हर साल 26 जनवरी को भारत में गणतन्त्र दिवस मनाया जाता है। Republic Day के खास मौके पर हर कोई किसी ना किसी तरीके से अपनी देशभक्ति दिखाता है। इस साल आप भी अपने खाने के इस शानदार स्टाइल को अपनाकर मनाए 72वां गणतन्त्र दिवस। इस दिन आप दिन की शुरूआत केसरिया ब्रेकफास्ट से करें तो दोपहर के लंच में इडली और चावल जैसा कुछ खाएं क्योंकि इनका रंग है सफेद जिस तरह से हमारे तिरंगे में तीन रंगों में एक रंग सफेद है। इसी तरह से जिस तरह से तिरंगे का तीसरा रंग हरा है उसी तरह से आप गणतन्त्र दिवस पर सिर्फ डिनर में कुछ ऐसा खाएं कि जिसका रंग हरा हो। 

देशभर में Republic Day के दिन छुट्टी होती है यानि पूरा परिवार एक साथ होता है तो ऐसे में खाने-पीने से ही दिन की शुरूआत होती है और सारा दिन आप जमकर कुछ ना कुछ खाते रहते हैं लेकिन ऐसा क्या खाएं कि सारा दिन देशभक्ति के रंग में भी रंगे रहें कुछ ऐसा महसूस हो कि आज हमारे देश के लिए सबसे खास दिन है। 

आप इस साल अपने खाने में ये छोटा सा बदलाव लाकर अपने दिन को बहुत ही खास बना सकती हैं। इतना यादगार कि आप इसे सारा साल याद रखेंगी और अगले साल भी कुछ ऐसा नया करने के लिए प्लान करेंगीं। तो आइए आपको बताते हैं गणतन्त्र दिवस के खास दिन पर आपको कब-कब क्या-क्या खाना है। 

ऐसा होना चाहिए Republic Day का breakfast

republic day food tricolor breakfast

गणतन्त्र दिवस के खास मौके पर आप दिन की शुरूआत को शानदार बनाने के लिए केसरिया रंग के खाने से करें। अब आप सोचेंगी कि ऐसा कौन सा खाना है जिसका रंग केसरिया हो तो हम आपको बताते हैं आप दिन में सबसे पहले healthy juice पीएं जैसे कि संतरे का जूस इसका रंग केसरिया जैसा ही होता है। खाने में आप paratha खाएं आटे को थो़ड़ा सा हल्दी डालकर गूंदेंगी तो इसका रंग तो केसरी हो ही जाएगा लेकिन ये आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेगा। अगर आप परांठा नहीं खाना चाहती तो आप pizza खाकर भी अपना ये खास दिन सेलिब्रेट कर सकती हैं। वैसे कई लोग ऐसे भी होते हैं को अपनी dieting को लेकर हमेशा strict रहते हैं और कम कैलोरी वाला खाना ही पसंद करते हैं तो इनके लिए corn flakes जैसा ब्रेकफास्ट सबसे बेस्ट ऑपशन है क्योंकि इसका रंग केसरिया जैसा ही है और ये हेल्दी भी है। 

इसे जरूर पढ़ें: कौन से दिन के हिसाब से कौन सा लंच करना चाहिए?

ऐसा होना चाहिए Republic Day का lunch

republic day food tricolor lunch

अब बात करते हैं Republic Day के दोपहर के खाने की क्योंकि तीन में दिन बार का खाना जरूरी होता है और तिरंगे में तीन रंग होते हैं पहला रंग केसरिया है जिससे हमने ब्रेकफास्ट को जोड़ दिया है तो दूसरा रंग हुआ सफेद यानि आपको लंच में कुछ ऐसा खाना चाहिए जिसका रंग सफेद हो। तो आपको बताते हैं कि आप गणतन्त्र दिवस की दोपहर अपने लंच में चावल से बनी कोई चीज़ जैसे बिरयानी, चाइनिस फ्राइड राइस खा सकती हैं। इसके अलावा आप masala milk, लस्सी या छाज जैसा कुछ भी पी सकती हैं। और मीठा खाने का मन करे तो आप मखाने की खीर खाएं। लंच में अगर कुछ हल्का खाने का मन करे तो आप इडली भी खा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: लंच बॉक्स में ये फूड बना देगा आपका दिन rocking

Recommended Video

ऐसा होना चाहिए Republic Day का diner

republic day food tricolor dinner

अब दिनभर आपने अपने खाने पीने से लगभग अपनी आधी देशभक्ति का एहसास तो ले लिया लेकिन अब डिनर में भी अगर आप हरे रंग का कुछ खाएंगी तो दिनभर आपने जितनी मेहनत की है वो सफल हो जाएगी। तो गणतन्त्र दिवस पर आप रात को डिनर में पालक की  पूरी के साथ पालक की सब्जी खाएं, पीने के लिए green vegetable soup पीएं। मीठे में हरे रंग की मिठाई के बारे में अगर आप सोच रही हैं तो हमने आपको हरे चने से बनने वाली Green Chickpea बर्फी की रेसिपी बताई थी आप वो खा सकती हैं और अगर आप रात को कुछ हेल्दी ही खाना चाहती हैं तो सलाद से बेहतर भला और क्या हो सकता है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।