लंच में क्या लेकर जाएं अगर आप भी हर दिन यही सोचती हैं कि कुछ ऐसा खाना खाएं जिसे खाते ही मज़ा आ जाए लंच में आपकी भूख मिट जाए और सारा दिन उसका स्वाद आपकी ज़ुबान पर बना रहे तो ये जानना आपके लिए जरूरी है। लंच में हर दिन कुछ खास होना चाहिए एक जैसा खाना खा-खाकर कोई भी पक जाएगा इसलिए जब खाना पकाना ही है तो पकने वाला खाना क्यों पकाएं कोई ऐसा पकवान बनाएं जिसे खाने के बारे में सोचते ही भुख लग जाए तो आइए आपको बताते हैं ऐसे कौन से बेस्ट लंच फू़ड हैं जिन्हें आप अपने साथ ऑफिस में लंच बॉक्स में डालकर ले जा सकती हैं या अपने बच्चे और पति के लंच बॉक्स में pack कर सकती हैं। तो आइए आपको कुछ स्पेशल लंच के बारे में बताते हैं जिनकी खुशबू से आपके पास बैठने वालों की भूख भी बढ़ जाएगी। अगर आप अभी तक लंच में परांठे, पुलाव, रोटी सब्जी, ब्रेड ऐसा ही कुछ भी लेकर जा रही थी तो इन्हे जानने के बाद आपके लंच का menu बदल जाएगा। क्यों कि ये ऐसे लंच है जिन्हें बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और इसका स्वाद भी आपको पसंद आएगा। 

अंडे वाले चावल (Egg fried rice)

best indian lunch box food Egg Fried Rice

Image Courtesy: Pxhere.com

Egg fried rice को बनाने में पुलाव से भी कम समय लगता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। आप पहले चावल को उबाल लीजिए और फिर आप एक पैन में एक चम्मच तेल डालकर अपनी पसंद के मसाले और नमक उसमें मिलाइए उससे पहले आप एक कटोरी में जितने अंडे खाना चाहती हैं उन्हे फेंट लीजिए आप चाहें तो अंडे फेंटते समय आप उसमें पहले प्याज, हरा धनिया, हरी मिर्ची, टमाटर डालकर आप उसे फेटें अब जिस पैन में आपने तेल गर्म किया है और अपनी पसंद के मसाले डालें हैं आप ये अंडा डाल दें और फिर तुरंत ऊपर से उबले हुए चावल डाल दें। इसे अच्छे से मिक्स करें। और और तड़का लगाएं। अंडे वाले चावलों को तड़का लगाना बहुत ही आसान है और ये आसानी से झटपट तैयार हो जाते हैं। जितना समय आपको ऑमलेट ब्रेड और चावल बनाने में लगता है उतना ही समय आपको Egg fried rice बनाने में लगेगा। 

पनीर रोल (Paneer roll)

best indian lunch box food paneer roll

Image Courtesy: @KathiFamilyResturentlkhirkiVillage/Facebook.com

पनीर रोल अगर आपने अभी तक नहीं बनाया तो अब से इसे बनाना शुरू कर दीजिए क्योंकि ये हेल्दी भी है और टेस्टी भी है। इसे बनाने में परांठे जितना समय ही लगता है। अगर आपको ज्यादा तेल खाना पसंद नहीं है तो आप रोटी की तरह भी इसे बना सकती हैं। इसलिए लिए आप पनीर को लें और उसमें छोटा-छोटा प्याज, टमाटर, धनिया और हरी मिर्चा डालकर मिक्स कर लें। एक रोटी बेलें और उसे तवे पर डालें। रोटी जब एक तरफ से हल्दी सिक जाए तो उसे पलटाएं आधी-कच्ची आधी-पक्की ही रखें पलटाने के बाद आप उसमें पनीर वाला मिश्रण डालें और उसे फिर इसे गोल-गोल रोल कर दें। इसे रोल करने के बाद आप चाहें तो तेल लगाकर आप इसे क्रिस्पी करने के लिए चारों तरफ से अच्छे से सेकें। आपका पनीर रोल तैयार है आप चाहें तो इसमें मौसम की कुछ सब्जियां भी डाल सकती हैं। 

पास्ता सलाद (Pasta salad)

best indian lunch box food Pasta Salad

Image Courtesy: Pxhere.com

पास्ता सलाद ठंडा भी खाने में स्वाद लगता है। जब इस सलाद में आपकी पसंद की बाकी चीज़ें भी हों तो भला आप इसे कैसे खाए बिना रह सकती हैं। वैसे हम आपको इंडियन मसाला पास्ता बनाने की रेसिपी बता चुके हैं लेकिन फिर भी आपको अलग पास्ता सलाद बनाना है तो उसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है इसके लिए आप पास्ता का पानी में नमक डालकर पहले उबाल लें। अब इसमें आप अपनी पसंद का सलाद डालें जैसे ब्रौकली, खीरा, उबले हुए आलू, प्याज, टमाटर सब डालें आप चाहें तो खाने से पहले इसमें नमक मिलाएं। इसमें आप ऊपर से काली मिर्ची भी डाले स्वाद और भी शानदार हो जाएगा। 

बर्गर (Burger)

best indian lunch box food burger

Image Courtesy: Pxhere.com

बर्गर खाने में कितना हेल्दी है इस बारे में कई तरह की बहस हो चुकी है लेकिन क्या आप जानती हैं कि बर्गर बनाने के कई अलग तरीके होते हैं जिससे बर्गर हेल्दी भी बनता है और टेस्टी भी बनता है। डायटिशियन मेहर राजपूत ने हमें बता चुकी हैं कि अगर आप मैदे की जगह whole wheat वाले bun से बना बर्गर खाती हैं तो ये आपके लिए अच्छा होगा। Whole wheat वाले bun से burger बनाकर खाती हैं तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये उतना ही healthy होता है जितनी रोटी होती है। ये हल्का होता है और पचने में भी कम समय लगता है। आपके बर्गर में जितनी कम creamy dressing होंगी वो उतना ही healthy होगा। लंच में भी ये आसानी से pack हो जाएगा। 

चीला (Chilla)

chilla

 Image Courtesy: 2.bp.blogspot.com

चीला कई तरह की सब्जियों, प्याज, टमाटर, अदरक और लहसून को काटकर मिला बनाया जाता है। इसे बनाने में 5 मिनट से भी कम समय लगता है आप चाहें तो इसमें पनीर भी छोटा छोटा काटकर डाल सकती हैं इससे चीला और भी हेल्दी बनेगा। यानी बेसन या मूंग दाल से बनने वाला चीला आपके लिए हर तरह से हेल्दी ही है।

Read more: क्या आपको मूंग दाल का चीला बनाना आता है?