धनिया की कीमत तो वही इंसान जान सकता है जिसे खाना बनाने का शौक हो। यकीनन स्वाद और फ्लेवर के लिए धनिया की जरूरत होती है लोगों को और ऐसे में अगर फ्रेश धनिया खाने पर गार्निश के लिए डाला जाए तो कितना अच्छा होगा। खाने का जायका और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। लेकिन हर वक्त फ्रेश धनिया खाने के लिए लाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर हम कहें कि आप घर में ही धनिया उगा लीजिए जो आपके लिए अच्छा साबित होगा तो?  

वैसे तो धनिया उगाना बहुत आसान है, धनिया के बीज आसानी से मिट्टी में उगाए जा सकते हैं, लेकिन हम आपको बताते हैं ऐसा तरीका जिसमें आपको धनिया उगाने के लिए सिर्फ पानी की जरूरत पड़ेगी। जी हां, किसी को भी और ज्यादा मुश्किल नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं कि कैसे बिना मिट्टी के अपने किचन में ही धनिया उगाई जा सकती है।  

क्या जरूरत होगी?  

- धनिया के बीज। 

- प्लास्टिक की जालीदार डलिया।

- एक एल्यूमीनियम या स्टील का भगोना।

- वॉटर सॉल्यूबर फर्टिलाइजर। 

आपको शायद ये देखकर थोड़ा अजीब लगे, लेकिन इसे उगाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होगी।  

grwoing fresh coriender

इसे जरूर पढ़ें- वेस्ट चीजों से क्रिएटिव आइडिया अपनाएं और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाएं 

क्या करें- 

सबसे पहले तो एक स्टील या एल्यूमीनियम के भगोने में पानी भर लें। इसे प्लास्टिक के डिब्बे में उगाने की कोशिश न करें क्योंकि धनिया की जड़ों पर रोशनी नहीं पड़नी चाहिए और इसलिए स्टील या एल्यूमीनियम का बर्तन काफी अच्छा रहता है।  

इसके बाद आपको धनिया के बीज लेने हैं जिन्हें थोड़ा सा कूट लेना है। ये ध्यान रखना है कि धनिया के बीज को पीसना नहीं है सिर्फ बीच में से तोड़ना है। इसलिए हल्के प्रेशर का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो धनिया के बीज ऑर्गेनिक ले सकती हैं। अगर आप 85 रुपए में ऑर्गेनिक धनिया के बीज खरीदना चाहती हैं तो यहां क्लिक करें।  

इसके बाद आपको लेनी है एक जालीदार प्लास्टिक की डलिया। आप चाहें तो इसे सिर्फ धनिया उगाने के लिए ही इस्तेमाल करें। प्लास्टिक की जालीदार डलिया खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।  

fresh coriander

अब डलिया में आपको बीज डालने हैं। सारे बीज एक बार में न डालें। एक-एक हफ्ते के अंतराल से बीज डालते रहें ताकि धनिया का हार्वेस्ट अलग-अलग हो। इसके बाद आपको इसे उस बर्तन के ऊपर रखना है जिसमें पानी था। ध्यान रहे पानी वाले बर्तन में पानी पूरा भरा होना चाहिए। साथ ही इसमें ऑर्गेनिक वॉटर फर्टिलाइजर इस्तेमाल करना होगा। इसे पानी में डालना है। आप चाहें तो 185 रुपए में यहां से ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर खरीद सकती हैं।  

Recommended Video

इसके साथ ही धनिया के बीजों को भी सूखने नहीं देना है उनमें पानी का छिड़काव करने के बाद आप इसके ऊपर टिशू रख दें ताकि ये बीज गीले रहें। एक हफ्ते बाद आप देखेंगी कि उनमें अंकुर फूटने लगे हैं। आपके ऑर्गेनिक खाने की शुरुआत हो गई है। अब टिशू पेपर हटाकर नया टिशू डालें जिसमें थोड़े छेद हों। ऐसे में अंकुरित बीज पूरे पौधे बन पाएंगे।  

इसे लगातार पानी से भिगोते रहें। ध्यान रहे पूरे बीज पानी में नहीं डालने हैं, सिर्फ उनमें पानी का छिड़काव करना है। करीब 15 दिन बाद आप देखेंगी कि डलिया के नीचे से जड़ें आ गई हैं। इसके बाद रोज़ एक बार ऊपर से पानी का स्प्रे करें।  

अब दूसरी बार के बीज भी डाल दें ताकि एक हार्वेस्ट करने के बाद दोबारा उसे हार्वेस्ट किया जा सके। ऐसा लगातार करते रहें। आप चाहें तो हर हफ्ते भी इसमें नए बीज डाल सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- नोएडा-दिल्‍ली में ही नहीं विश्‍व के कई देशों में हैं खूबसूरत बॉटनिकल पार्क्‍स 

अब 35 दिनों बाद आप देखेंगी कि फ्रेश धनिया बिना किसी मिट्टी या गमले के आपके बर्तन में ही उग गया है। उस धनिया को निकाल कर और बीज डाल दें। अगर आपने हर हफ्ते नए बीज डाले हैं तो हर हफ्ते फ्रेश धनिया आपको हार्वेस्ट के लिए मिलेगा। 

इस तकनीक को जरूर अपना कर देखिए क्योंकि इससे आपके किचन में ही धनिया कितनी अच्छी तरह से उगता है। 

कुछ टिप्स ध्यान रखें- 

1. अगर पानी का टीडीएस ज्यादा हो (पानी खारा हो या हार्ड हो) तो पानी में धनिया नहीं उगता। 

2. हर बार पानी को 15 दिन में बदलें और फर्टिलाइजर भी डालें।

3. हार्वेस्ट करते समय धनिया को जड़ से न उखाड़ें। इसमें से ऊपर के हिस्से के पत्ते ही काटें।