सुबह-सुबह लगभग हर किसी को गरमा-गरम चाय पीने के लिए चाहिए होती हैं। जी हां सुबह उठते ही चाय पीना ज्‍यादातार महिलाओं को पसंद होता है। कई महिलाओं की सुबह तो चाय के बिना होती ही नहीं हैं। तो कुछ महिलाओं के लिए चाय नशे की तरह होती है और इसके बिना उनके दिन की शुरूआत ही नहीं होती है। और तो और कई महिलाओं को तो सुबह चाय पीने की ऐसी आदत हैं कि अगर उन्‍हें चाय नहीं मिलती हैं तो उनके सिर में दर्द होने लगता है। लेकिन चाय को जिस छन्नी से छाना जाता है, वह चाय की छन्नी कुछ दिनों बाद बहुत गंदी हो जाती हैं। जो ना केवल देखने में बहुत खराब लगती हैं बल्कि आपके लिए कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का कारण भी बन सकती है। लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं इसे साफ करने से बचती हैं क्‍योंकि इसे साफ करने में बहुत ज्‍यादा मेहनत लगती है।

लेकिन आज हम आपको चाय की छन्नी साफ करने के ऐसे तरीके के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। जिससे आपकी चाय की छन्नी कुछ मिनटों में साफ हो जाएगी और एकदम नई नजर आयेगी। आज हम आपको 3 तरह से चाय की छन्नी साफ करने के तरीके बताने वाले हैं। ये काफी लाभकारी किचन टिप्स हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: लंबे समय तक के लिए स्टोर कर सकते हैं खटाई, ये हैं इसके आसान तरीके

tea strainer cleaning tips inside

छन्‍नी साफ करने का नुस्‍खा नंबर-1

प्लास्टिक छन्नी को साफ करने के लिए कोई भी नहाने के साबुन को अपने छन्नी पर लगा कर 15 मिनट के लिए रख दें। अब टूथब्रश की हेल्‍प से इसे रगड़-रगड़ कर साफ कर लीजिए। आपकी छलनी एकदम नई जैसी हो जाएगी। अगर आपकी छन्‍नी बहुत ज्‍यादा बहुत गंदी है तो आप इस रात में इसमें साबुन लगाकर छोड़ दें। आप महीने में 1 बार इसी तरह से अपनी छन्‍नी को साफ करेंगे तो हमेशा क्‍लीन रहेंगी। 

Recommended Video

छन्‍नी साफ करने का नुस्‍खा नंबर-2

अब स्टील की छन्नी को साफ करने के लिए सबसे पहले गैस को ऑन करके इस छन्नी को बर्न कर लीजिये। ऐसा करने से स्टील की छन्नी पर जमी गंदगी जल जाएगी। अब छन्नी को पूरी तरह से साफ करने के लिए किसी पुराने टूथब्रश में कोई डिश वॉश लगा करके छन्नी को अच्छे से साफ कर लीजिये। ऐसे साफ करने सा कुछ मिनटो में ही आपकी चाय की छन्नी साफ हो जाएगी।

छन्‍नी साफ करने का नुस्‍खा नंबर-3

इस उपाय को इस्‍तेमाल करने के लिए आपको बेकिंग पाउडर और विनेगर की जरूरत होती है। इस उपाय से आप प्‍लास्टिक और स्‍टील दोनों की छन्‍नी साफ कर सकती हैं। इसके लिए 1 स्‍टील और कांच का बाउल लें इसमें दोनों छन्‍नी रख दें। 2 चम्‍मच बेकिंग पाउडर लें और इसमें 1 टीस्‍पून पानी मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। किसी पुराने टूथब्रश से इस पेस्‍ट को पूरी छन्‍नी में लगाकर हल्‍के से ब्रश की मदद से छन्‍नी साफ करें। इसी तरह से दोनों छन्‍नी पर बेकिंग पाउडर लगाकर थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बेकिंग पाउडर से आप किसी भी दाग को साफ कर सकती है। अब दोनों छन्‍नी को बाउल में डालें और इसमें ऊपर से वाइट विनेगर डाल दें। विनेगर डालने से इसमें बबल्‍स बनते हैं जिससे यह बेकिंग सोडा के साथ रिएक्‍ट करके डर्ट क्‍लीन करता है। 

tea strainer cleaning tips inside

इसे जरूर पढ़ें: शुद्ध हल्दी का पाउडर घर पर बनाने के तरीके आप भी जानें

चाय छलनी तो सभी के घरों में होती है। इसे आप कितना भी क्‍यों ना साफ करें, धीरे-धीरे ये गंदी हो ही जाती है। जब हम नई छलनी खरीदती है तो ये चमचमाती है। लेकिन रोजाना इस्‍तेमाल करने से ये धीरे-धीरे गंदी हो जाती है। छलनी में चाय पत्‍ती जमती जाती है और धीरे-धीरे य‍ह बिल्‍कुल ब्‍लोक हो जाती है। जब हम इसको जूने से रगड़कर धोते है तो उससे भी ये साफ नहीं हो पाती है।

इन उपायों की मदद से आप अपनी प्लास्टिक या स्टील की चाय की छन्नी को मिनटों में साफ कर सकती हैं। तो देर किस बात की आज ही इन उपायों को अपनाएं और अपनी छन्‍नी को नया जैसा बनाएं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ