बहुत सारी सब्जियां ऐसी हैं जिनके छिलके हम बेकार समझकर फेंक देते हैं। इसलिए हम समय-समय पर बेकार समझकर फेंके जाने वाले इन छिलकों के इस्‍तेमाल के बारे में बताते हैं। इससे पहले हमने आपको आलू, प्‍याज, अदरक, लहसुन आदि के छिलकों के इस्‍तेमाल के बारे में बताया है।

आज हम आपको एक ऐसी सब्‍जी के बारे में बता रहे हैं जिसके छिलके अक्‍सर आप डस्‍टबिन में फेंक देती हैं। आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में इस सब्‍जी को आप हलवा, अचार, सब्‍जी, मुरब्‍बा आदि के रूप में खाती हैं। जी हां, हम गाजर के बारे में बात कर रहे हैं। अगर हम आपसे कहे कि इसके छिलकों का इस्‍तेमाल आप अपने किचन में कई तरीके से कर सकती हैं। तो शायद आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन ऐसा होता है। आइए इसके इस्‍तेमाल के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार में जानें।   

पकोड़े बनाएं

आपने आलू, प्याज और बैगन के पकोड़े के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी गाजर के छिलके के पकोड़े के बारे में सुना है? शायद नहीं, तो हम आपको बता दें कि यह एक ऐसी रेसिपी है जिसका स्वाद बिल्कुल अद्भुत है। आपको बस एक कटोरी में एक कप बेसन, अंडा, नमक, काली मिर्च और अजवाइन डालनी है। अब इसमें कटे हुए गाजर के छिलके डाल कर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे तेल में डीप फ्राई करें और आपके हेल्‍दी और स्वादिष्ट पकोड़े तैयार हैं।

carrot peel uses

सब्जी शोरबा में इस्‍तेमाल करें

गाजर के छिलके अपने सब्जी शोरबा में मिलाएं। यह सस्ता और आसान तरीका है। आप उन्हें प्याज के छिलके, हरी प्याज के सिरे आदि जैसे अन्य स्क्रैप के साथ फ्रीज भी कर सकती हैं। एक बार जब आप पर्याप्त हो जाएं, तो इसे उबाल आने दें और लगभग एक घंटे तक उबालें। घर का बना शोरबा तैयार है।

इसे जरूर पढ़ें: अदरक के छिलकों को बेकार समझकर फेंके नहीं, ये 5 समस्‍याएं दूर करें

गाजर के चिप्स बनाएं

चिप्‍स लगभग हर किसी को पसंद होते हैं। आप गाजर के छिलके से भी चिप्‍स बना सकती हैं। इसके लिए ओवन को 200ºC पर गरम करें, गाजर के छिलकों को अपने पसंदीदा मसाला और ऑलिव ऑयल (एक कप के लिए 1/2 बड़ा चम्मच) के साथ टॉस करें और उन्हें बेकिंग शीट में फैलाएं और लगभग 10 मिनट तक बेक करें।

पाउडर बनाकर करें इस्‍तेमाल

गाजर के छिलकों को सुखाकर उनका बारीक पाउडर भी बनाया जा सकता है। यह पाउडर ज्यादा देर तक टिका रहता है। आप गाजर के छिलके के पाउडर का इस्‍तेमाल स्मूदी, जूस, बेक, सूप, डिप्स, पेनकेक्स आदि में करके उसे टेस्‍टी बना सकती हैं। गाजर के छिलके फाइबर और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं।

uses of carrot peel

स्मूदी में शामिल करें

गाजर के छिलकों को आप अपनी स्मूदी में भी शामिल कर सकती हैं। यह न केवल इसे अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान करते हैं, बल्कि इससे आपकी स्‍मूदी टेस्‍टी भी हो जाएगी। अनानास, संतरा और चुकंदर के साथ गाजर विशेष रूप से अच्छी लगती है।

Recommended Video

स्टर फ्राई में डालें

स्टर फ्राई वेजिटेबल लगभग सभी को पसंद होती हैं, वे जल्दी से बन जाती हैं और स्‍वादिष्‍ट भी होती है। अपने स्टर फ्राई में गाजर के छिलकों को शामिल करना उन्हें थोड़ा और दिलचस्प बनाने का एक शानदार तरीका है। अगर आप स्टिर फ्राई में बड़े टुकड़े नहीं करना चाहती हैं तो आप उन्हें पतला भी काट सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:प्‍याज के छिलके को बेकार समझकर फेंके नहीं, करें इन 8 समस्‍याओं को दूर

गाजर के छिलके का पेस्टो

पेस्टो आमतौर पर तुलसी के पत्तों, पाइन नट्स, ऑलिव ऑयल और पारमेसान के साथ बनाया जाता है, लेकिन आप इस हरी चटनी को अपने तरीके से बना सकती हैं। आप सूखे टमाटर, अखरोट, पिस्ता, सीताफल, एंकोवी और यहां तक कि गाजर के छिलके का उपयोग पेस्टो बना सकती हैं।

how to use carrot peel

खाद के रूप में करें इस्‍तेमाल

गाजर के छिलके पोटेशियम से भरपूर होते हैं। पौधों को अधिक फूल और फल पैदा करने के लिए पोटेशियम की आवश्यकता होती है। यह मिट्टी से पानी और पोषक तत्वों के अवशोषण में बड़ी भूमिका निभाकर पौधों को परिपक्वता तक पहुंचने में मदद करता है। इसलिए आप इसका इस्‍तेमाल खाद के रूप में भी कर सकती हैं। 

गाजर के छिलकों का उपयोग करने का आपका पसंदीदा तरीका क्या है? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।