Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    किचन में बेहद काम आता है कटिंग बोर्ड, लेकिन गलत तरीके से ना करें इस्तेमाल

    अगर आप चाहती हैं कि आपका कटिंग बोर्ड सालों-साल आपका साथ दे तो आपको इसे सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -15 Apr 2020, 11:12 ISTUpdated -17 Apr 2020, 18:50 IST
    Next
    Article
    using cutting board wrong way TIPS

    किचन में काम करते वक्त महिलाओं को कई चीजों की जरूरत पड़ती है। इन्हीं में से एक है कटिंग बोर्ड। कटिंग बोर्ड की मदद से ना सिर्फ चॉपिंग आसान बनती है, बल्कि आपका कटिंग का काम भी काफी आसान हो जाता है। इसके साथ ही जब आप किचन में कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी किचन भी कम फैलती है। यकीनन आप भी किचन में काम करते समय कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करती ही होंगी। लेकिन क्या आप इसे सही तरह से इस्तेमाल करना जानती है।

    हालांकि यह एक ऐसी चीज है, जिस पर आपका ध्यान कम ही जाता होगा, लेकिन कटिंग बोर्ड को इस्तेमाल करने का भी एक तरीका होता है, जिसके बारे में महिलाओं को पता ही नहीं होता और अनजाने में वह कई गलतियां कर बैठती हैं। जिसके चलते कटिंग बोर्ड या फिर आपका चाकू जल्दी खराब हो जाता है। साथ ही आपकी एक गलती के चलते आपके भोजन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बता रहे हैं-

    इसे भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से पहचानें कि मार्केट में मिलने वाला मक्खन असली है या नकली

    मीट और सब्जी एक ही बोर्ड पर काटना

    using cutting board wrong way Inside

    अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो यकीनन आप घर में मीट पकाती होंगी। लेकिन मीट और सब्जी दोनों को एक ही बोर्ड पर काटने की गलती ना करें। दरअसल, जब आप एक ही कटिंग बोर्ड पर नॉन-वेज व सब्जियां काटती हैं तो इससे cross-contamination का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप दो कटिंग बोर्ड किचन में रखें। वैसे कटिंग बोर्ड की पहचान के लिए कलर कोड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। मसलन, मीट के लिए रेड और वेजिटेबल के लिए ग्रीन कटिंग बोर्ड रखें।

    Recommended Video

    कटिंग बोर्ड का फिसलना

    using cutting board wrong way Inside

    कटिंग बोर्ड की मदद से यकीनन कटिंग करना काफी आसान होता है, लेकिन कई बार कटिंग के दौरान आपकी उंगली में चोट लग जाती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप कटिंग बोर्ड को सही तरह से इस्तेमाल नहीं करतीं। अमूमन कटिंग के दौरा कटिंग बोर्ड स्लिप करने लगता है, जिससे चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए आप कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करने से पहले एक नम पेपर टॉवल पर रखें।

    गलत बोर्ड का इस्तेमाल

    using cutting board wrong way Inside

    आजकल मार्केट में कई तरह के कटिंग बोर्ड आते हैं और गलत कटिंग बोर्ड का चयन आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। जहां तक हो सके, कांच के कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करने से बचें। सबसे पहले तो इसके लगातार इस्तेमाल से चाकू की धार कम हो जाती है। वहीं दूसरी ओर, कांच का कटिंग बोर्ड आपको injured भी कर सकता है। इसलिए आप प्लास्टिक या लकड़ी के कटिंग बोर्ड को चुनें। घर पर अनानास छीलना नहीं है मुश्किल, बस इन टिप्स का लें सहारा

    छोटा सा कटिंग बोर्ड

    using cutting board wrong way Inside

    एक प्यारा सा छोटा कटिंग बोर्ड भले ही आपकी रसोई में कम जगह लेता है और साफ करने में थोड़ा आसान हो सकता है। लेकिन यह आपके उतने काम का नहीं है। दरअसल, छोटा होने के कारण आपकी सब्जी काटते समय बोर्ड से फिसल जाएगी। इसके अलावा, आपके चाकू को आगे और पीछे ले जाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं होगी, जिससे आपको चोट लगने का अधिक खतरा हो। इसलिए कटिंग बोर्ड के साइज पर ध्यान अवश्य दें।

    इसे भी पढ़ें: बार्बिक्यू ग्रिल की सफाई के लिए अपनाएं ये टिप्स


    गलत तरीके से क्लीनिंग

    using cutting board wrong way Inside

    कटिंग बोर्ड को इस्तेमाल करने के बाद उसकी सही तरह से क्लीनिंग करना भी उतना ही जरूरी है। अगर आप लकड़ी का कटिंग बोर्ड इस्तेमाल करती हैं तो उसे डिशवॉशर में धोने या लंबे समय तक पानी में सोक करने से बचें। उसे क्लीन करने के लिए साबुन और गर्म पानी की मदद लें। इसके अलावा अगर कटिंग बोर्ड में किसी तरह की गंध आ रही है तो आप बेकिंग सोडा को बोर्ड को छिड़क कर नींबू को आधा काटकर उससे बोर्ड को रगड़ें। इतना ही नहीं, लंबे समय तक कटिंग बोर्ड को साबुन व गर्म पानी की मदद से क्लीन करने के कारण उसमें क्रैक्ड आ जाते हैं या फिर वह रूखा हो जाता है। ऐसे में उसे लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए आप मिनरल या ऑलिव ऑयल को उसके उपर अप्लाई करें। हालांकि, आपको इसे हर दिन या हर बार आपके बोर्ड को साफ करने के बाद करने की ज़रूरत नहीं है। सप्ताह में एक बार या महीने में दो-तीन बार करने से भी कटिंग बोर्ड सही रहता है।

    तो अब जब आप अगली बार कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करें तो इन गलतियों को दोहराने से बचें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

    Image Credit:(@freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।