दाल भारतीय खाने की एक बहुत ही अहम चीज़ है। हर घर में दाल का इस्तेमाल किया जाता है और इससे हम कई तरह की डिश बना सकते हैं। बाज़ार से दाल खरीद कर लाना तो आसान है, लेकिन इसे स्टोर करना और कीड़ों से दूर रखना काफी मुश्किल साबित होता है। अरहर दाल में सफेद और काले कीड़े बहुत ही आसानी से हो जाते हैं और अगर आप ऐसे माहौल में रहते हैं जहां ह्यूमिडिटी ज्यादा है तब तो ये समस्या आपको काफी परेशान कर सकती है। 

अरहर दाल को स्टोर करने, पकाने और कीड़ों से दूर रखने के लिए कई टिप्स अच्छी साबित हो सकती हैं। अगर आप इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीज़ें जो कीड़ों से आपकी दाल को दूर रखेंगी। 

1. लौंग करेगी आपकी मदद-

दाल से कीड़ों को दूर रखने के लिए आपकी मदद कर सकती है। ये सबसे आसान ऑप्शन है जिसे आपको दाल के अंदर रखना होगा। आप इसे ऐसे ही डाल सकते हैं या फिर किसी कॉटन के कपड़े में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। दाल के बीच में 10-12 लौंग रख दें और आप पाएंगे कि लौंग की गंध से कीड़े इसमें नहीं होते हैं। 

lentils bugs

इसे जरूर पढ़ें- रोज़ाना की दाल में कैसे बढ़ाएं फ्लेवर, जानें आसान कुकिंग टिप्स

2. नीम के पत्ते करेंगे काम-

इसे बहुत पुरानी होम रेमेडी माना जाता है। नीम के पत्ते काले कीड़ों को भगाने के लिए बहुत अच्छा उपाय साबित होते हैं। आप इन्हें कंटेनर के अंदर कपड़े में बांधकर रख सकते हैं। ध्यान रखें कि नीम के पत्ते सूखे हुए होने चाहिए ना कि गीले या नम। ऐसा इसलिए क्योंकि गीले पत्ते दाल में नमी पैदा कर सकते हैं और ये दाल को खराब करने के लिए काफी है। 

3. तेजपत्ता रखेगा कीड़ों को दूर-

अगर आपको ये लगता है कि तेजपत्ते का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी में तड़का लगाने के लिए किया जाता है तो ये गलत है। तेजपत्ता कीड़ों को भगाने के भी बहुत काम आ सकता है। आप दाल के डिब्बे में 1-2 तेजपत्ता डालकर रखें। इसमें कीड़े आएंगे भी नहीं और अगर होंगे तो भाग जाएंगे। 

bay leaf for lentils

4. लाल मिर्च से दूर करें कीड़े-

आपको शायद इस बारे में पता ना हो, लेकिन सूखी लाल मिर्च भी कीड़ों को दाल से भगाने के काम आ सकती है। आप बस कंटेनर में थोड़ी सी सूखी लाल मिर्च डालकर रख दें। आपको यकीन नहीं होगा कि कितनी जल्दी आपका काम पूरा हो गया है। 

lentils white bugs

नाइट्रोजन पैकिंग वाली दाल- 

कई ब्रांड्स अपने प्रोडक्ट्स में नाइट्रोजन पैकिंग करते हैं जिससे पेस्ट्स ना लगें। पर आपको मैं बता दूं कि ये केमिकल्स उन कीड़ों से ज्यादा खतरनाक होते हैं और इसलिए नेचुरल तरीकों से कीड़ों को भगाना अच्छा साबित हो सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें-  रोज़ का दाल-चावल बनाते समय फॉलो करें ये 5 टिप्स, आएगा कुछ अलग स्वाद 

Recommended Video

किस तरह से स्टोर करें अरहर दाल? 

अगर आपको अरहर दाल स्टोर करने के टिप्स चाहिए तो ये टिप्स आपके काम के साबित हो सकते हैं- 

  • साफ डिब्बे में स्टोर करें जिसमें मॉइस्चर बिल्कुल ना हो। 
  • अगर पहले से ही दाल नम समझ आ रही है तो पहले सूरज की धूप में इसे सुखा लें।
  • खुली हुई दाल ना रखें इसे हमेशा डिब्बे में बंद ही रखें। 
  • ऐसी किसी जगह पर इसे ना स्टोर करें जहां नमी ज्यादा रहती हो। 
  • अगर किसी अनाज में कीड़े लग गए हैं तो उसके साथ ना रखें। 
  • अगर आपके पास स्टोर करने की जगह नहीं है तो आप कम क्वांटिटी में ही दाल खरीद कर लाएं।
  • जिस अलमारी में दाल स्टोर कर रहे हैं उसे भी समय-समय पर साफ करते रहें।  

ये सारे टिप्स दाल के कीड़े हटाने में आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। इन्हें जरूर अपनाएं और अपने किचन के काम को और आसान बनाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।