जम्मू और कश्मीर डिश की बात करें तो कुछ डिश के नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। यहां की डिश सिर्फ भारत में ही नही बल्कि पूरे विश्व में भी लाजवाब टेस्ट के लिए फेमस है। पर्यटक स्थल के साथ-साथ खाने-पीने का टेस्ट भी बार-बार सैलानियों को अपनी ओर खींचता है जम्मू और कश्मीर। कश्मीरी पुलाव हो या फिर रोगन जोश सैलानी बड़े ही चाव से खाते हैं। अगर आप भी जम्मू  कश्मीर या फिर लद्दाख घूमने जानें का प्लान बना रही हैं तो सिर्फ घूमे ही नहीं, बल्कि यहां की स्वादिष्ट रेसिपीज का लुफ्त ज़रूर उठाएं।  

हाक

kashmir ladakh famous dishes inside

देखने और सुनने में आपको थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन जम्मू और कश्मीर में इसे बेहद ही पसंद किया जाता है। बाहर से आए सैलानी भी इसे बड़े ही चाव से खाते हैं। इस डिश को बनाने में पालक के पत्तों का उपयोग किया जाता है। कश्मीरी अंदाज में तैयार ये डिश आपको ज़रूर पसंद आएगी।

इसे भी पढ़ें: भारत में मिलती है कई बेहतरीन तीखी मिर्च, खाकर उड़ जाएंगे आपके होश

नदरू यखिनी  

jammu and kashmir ladakh famous dishes inside

इस डिश को बनाने में दही और कमल ककड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। इलाइची, तेजपत्ता और अदरक नदरू यखिनी  को और भी खास बनाते हैं। अगर आप जम्मू की तरफ घूमने जा रही हैं तो इसे ज़रूर टेस्ट करें। यकीनन आपको बेहद पसंद आएगी ये डिश। (4 टेस्‍टी महाराष्ट्रीयन दाल)

Recommended Video

योगर्ट लैंब करी

jammu and kashmir ladakh famous dishes inside

अगर आप जायकेदार करी खाने का मन बना रही हैं तो आपको योगर्ट लैंब करी ज़रूर ट्राई करना चाहिए। इसे बनाने में मालवा के फूल, हरी और काली इलायची और प्याज के साथ पुदीने की सूखी पत्तियां भी डाली जाती हैं जो इसे और भी टेस्टी बनाते हैं। (केरल की वेजिटेरियन ट्रेडिशनल डिशेज)

इसे भी पढ़ें: इन बिहारी लजीज खानों को एक बार ज़रूर ट्राई करें

सीक कबाब 

jammu and kashmir ladakh famous dishes inside

अगर आप कुछ टेस्टी नॉनवेज स्नैक्स टेस्ट करने के लिए खोज रही हैं तो आपको सीक कबाब ज़रूर ट्राई करना चाहिए। इसे आप स्टार्टर के तौर पर भी ट्राई कर सकती हैं। नॉनवेज के लिए आप रोगन जोश भी ट्राई कर सकती हैं। इसी तरह आप कश्मीरी पुलाव, रीस्टा और मूवी गाद जैसे प्रमुख भोजन को भी टेस्ट कर सकती हैं। अगर आप जम्मू कश्मीर और लद्दाख़ जा रही हैं तो इन फूड्स को ज़रूर ट्राई करें। (क्यों इन 5 फूड्स का नाम पड़ा है शहरों के नाम पर?)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@ripadvisorlpu.weebly.com,archanaskitchen.com,pressablecdn.com)