल बर्तन को गर्म करता है। यह दिखने में एक इलेक्ट्रॉनिक तराजू की तरह होता है और बिजली से चलता है। इस चूल्हे की सबसे खास बात यह है कि इसमें अन्य चीजों के मुकाबले खाना 50% तेजी से पक जाता है लेकिन यह गर्म नहीं होता। यानी इसमें आग का कोई काम नहीं होता है, इसलिए इंडक्शन उपयोग करना पूर्ण तरीके से उपयुक्त है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-गैस लीक होने पर ध्यान रखें ये बातें, जरूर बरतें ये सावधानियां

यह कैसे काम करता है

induction cooker uses

इस कुकर को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी एलपीजी गैस, लकड़ी, केरोसिन आदि की जरूरत नहीं होती है बल्कि यह ऊर्जा यानी बिजली से संपर्क में आने के बाद ही काम करता है। इसके अलावा, अगर हम बात करें कि आखिर बर्तन गर्म कैसे होता है? तो आपको बता दें कि इंडक्शन के अंदर एक तरह की कॉपर कॉइल होती हैं, जब हम इंडक्शन कुकर का इस्तेमाल करते हैं, तो धारा बहते हुए क्वाइल मे पहुँचती हैं क्योंकि कोपर की कॉइल एक चुंबकीय प्रभाव उत्पन्न करती हैं। इसके संपर्क में आने के बाद कोई भी स्टील का बर्तन और उसके अंदर रखा खाद्य-सामग्री गर्म हो जाता है।

इसके अलावा, आपको बता दें कि इंडक्शन कुकर हर प्रकार के बर्तन पर काम नहीं करता है। यह सिर्फ ऐसे बर्तनों पर काम करेगा, जो बर्तन आयरन या आयरन बेस्ड होते हैं। साथ ही, यह कुछ स्टेनलेस बर्तन पर भी काम करता है क्योंकि उसमें थोड़ी आयरन की मात्रा होती है। अगर आप इसे खरीदने की सोच रही हैं, तो आपको इंडक्शन कुकर पर इस्तेमाल होने वाले इसके बर्तन भी अलग से खरीदने होंगे। 

Recommended Video

इंडक्शन कुकिंग के फायदे 

induction cooker benefits

1- अगर आप इंडक्शन कुकर का इस्तेमाल करती हैं, तो इसका एक यह फायदा है कि आपको खाना बनाते समय गर्मी नहीं लगेगी क्योंकि इसमें हीट नहीं होती है। 

2- उसके अलावा, अगर आपके घर में बच्चे हैं और वह खाना बनाने के शौकीन हैं, तो वह आसानी से कुकिंग कर सकते हैं क्योंकि इस इंडक्शन कुकर से उन्हें कोई खतरा नहीं है। 

3- इंडक्शन कुकर से आग लगने जैसी कोई दुर्घटना होने की संभावना नहीं होती है, यह बिल्कुल सुरक्षित है। साथ ही, इसका इस्तेमाल बहुत आसान है। 

4- आपको इंडक्शन कुकर के इस्तेमाल के करने के लिए गैस सिलेंडर भरवाने की नहीं कोई जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यह बिजली से चलता है 

5- इसमें लिक्विड चीजें बहुत तेजी और आसानी से पाक जाती हैं। इसके अलावा, आपके किचन का वातावरण गैस किचन के मुकाबले ज्यादा गर्म भी नहीं होता है।

लेडिज, आप इंडक्शन कुकर का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए आसानी से कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-घर पर रखा है एक्वेरियम तो कैसे करें इसकी देखभाल, इस लेख में जानें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik