• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चावल के इस्तेमाल के 5 ऐसे अनोखे तरीके जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

चावल से जुड़े इन रोचक हैक्‍स को आप भी एक बार घर पर जरूर ट्राई करें। जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल। 
author-profile
Published -12 May 2021, 12:02 ISTUpdated -17 Mar 2022, 16:48 IST
Next
Article
freepikamazing rice life hacks

भारत के आधे से ज्‍यादा हिस्‍से में चावल को स्‍टेपल फूड का दर्जा प्राप्‍त है। यह एक ऐसा फूड आइटम है जो खाने के साथ-साथ और भी कई काम आता है। आप घर को सजाने से लेकर दूसरे छोटे-छोटे काम में चावल की मदद ले सकती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि चावल पका हुआ हो या कच्‍चा हर तरह से आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

बेस्‍ट बात तो यह है कि बचे हुए चावल से लेकर आप चावल के स्‍टार्च तक को अलग-अलग तरह से इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में चावल के अनोखे हैक्‍स के बारे में बताएंगे। आप भी इन हैक्‍स को एक बार घर पर जरूर ट्राई करके देखें। 

मॉइश्‍चर सोखता है चावल 

amazing use of rice

अगर किसी कारणवश आपका मोबाइल फोन भीग गया है या फिर उसमें मॉइश्‍चर आ गया है तो आप उसे चावल से भरे कंटेनर में कुछ समय के लिए डाल सकती हैं। ऐसा करने पर मोबाइल फोन में जमा मॉइश्‍चर खत्‍म हो जाता है। वैसे यह तरीका बहुत उपयोगी या सही नहीं है। इस तरीके को केवल तब ही आजमाएं जब आपके मोबाइल फोन पर स्‍क्रीन गार्ड लगा हो। क्‍योंकि चावल में मौजूद डस्‍ट पार्टिकल्‍स से इसमें स्‍क्रैचेस भी आ जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:गेहूं के आटे के इस्तेमाल के कुछ अद्भुत तरीके जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

राइस वॉटर वेजिटेबल वॉश 

कोविड-19 संक्रमण के फैलने के बाद से हाथों से लेकर सब्जियों तक को सैनिटाइज करना (सब्जियों को धोने का सही तरीका) जरूरी हो गया है। वैसे भी फल सब्जियों पर लगे केमिकल्‍स निकालना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि अगर यह केमिकल्‍स पेट में चले जाते हैं तो बीमारी का कारण बनते हैं। ऐसे में आप चावल के पानी को सब्जियों को साफ करने के लिए यूज कर सकती हैं। इसके लिए आपने चावल को जिस पानी में भिगो कर रखा है उसे फेंकने की जगह आप उसके पानी में सब्जियों को वॉश कर लें। आप 10 मिनट के लिए सब्जियों को इस पानी में डिप करके रखें और फिर साफ पानी से उन्‍हें वॉश कर लें। 

पेड़ में डालें राइस का स्‍टार्च

rice starch amazing fact

चावल को पकाने पर जो उसका स्‍टार्च निकलता है अमूमन लोग उसे फेक देते हैं। मगर इसे आप खा भी सकती हैं और इसका अन्‍य चीजों में इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। आप चावल के स्‍टार्च को फेंकने की जगह प्‍लांट्स में डाल सकती हैं। यह पेड़ पौधों के लिए इनसेक्टिसाइट और खाद का काम करता है। आपको बता दें कि चावल के माढ़ से पेड़ों में बहुत ही महत्‍वपूर्ण बैक्‍टीरिया Lacto Bacilli पहुंचता है। इतना ही नहीं, इससे पेड़ों को प्रोटीन, फाइबर, अमीनो एसिड,  कैल्शियम, फासफोरस, आयरन, जिंक और पोटेशियम आदि जरूरी तत्‍व भी मिलते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:चावल का पानी आपके लिए हो सकता है फायदेमंद, जानें कैसे

घर में बनाएं राइस पेंटिंग 

rice painting

भरत के उत्‍तराखंड प्रांत की फेमस ऐपण आर्ट के बारे में सभी ने सुना है। यह दिखने में बेहद खूबसूरत होती हैं और इस आर्ट के धार्मिक महत्‍व भी हैं। इस आर्ट को चावल के पेस्‍ट से तैयार किया जाता है। अगर आप चाहती हैं कि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो और नकारात्‍मक ऊर्जा नष्‍ट हो जाए तो आप भी घर पर ही कागज पर ऐपण आर्ट कर सकती हैं और इससे अपने घर की दीवारों को सजा सकती हैं। 

चावल के आटे से रंगोली बनाएं 

rice rangoli

हिंदू धर्म में रंगोली (रंगोली डिजाइन) को भी बहुत महत्‍व दिया गया है। आप इसे भी चावल के आटे से फर्श पर तैयार कर सकती हैं। वैसे तो आपको चावल का आटा बाजार में आसानी से मिल जाएगा। मगर आप चाहें तो घर पर ही चावल को मिक्‍सी में पीस कर चावल का आटा तैयार कर सकती है। 

इस तरह भी कर सकते हैं इस्‍तेमाल 

  • चावल का पानी बालों और त्‍वचा की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह जहां त्‍वचा में कसाव लाता है वहीं बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है। 
  • अगर चावल पकाने के बाद स्‍टार्च बच रहा है तो आप उससे अपनी कॉटन की साड़ी और शर्ट में कड़फ लगा सकती हैं। 
  • पके हुए चावल यदि बच जाएं तो आप उनका इस्‍तेमाल ग्‍लू की तरह कागज को चिपकाने के लिए कर सकती हैं। आपको बता दें कि चावल बहुत ही अच्‍छा ग्‍लू का काम करता है। 
  • चावल से आप घर को साजाने के लिए सामग्री भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए चावल को अलग रंगों में रंग कर एक ट्रांसपेरेंट होल्‍डर में चावल को लेयर में भर दें और फिर उसमें पेन, पेंसिल, कैंची आदि फंसा दें। फिर इसे आप अपनी स्‍टडी टेबल पर सजा सकती हैं। 

 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी लाइफ हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image credit: freepik,Go For Zero Australia/facebook, eerdlings, Kalpana's Lifestyle/pinterest 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।