भोजन हम सब के लिए एक बुनियादी ज़रूरत है। अगर एक दिन खाना ना मिले तो हालत ख़राब हो जाती है, और कभी-कभी घर में खाना इतना अधिक हो जाता है कि बचे हुए भोजन को हमें फेकना पड़ जाता है, लेकिन ज़रा सोचिए कि आपकी तरह हर घर से थोड़ा-थोड़ा खाना फेका जा रहा हो, तो हर दिन पूरे देश में किस हद तक खाने को फेका जा रहा होगा। आज भारत में लगभग हर दिन हजारों लोग भूखे मर जाते हैं खाना ना मिलने की वजह से। अगर आप घर में होने वाले खाने की बर्बादी को कम करना प्रारंभ कर देती हैं तो फ़ूड को बर्बाद होने से काफी हद तक बचाया जा सकता है। इसके लिए आपको इन आसान टिप्स को अपनाकर खाना वेस्ट होने से बचा सकती हैं।

ज़रूरत अनुसार ही लें भोजन 

reduce food waste inside

खाना बर्बाद होने का सबसे बड़ा कारण है थाली में अत्यधिक भोजन परोस लेना। आप खाना उतना ही लें जितना आप खा सकती हैं। अमूमन देखा जाता है कि हम प्लेट में अधिक भोजन रख लेते हैं जिसे बाद में फेकना पड़ जाता है। जितना हो सके आवश्यकता अनुसार ही थाली में भोजन निकालें।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ घूमने के लिए नहीं, इन डिशेज के लिए भी मशहूर है जम्मू कश्मीर और लद्दाख़

ऑर्डर देते समय ध्यान रखें 

easy ways to reduce food waste inside

ऑनलाइन या फिर होटल में खाना ऑर्डर करते समय अधिक भोजन ना मंगवाएं। कभी-कभी क्या होता है कि जिस खाने को ऑडर करते हैं उसका टेस्ट सही नहीं होता और बाद में उसे छोड़ देना या फिर फेक देना पड़ता है। जितना हो सके पहले आप कम डिश ही ऑर्डर करें। (ऑनलाइन खाना मंगाती हैं तो 1 बार इस वीडियो को जरूर देख लें)

Recommended Video

लेफ्ट ओवर फ़ूड को दोबारा करें इस्तेमाल 

ways to reduce food waste inside

अगर एक प्रतिशत निकाला जाए कि हर रोज शाम की बची हुई सब्जी, चालव, दाल और रोटी किस मात्रा में बर्बाद होती है तो उसका प्रतिशत खाना बचाने से अधिक ही निकलेगा। ऐसे में आप डस्टबिन में फेंकने की बजाय उस खाने का दोबारा भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे-सब्जी को स्टफिंग कर दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं, और बची हुई दाल को अगले दिन दाल पराठा भी बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन बिहारी लजीज खानों को एक बार ज़रूर ट्राई करें

ज़रूर अनुसार ही मार्केट से ख़रीदे 

easy ways to reduce food waste inside

आप हमेशा कोशिश करें कि मार्केट से वही समान खरीदें जिसकी ज़रूरत हो। कभी-कभी ज़रूरत के हिसाब से अधिक समान खरीद लेते हैं जिसे बाद में फेकना पड़ जाता है। समान खरीदते समय फूड आइटम की एक्सपायरी डेट भी ज़रूर चेक कर लेनी चाहिए आपको। (खाना परोसते समय इन 7 टिप्स को आजमाएं)

इसी तरह आप फ़ूड को सही तरीके से स्टोर करें। सही कंटेनर में स्टोर करें। अगर आपके आसपास कोई भूखा व्यक्ति है तो उसे भी आप दे सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@atforum.org,static01.nyt.com,blogs.biomedcentral.co)