बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है और इसमें आपके गद्दों का एक अहम् रोल होता है। अगर आपके गद्दे अच्छे व कंफर्टेबल नहीं है तो ऐसे में ना सिर्फ आपकी नींद बिगड़ती है, बल्कि इसके कारण आपको कमर दर्द से लेकर अन्य भी कई समस्याएं शुरू हो जाती है। कई बार ऐसा भी होता है कि जब आप गद्दे खरीदती हैं, तब तो वह कंफर्टेबल होते हैं, लेकिन लगातार इस्तेमाल से वह दबने लग जाते हैं और फिर आप उन्हें स्विच करना चाहती हैं। इस स्थिति में अक्सर यह समस्या होती है कि पुराने गद्दों का क्या किया जाए, क्योंकि इतने महंगे गद्दों को यूं ही फेंका भी नहीं जा सकता और अगर आप उन्हें ऐसे ही रख देती हैं तो वह काफी स्पेस घेरते हैं। तो क्यों ना आप उन्हें रियूज करें। जी हां, पुराने गद्दों से भी काफी कुछ बनाया जा सकता है, तो आपके बेहद काम आ सकता है। तो चलिए आज हम आपको पुराने गद्दों के कुछ बेहतरीन रियूज आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं प्लांट होल्डर

inside  plant holder

आप अपने पुराने गद्दों को गार्डन प्लांटर या प्लांट होल्डर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि आप गद्दे से कपड़ा हटा दें और अंदर के फ्रेम और स्प्रिंग्स को दीवार पर लगाएं। अब आप इन स्प्रिंग होल में छोटे-छोटे पौधों आसानी से रख सकती हैं। इस तरह आपका गार्डन देखने में भी बेहद खूबसूरत लगेगा। 

बनाएं स्नैक होल्डर

inside  snack holder

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन आपका पुराना गद्दा बतौर स्नैक होल्डर भी काम आ सकता है। आप अपने स्नैक्स रखने के लिए गद्दे के स्प्रिंग्स का उपयोग कर सकती हैं। बस अपने गद्दे के स्प्रिंग को काट लें। अपने स्नैक्स को उन स्प्रिंग कवर्ड कोन्स में रखें और पार्टी का मजा लें।  

सामान को करें आर्गेनाइज

inside  old  Mattress

अगर आप अपने कमरे में अपने सामान को कम स्पेस में अच्छी तरह आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो ऐसे में आप पुराने गद्दे या पालने के फ्रेम को इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आप इसे अपने कमरे की दीवार में फिक्स करें। इसके बाद किसी भी सामान को हैंग करना आपके लिए आसान हो जाएगा। वैसे अगर आप चाहें तो इसे मेमोरी बोर्ड की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जिसमें आप अपनी यादगार तस्वीरों से लेकर कुछ आइटम्स को हैंग कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-बहुत ज्यादा गंदी हो गई है कार तो इन क्लीनिंग हैक्स से घर पर ही करें उसे साफ

बनाएं लार्ज सीलिंग शैंडेलियर

inside   Mattress

अगर आप अपने घर के लुक को पूरी तरह से बदल देना चाहती हैं तो उसमें पुराने गद्दों की मदद ली जा सकती है। आप गद्दे से कपड़े को हटाएं और स्प्रिंग्स को छत से लटका दें। फिर उसमें से क्रिस्टल, लाइट और अन्य सामान लटकाएं। इस तरह आपका पुराना गद्दा एक खूबसूरत शैंडेलियर की तरह नजर आएगा।

Recommended Video

बनाएं हैंगिंग किचन रैक

inside  hanging

अगर आपकी किचन छोटी है या फिर शेल्फ में इतना स्पेस नहीं है कि आप वहां पर सारा सामान आसानी से आर्गेनाइज कर पाएं तो ऐसे में पुराने गद्दों की मदद से एक हैंगिंग किचन रैक बनाएं। यह आपकी किचन में स्पेस को डबल करने में मदद करेगा। बस आप गद्दों के इनर फ्रेम को चेन की मदद से दीवार पर लटकाएं। साथ ही उसमें कुछ हुक्स भी अरेंज करें। इस तरह आप किचन का काफी सारा सामान व बर्तन वहां पर आसानी से रख पाएंगी। यह आपके किचन डेकोर को एक यूनिक लुक भी देता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- Vastu Tips: घर में दीवार घड़ी की दिशा ही नहीं बल्कि आकार भी बदल सकता है आपकी किस्मत, जानें कैसे

तो अब आप अपने पुराने गद्दे का इस्तेमाल किस तरह करने वाली हैं? यह हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik