पुराने तेल का डिब्बे को साफ करना काफी मुश्किल काम लगता है। बार-बार धोने के बावजूद भी डिब्बे से चिपचिपाहट नहीं जाती है। ज्यादातर लोग पुराने तेल के डिब्बे को फेंक देते हैं, क्योंकि बार-बार साफ करने के बावजूद भी डिब्बा गंदा ही लगता है। पुराने तेल का केन हो या फिर डिब्बा उसे साफ करने किए आप कुछ ट्रिक्स आजमाएं तो आपको ना सिर्फ चिपचिपाहट से छुटकारा मिलेगा बल्कि गंदगी भी आसानी से साफ हो जाएगी।

इसके अलावा जिस भी डिब्बे का इस्तेमाल आप तेल स्टोर करने के लिए करती हैं उसे साफ जरूर रखें। कई बार ऐसा होता है कि डिब्बे से तेल खत्म होने के बाद वापस फिर से तेल रख दिया जाता है, इससे डिब्बे पर चिपचिपाहट हो जाती है। ऐसे में हम बता रहे हैं कुछ टिप्स जिसकी मदद से पुराने तेल के डिब्बे को साफ किया जा सकता है।

बेकिंग सोडा और गर्म पानी का करें इस्तेमाल

warm water for cleaning

तेल रखने के लिए छोटे डिब्बे का इस्तेमाल करती हैं तो उसे साफ करने के लिए सबसे पहले पानी गर्म करें। एक बाउल में गर्म पानी डाल दें और उसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा और डिश वॉश लिक्विड मिक्स कर दें। अब इसमें डिब्बे को डालकर करीबन आधे या फिर एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद इसे ब्रश की मदद से साफ करें, सारी गंदगी मिनटों में साफ हो जाएगी। डिब्बे से पानी निकल जाए या फिर सूख जाए तो दोबारा इसे तेल या फिर अन्य चीजों को रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तरीका आप टिन के डिब्बे को साफ करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:Hacks: एस्पिरिन की गोलियों के 10 रोचक प्रयोग

डिब्बे से आ रही है बदबू तो ऐसे करें दूर

vinegar and lemon

अगर पुराने तेल के डिब्बे से बदबू आ रही है तो उसे दूर करने के लिए एक बाल्टी में गर्म पानी डालकर उसमें नींबू का रस और सिरका मिक्स कर दें। डिब्बे के अनुसार सिरका और नींबू का रस इस्तेमाल करें। अब इस मिश्रण को प्लास्टिक या फिर टिन के डिब्बे में डालकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद पानी निकाल दें और सूखने के लिए छोड़ दें। अगर इसमें फिर भी गंध आ रही हैं तो पानी में टूथपेस्ट डालकर घोल तैयार करें। अब इस घोल को डिब्बे में भरकर रख दें और 10 मिनट बाद साफ कर दें। डिब्बे से बदबू दूर हो जाएगी और फिर इसे अन्य काम या फिर तेल रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: अदरक के पाउडर से इस तरह बनाएं कीड़ों को मारने वाला नेचुरल कीटनाशक स्प्रे

Recommended Video

कुकिंग ऑयल के अलावा अन्य तेल के डिब्बे को भी ऐसे करें साफ

use clorine bleach for cleaning

केरोसिन तेल या फिर अन्य पुराने तेल के डिब्बों को आसानी से साफ किया जा सकता है, लेकिन समस्या तब आती है जब इससे दुर्गंध नहीं जाती। इसे साफ करने के लिए सबसे पहले लिक्विड क्लोरीन ब्लीच का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए घोल तैयार करें और इसमें डिब्बे को डुबोकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद ब्रश की मदद से रगड़कर साफ कर दें। इससे डिब्बे और कंटेनर पर लगे दाग भी आसानी से साफ हो जाएंगे। इसके बाद गर्म पानी में डिश वॉश लिक्विड डालकर डिब्बे की अच्छी तरह से दोबारा सफाई करें। डिश वॉश लिक्विड के अलावा टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अब डिब्बे को 2 घंटे के लिए धूप में खुला छोड़ दें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।