• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बिना झंझट के चुटकियों में साफ करें हरा धनिया, जानिए स्टेप बाय स्टेप

अगर आपको हरा धनिया धोने का सही तरीका नहीं मालूम है, तो इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।
author-profile
Published -15 Jun 2022, 13:35 ISTUpdated -15 Jun 2022, 14:00 IST
Next
Article
easy steps to clean coriander leaves in hindi

How to Dry Coriander Leaves: महिलाएं खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हरा धनिया का इस्तेमाल करती हैं। इसलिए हर रसोई में खाने में स्वाद और फ्लेवर के लिए फ्रेश धनिया गार्निश के लिए डाला जाता है। हालांकि, बहुत-सी महिलाएं हरा धनिया धोना सबसे मुश्किल काम लगता है। इसलिए वे धनिया को अच्छी तरह से नहीं धोती और जल्दी में ऐसी खाने में डाल देती हैं।

लेकिन ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि हरा धनिया एक ऐसी सब्जी है, जिसमें सबसे ज्यादा कीड़े लगने का डर रहता है। इसलिए आज हम आपको बिना झंझट के चुटकियों में हरा धनिया साफ करने का आसान तरीका बना रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकती हैं।

coriander clean at home

हाथों को करें साफ- (How to Clean Coriander Leaves)

हरा धनिया धोने के लिए सबसे पहले आप अपने हाथ साफ करें और अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह से धो लें। क्योंकि अगर आपके हाथों पर कोई बैक्टीरिया होगा, तो वह आपके हरा धनिया पर लग सकता है। इसलिए हरा धनिया धोने से पहले या फिर काटने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धो लें। (हाथ धोने का तरीका)

इसे ज़रूर पढ़ें- अगर ऐसे रखेंगी हरा धनिया तो बिना फ्रिज के भी हफ्तों तक रहेगा फ्रेश

हरा धनिया को सिरके वाले पानी में भिगोकर रखें- (How to Clean Coriander Leaves with Vinegar)

Coriander leaves washing tips

हरा धनिया का इस्तेमाल करने से पहले इसे बैक्टीरिया फ्री बनाना बहुत जरूरी है। इसलिए आप 10 से 15 मिनट के लिए पालक को सिरके वाले पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। ऐसा करने से हरा धनिया पर लगे तमाम बैक्टीरिया साफ हो जाएंगे। 

साफ पानी से करें वॉश- (Easy Steps to Cut Coriander Leaves)

Coriander cleanning tips

इसके बाद, आप हरा धनिया को साफ पानी से वॉश कर लें। साफ पानी से हरा धनिया धोने से न सिर्फ सिरके का असर कम हो जाएगा बल्कि इसमें लगी मिट्टी भी साफ हो जाएगी। ऐसा करने के लिए आपको हरा धनिया एक बाउल में डालना होगा और फिर इसके बाद साफ पानी में कुछ देर रखना होगा। (घर पर बिना मिट्टी के ऐसे उगाएं फ्रेश धनिया)

धोने का तरीका- 

  • हरा धनिया वॉश करने के लिए एक बर्तन में थोड़ा पानी लें और उसमें एक टीस्पून बेकिंग सोडा डाल दें। 
  • इस पानी में हरा धनिया को डुबोकर 10 मिनट के लिए रख दें।
  • इसके बाद पालक हरा धनिया को सादे पानी से धो लें और सूखने के लिए छोड़ दें।

इस तरह करें कटिंग-

easy tips to wash coriander at home

इन आसान टिप्स को अपनाने के बाद आपका हरा धनिया इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। अब इसमें किसी भी तरह के केमिकल, बैक्टीरिया और वायरस होने का भी डर नहीं रहेगा। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।