• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गणतंत्र दिवस के मौके पर घर पर आसानी से बनाएं ये तीन रंगों की डिशेज

आज हम आपके लिए तीन रंगों की डिशेज बनाने की आसान रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप गणतंत्र दिवस के मौके पर घर पर आसानी से बना सकती हैं। 
author-profile
  • Inna Khosla
  • Editorial
Published -25 Jan 2022, 18:07 ISTUpdated -25 Jan 2022, 18:08 IST
Next
Article
republic day food tricolor big

हर साल 26 जनवरी को भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस के खास मौके पर हर कोई किसी न किसी तरीके से अपनी देशभक्ति दिखाता है। इस साल आप भी अपने खाने के इस शानदार स्टाइल को अपनाकर अपना गणतंत्र दिवस मना सकते हैं। इस दिन आप दिन की शुरूआत केसरिया ब्रेकफास्ट से करें, तो दोपहर के लंच में इडली और चावल जैसा कुछ खाएं क्योंकि इनका रंग है सफेद जिस तरह से हमारे तिरंगे में तीन रंगों में एक रंग सफेद है। इसी तरह से जिस तरह से तिरंगे का तीसरा रंग हरा है उसी तरह से आप गणतन्त्र दिवस पर सिर्फ डिनर में कुछ ऐसा खाएं कि जिसका रंग हरा हो। 

देशभर में गणतंत्र दिवस के दिन छुट्टी होती है यानि पूरा परिवार एक साथ होता है तो ऐसे में खाने-पीने से ही दिन की शुरूआत होती है और सारा दिन आप जमकर कुछ ना कुछ खाते रहते हैं लेकिन ऐसा क्या खाएं कि सारा दिन देशभक्ति के रंग में भी रंगे रहें कुछ ऐसा महसूस हो कि आज हमारे देश के लिए सबसे खास दिन है। आप इस साल अपने खाने में ये छोटा सा बदलाव लाकर अपने दिन को बहुत ही खास बना सकती हैं। इतना यादगार कि आप इसे सारा साल याद रखेंगी और अगले साल भी कुछ ऐसा नया करने के लिए प्लान करेंगीं। तो आइए आपको बताते हैं गणतन्त्र दिवस के खास दिन पर आपको कब-कब क्या-क्या खाना है। 

ऐसा होना चाहिए गणतंत्र दिवस का ब्रेकफास्ट 

republic day food tricolor breakfast

गणतन्त्र दिवस के खास मौके पर आप दिन की शुरूआत को शानदार बनाने के लिए केसरिया रंग के खाने से करें। अब आप सोचेंगी कि ऐसा कौन सा खाना है जिसका रंग केसरिया हो तो हम आपको बताते हैं आप दिन में सबसे पहले हेल्दी जूस पीएं जैसे कि संतरे का जूस इसका रंग केसरिया जैसा ही होता है। खाने में आप परांठा खाएं आटे को थो़ड़ा सा हल्दी डालकर गूंदेंगी तो इसका रंग तो केसरी हो ही जाएगा लेकिन ये आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेगा। अगर आप परांठा नहीं खाना चाहती तो आप पिज्जा खाकर भी अपना ये खास दिन सेलिब्रेट कर सकती हैं। वैसे कई लोग ऐसे भी होते हैं को अपनी डाइटिंग को लेकर हमेशा स्ट्रेस रहते हैं और कम कैलोरी वाला खाना ही पसंद करते हैं तो इनके लिए कॉर्न फ्लैक्स जैसा ब्रेकफास्ट सबसे बेस्ट ऑपशन है क्योंकि इसका रंग केसरिया जैसा ही है और ये हेल्दी भी है। 

इसे जरूर पढ़ें: कौन से दिन के हिसाब से कौन सा लंच करना चाहिए?

ऐसा होना चाहिए गणतंत्र दिवस का लंच

republic day food tricolor lunch

अब बात करते हैं गणतंत्र दिवस के दोपहर के खाने की क्योंकि तीन में दिन बार का खाना जरूरी होता है और तिरंगे में तीन रंग होते हैं पहला रंग केसरिया है जिससे हमने ब्रेकफास्ट को जोड़ दिया है तो दूसरा रंग हुआ सफेद यानि आपको लंच में कुछ ऐसा खाना चाहिए जिसका रंग सफेद हो। तो आपको बताते हैं कि आप गणतन्त्र दिवस की दोपहर अपने लंच में चावल से बनी कोई चीज़ जैसे बिरयानी, चाइनिस फ्राइड राइस खा सकती हैं। इसके अलावा आप मसाला मिल्क, लस्सी या छाज जैसा कुछ भी पी सकती हैं। और मीठा खाने का मन करे तो आप मखाने की खीर खाएं। लंच में अगर कुछ हल्का खाने का मन करे तो आप इडली भी खा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: लंच बॉक्स में ये फूड बना देगा आपका दिन rocking


ऐसा होना चाहिए गणतंत्र दिवस का डिनर 

republic day food tricolor dinner

अब दिनभर आपने अपने खाने पीने से लगभग अपनी आधी देशभक्ति का एहसास तो ले लिया लेकिन अब डिनर में भी अगर आप हरे रंग का कुछ खाएंगी तो दिनभर आपने जितनी मेहनत की है वो सफल हो जाएगी। तो गणतन्त्र दिवस पर आप रात को डिनर में पालक की  पूरी के साथ पालक की सब्जी खाएं, पीने के लिए ग्रीन वेजिटेबल सूप पीएं। मीठे में हरे रंग की मिठाई के बारे में अगर आप सोच रही हैं तो हमने आपको हरे चने से बनने वाली बर्फी की रेसिपी बताई थी आप वो खा सकती हैं और अगर आप रात को कुछ हेल्दी ही खाना चाहती हैं तो सलाद से बेहतर भला और क्या हो सकता है। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।