अगर आप अभी तक इस बात को समझ नहीं पाए हैं तो हम इस तथ्‍य पर जोर देना चाहेंगे। और आपको बता दें कि हाथ धोना इंफेक्‍शन को रोकने का सबसे आसान और अच्‍छा तरीका है। विशेष रूप से बच्‍चों में हाइजीन लेवल को बनाए रखने के सही तरीकों को समझना जरूरी है। इसकी शुरुआत घर से होती है। बीमारी के किसी भी प्रकार के इंफेक्‍शन से बचने के लिए अपने हाथों को बार-बार धोना जरूरी है। वर्ल्‍ड हैंड हाइजीन डे के मौके पर हम आपको हाथों को धोने के फायदे के बारे में जानकारी दे रहे हैं ताकी आप खुद को लंबे समय तक हेल्‍दी रख सकें। 

इसे जरूर पढ़ें: पहले रखें सफाई का ध्‍यान, बाद में करें दूसरे काम

हमेशा इन चीजों से पहले हाथ धोना चाहिए
washing hands health card ()

  • फल और सब्जियों को पकाने या काटने से पहले
  • कुछ भी खाने से पहले
  • अगर किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल कर रही हैं तो
  • घाव का इलाज
  • कॉन्टेक्ट लेंस लगाना या हटाना।

हमेशा इन चीजों को करने के बाद हाथ धोने चाहिए
washing hands health card ()

  • भोजन की तैयारी
  • किसी जानवर, पशु का चारा या कचरा छूने के बाद
  • शौचालय का उपयोग करना या डायपर बदलना
  • किसी बीमार व्यक्ति के लिए घाव या देखभाल करना
  • अपनी नाक बहना, खांसना या छींकना
  • कचरा संभालना
  • और निश्चित रूप से जब वे गंदे होते हैं।

एंटीबैक्‍टीरियल साबुन छोड़ें

एंटीबैक्‍टीरियल साबुन, जिसमें ट्राईक्‍लोसन शामिल हैं, नियमित साबुन की तुलना में बैक्‍टीरिया को मारने में ज्‍यादा प्रभावी नहीं होते है। एंटीबैक्‍टीरियल साबुन का उपयोग करने से बैक्‍टीरिया का विकास हो सकता है जो प्रोडक्‍ट के एंटीबैक्‍टीरियल एजेंटों के लिए प्रतिरोधी है। बैक्‍टीरिया को मारने में कामयाब नहीं है। एंटीबैक्‍टीरियल साबुन विभिन्न रूपों में आते हैं जिनमें लिक्विड, फोम और जैल हैड साबुन, बार साबुन, और बॉडी वाश शामिल हैं!

अपने हाथ कैसे धोएं

हाथों को धोने के लिए साबुन और पानी का उपयोग करें लेकिन हमेशा अपने हाथों को रूनीन पानी से ही गीला करें। अपने हाथों पर लिक्विड, बार या पाउडर सोप लेकर अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए अच्‍छी तरह रगड़ें। अपने हाथों की कलाई अपनी उंगलियों के बीच और अपने नाखूनों के नीचे स्क्रब करना न भूलें। फिर हाथों को अच्छी तरह धो लें। एक साफ तौलिये से अपने हाथों को ड्राई करें और उपयोग के बाद तौलिया का दोबारा इस्‍तेमाल न करें। 

अल्कोहल-बेस हैंड सैनिटाइजर का उपयोग कैसे करें
washing hands health card ()

जब पानी और साबुन उपलब्‍ध नहीं होता है तो अल्‍कोहल-बेस हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। लेकिन इस बात को निश्चित करें कि सैनिटाइजर में कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल हो। अपने हाथों को पूरी तरह से गीला करने के लिए अपने हाथ की हथेली पर प्रोडक्‍ट का पर्याप्त हिस्सा लगाएं। अपने हाथों को एक साथ रगड़ें, पूरे हाथों को कवर करें, जब तक कि आपके हाथ ड्राई न जाएं।

अपने बच्‍चों को हाथों की सफाई के लिए कैसे तैयार करें

अपने बच्चों को बार-बार हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चे को यह दिखाने के लिए कि हाथों को अच्‍छी तरह से कैसे धोया जा सकता है, अपने बच्चे के साथ अपने हाथों को भी धोएं। बच्‍चे अक्‍सर जल्‍दबाजी में अपने हाथों को धोते हैं उन्‍हें जल्दबाजी से बचाने की कोशिश करें। कई बार ज्‍यादा ऊंचाई में सिंक के होने के कारण बच्‍चों का हाथ वहां तक नहीं पहुंच पाता हैं। ऐसे में आप स्टूल पर बच्‍चों को खड़ा कर सकती हैं।

किड्स के लिए हैंड सैनिटाइजर

अल्कोहल-बेस हैंड सैनिटाइजर बच्चों के लिए इस्‍तेमाल करना के लिए ठीक हैं, लेकिन अल्कोहल-बेस सैनिटाइजर का उपयोग करते समय हमेशा बच्‍चों की निगरानी करें। अगर यह गलती से बच्‍चा के मुंह में चला जाता है जिससे बच्‍चे की हेल्‍थ को नुकसान हो सकता है। बोतल को सुरक्षित रखें और बच्चों की पहुंच से बाहर रखें।