• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Easy Tips: झटपट चावल से कंकड़ निकालने के हैक्स

अगर आपके चावल में बहुत ज्यादा पत्थर या फिर गंदगी है, तो आप इसे कुछ ही मिनट में साफ कर सकती हैं।  
author-profile
Published -06 Jul 2022, 19:02 ISTUpdated -09 Jul 2022, 17:40 IST
Next
Article
how to remove dirt from uncooked rice

महिलाएं अपने किचन में सभी तरह से अनाज रखती हैं लेकिन इन सभी इंग्रेडिएंट्स में चावल बहुत अहम होते हैं। क्योंकि चावल का उपयोग ज्यादातर घरों में किसी न किसी रूप में किया जाता है जैसे चावल की रोटी, चावल की डिश, चावल की खीर आदि। इसलिए चावल को महिलाएं काफी मात्रा में लाकर अपने किचन में स्टोर कर लेती हैं। लेकिन जब आप बाहर से खुले हुए चावल खरीद कर लाती हैं, तो इसमें ज्यादा गंदगी होती है। 

साथ ही, अगर आप चावल को कई दिनों तक स्टोर करके रखती हैं, तो उसमें कीड़े आने लगते हैं। इसलिए चावल को साफ करना महिलाओं के लिए टास्क बन जाता है और महिलाओं को परेशानी होती है। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप चावल को साफ कर सकती हैं।

चावल छन्नी का करें इस्तेमाल 

Romove stones with steel plate

आप कंकड़ निकालने के लिए छन्नी का उपयोग कर सकती हैं। लेकिन अगर आप चावल को जल्दी साफ करना चाहती हैं, तो आप बड़ी छन्नी का इस्तेमाल करें। क्योंकि इससे आप कंकड़ आसानी से साफ कर सकती हैं। (छन्‍नी साफ करने के टिप्स)

इसे ज़रूर पढ़ें- चावल के कीड़े और कंकड़ निकालने का आसान तरीका

स्टील की थाली का करें इस्तेमाल

Tips to remove dirt in rice

आप चावल को साफ करने के लिए स्टील की थाली का इस्तेमालकर सकती हैं। क्योंकि स्टील के बर्तन में कंकड़ आसानी से दिख जाएंगे और आप चावल को आसानी से साफ कर लेंगी। इसके लिए आप चावल को धीरे-धीरे करके बीने या फिर आप इसे थाली की मदद से फटकार सकती हैं। 

चावल को पानी में भिगो दें 

Rice soaking tips

चावल से कंकड़ निकालने का यह तरीका बहुत ही आसान है। इसके लिए आप चावल को एक  बाउल में भिगो दें औरम तेज हाथों से रगड़ें। ऐसा करने से मिट्टी के कंकड़ खुद ही खत्म हो जाएंगे और जो छोटे कंकड़ बचेंगे वो पानी से नीचे बैठ जाएगे। पानी में चावल को डालने के बाद आप चावल को दूसरे बर्तन में निकाल लें। (चावल के 5 ऐसे अनोखे के तरीके)

इसे ज़रूर पढ़ें- दाल के कीड़े और कंकड़ निकालने का आसान तरीका

ऐसे करें स्टोर- 

ये सारी टिप्स चावल से कंकड़ निकाले के लिए कारगर साबित हो सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit- (@Freepik) 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।