भारत के आधे से ज्‍यादा हिस्‍से में चावल को स्‍टेपल फूड का दर्जा प्राप्‍त है। यह एक ऐसा फूड आइटम है जो खाने के साथ-साथ और भी कई काम आता है। आप घर को सजाने से लेकर दूसरे छोटे-छोटे काम में चावल की मदद ले सकती हैं। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि चावल पका हुआ हो या कच्‍चा हर तरह से आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि बचे हुए चावल से लेकर आप चावल के स्‍टार्च तक को अलग-अलग तरह से इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में चावल के अनोखे हैक्‍स के बारे में बताएंगे। आप भी इन हैक्‍स को एक बार घर पर जरूर ट्राई करके देखें। 

how to use rice

मॉइश्‍चर सोखता है चावल 

अगर किसी कारणवश आपका मोबाइल फोन भीग गया है या फिर उसमें मॉइश्‍चर आ गया है तो आप उसे चावल से भरे कंटेनर में कुछ समय के लिए डाल सकती हैं। ऐसा करने पर मोबाइल फोन में जमा मॉइश्‍चर खत्‍म हो जाता है। वैसे यह तरीका बहुत उपयोगी या सही नहीं है। इस तरीके को केवल तब ही आजमाएं जब आपके मोबाइल फोन पर स्‍क्रीन गार्ड लगा हो। क्‍योंकि चावल में मौजूद डस्‍ट पार्टिकल्‍स से इसमें स्‍क्रैचेस भी आ जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: एलोवेरा जैल के आसान लाइफ हैक्‍स जानें

rice uses

राइस वॉटर वेजिटेबल वॉश 

कोविड-19 संक्रमण के फैलने के बाद से हाथों से लेकर सब्जियों तक को सैनिटाइज करना जरूरी हो गया है। वैसे भी फल सब्जियों पर लगे केमिकल्‍स निकालना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि अगर यह केमिकल्‍स पेट में चले जाते हैं तो बीमारी का कारण बनते हैं। ऐसे में आप चावल के पानी को सब्जियों को साफ करने के लिए यूज कर सकती हैं। इसके लिए आपने चावल को जिस पानी में भिगो कर रखा है उसे फेंकने की जगह आप उसके पानी में सब्जियों को वॉश कर लें। आप 10 मिनट के लिए सब्जियों को इस पानी में डिप करके रखें और फिर साफ पानी से उन्‍हें वॉश कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें: इस तरह रखें अपने 'Undergarments' का ख्‍याल, सालों-साल लगेंगे नए जैसे

rice hacks for skin

पेड़ में डालें राइस का स्‍टार्च

चावल को पकाने पर जो उसका स्‍टार्च निकलता है अमूमन लोग उसे फेक देते हैं। मगर इसे आप खा भी सकती हैं और इसका अन्‍य चीजों में इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। आप चावल के स्‍टार्च (चावल के स्‍टार्च के फायदे) को फेंकने की जगह प्‍लांट्स में डाल सकती हैं। यह पेड़ पौधों के लिए इनसेक्टिसाइट और खाद का काम करता है। आपको बता दें कि चावल के माढ़ से पेड़ों में बहुत ही महत्‍वपूर्ण बैक्‍टीरिया Lacto Bacilli पहुंचता है। इतना ही नहीं, इससे पेड़ों को प्रोटीन, फाइबर, अमीनो एसिड,  कैल्शियम, फासफोरस, आयरन, जिंक और पोटेशियम आदि जरूरी तत्‍व भी मिलते हैं। 

rice painting

घर में बनाएं राइस पेंटिंग 

भरत के उत्‍तराखंड प्रांत की फेमस ऐपण आर्ट के बारे में सभी ने सुना है। यह दिखने में बेहद खूबसूरत होती हैं और इस आर्ट के धार्मिक महत्‍व भी हैं। इस आर्ट को चावल के पेस्‍ट से तैयार किया जाता है। अगर आप चाहती हैं कि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो और नकारात्‍मक ऊर्जा नष्‍ट हो जाए तो आप भी घर पर ही कागज पर ऐपण आर्ट कर सकती हैं और इससे अपने घर की दीवारों को सजा सकती हैं। 

rice life hacks

चावल के आटे से रंगोली बनाएं 

हिंदू धर्म में रंगोली (रंगोली डिजाइन) को भी बहुत महत्‍व दिया गया है। आप इसे भी चावल के आटे से फर्श पर तैयार कर सकती हैं। वैसे तो आपको चावल का आटा बाजार में आसानी से मिल जाएगा। मगर आप चाहें तो घर पर ही चावल को मिक्‍सी में पीस कर चावल का आटा तैयार कर सकती है। 

इस तरह भी कर सकते हैं इस्‍तेमाल 

  • चावल का पानी बालों और त्‍वचा की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह जहां त्‍वचा में कसाव लाता है वहीं बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है। 
  • अगर चावल पकाने के बाद स्‍टार्च बच रहा है तो आप उससे अपनी कॉटन की साड़ी और शर्ट में कड़फ लगा सकती हैं। 
  • पके हुए चावल यदि बच जाएं तो आप उनका इस्‍तेमाल ग्‍लू की तरह कागज को चिपकाने के लिए कर सकती हैं। आपको बता दें कि चावल बहुत ही अच्‍छा ग्‍लू का काम करता है। 
  • चावल से आप घर को साजाने के लिए सामग्री भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए चावल को अलग रंगों में रंग कर एक ट्रांसपेरेंट होल्‍डर में चावल को लेयर में भर दें और फिर उसमें पेन, पेंसिल, कैंची आदि फंसा दें। फिर इसे आप अपनी स्‍टडी टेबल पर सजा सकती हैं। 

 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी लाइफ हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image credit: freepik,Go For Zero Australia/facebook, eerdlings, Kalpana's Lifestyle/pinterest