लाल मिर्च सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला मसाला है। और लाल मिर्च मसाला, सब्जियों और ग्रेवी में उपयोग किया जाता है, ताकि खाने में फ्लेवर और कलर दोनों दिया जा सके। एक समय तक जब दादी और नानी घर पर ही लाल मिर्च को धूप में सूखाकर उनका पाउडर बना दिया करती थीं। घर पर ही बनाया गया लाल मिर्च पाउडर शुद्ध भी होता था और लंबे समय तक स्टोर करके भी रखा जा सकता था। मगर आज आपने देखा होगा कि कई मिर्च पाउडर का रंग भी अलग होता है और उन्हें लंबे समय तक स्टोर भी नहीं किया जा सकता है। क्या ये बाजार से लाए मिर्च पाउडर सेफ भी हैं? कहीं इनमें रंग तो नहीं मिलाया जाता? यह वाला पैकेट में मिर्च का रंग हल्का लाल क्यों है और दूसरे में गहरा क्यों? ये सवाल आपके मन में भी आते होंगे। क्या आप जानती हैं कि इसमें भी छेड़छाड़ की जाती है। आर्टिफिशियल रंगों का इस्तेमाल किया जाता है और कई बार तो यह अफवाहें तक फैली हैं कि उसमें ईंट का चूरा भी मिला दिया जाता है। खैर, बातें जो भी हो लेकिन आप कुछ सिंपल टिप्स की मदद से यह जान सकती हैं कि आपका लाल मिर्च पाउडर शुद्ध है कि नहीं। आइए जानें वो आसान स्टेप्स हैं क्यां?

FSSAI ने भी किया था वीडियो शेयर

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण  यानी FSSAI ने भी पिछले साल ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया था और बताया था कि कैसे बस दो मिनट में हम आसान टिप्स के जरिए नकली मिर्च और असली मिर्च में फर्क जान सकते हैं। उन्होंने बताया था कि मिर्च पाउडर में मिलाए गए आर्टिफिशियल रंग, पाउडर, या सोफ स्टोन का पता लगाने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्टेप 1 : स्टार्च का पता लगाने के लिए

red chilli purity

कई दफा मसाले पीसने वाले लाल मिर्च पाउडर में बहुत सारी मात्रा में स्टार्च डाल देते हैं। इस स्टार्च से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है। स्टार्च आपकी मिर्च में है या नहीं, यह पता लगाने के लिए आप इस मसाले में टिंचर आयोडीन या आयोडीन सॉल्यूशन की कुछ बूंदें डाल दीजिए। अगर ड्रॉप्स डालते ही आपका पाउडर नीला हो जाए, तो समझ लीजिए कि आपके पाउडर में स्टार्च है। इसे इस्तेमाल न करें। आप घर पर ही लाल मिर्च को पीस सकती हैं। सूखी लाल मिर्च को ग्राइंडर में पीस लें। इसका स्वाद भी असली होगा और यह बिना मिलावट वाला होगा।

इसे भी पढ़ें :ये 8 यूजफूल कुकिंग टिप्‍स और ट्रिक्‍स बनाएंगे आपके काम को और भी आसान, सब्जियों में भी आएगा स्‍वाद

स्टेप 2 : ईंट के चूने का पता लगाने के लिए

red chilli purity brick powder

अब जैसे हम पता चुके हैं कि यह बात तक भी सामने आई है कि लोग लाल मिर्च पाउडर मसाला बनाते हुए उसमें ईंट का चूना मिला देते हैं। इसे मिलाना आसान होता है, क्योंकि इसका टेक्स्चर और रंग मिर्च के समान ही होता है। इसका पता लगाने के लिए एक ग्लास लीजिए और उसके नीचे थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर लेकर उंगली से घिस लीजिए। अगर इस दौरान आपको उंगली पर किरकिरी महसूस होती है, तो समझ जाइए कि आपके मसाले में ईंट का चूना या सैंड उपस्थित है। एक चीज का ध्यान रखें कि मिर्च को उंगली से रगड़ने के बाद, हाथ साबुन से अच्छी तरह जरूर धो लें।

इसे भी पढ़ें :झटपट छीलना हो लहसुन या क्रिस्पी बनानी हो भिंडी, आपके काम आएंगे ये 7 Quick किचन हैक्स

Recommended Video

स्टेप 3 : आर्टिफिशियल रंग का पता लगाने के लिए

red chilli purity artificial color

इसी तरह लाल मिर्च पाउडर में आर्टिफिशियल रंग भी मिला दिया जाता है। अगर आपकी लाल मिर्च जरूरत से ज्यादा गहरी लाल या ब्राइट रंग में दिख रही है, तो हो सकता है कि उसमें आर्टिफिशियल रंग मिलाया गया हो। इसका पता लगाने के लिए आधे ग्लास पानी में एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर मिला लें। अगर आप एक गहरा लाल रंग देखते हैं, या मिर्च घुल जाती है, तो आपका लाल मिर्च पाउडर नकली है। लाल मिर्च पानी में घुलती नहीं, इसलिए इससे यह पुख्ता हो जाएगा कि आपकी मिर्च पाउडर में मिलावट है। 

स्टेप 4 : सॉफ्ट साबुन का पता लगाने के लिए

red chilli purity soft soap

क्या आपको पता है कि लाल मिर्च पाउडर में सॉफ्ट सोप भी मिला दिया जाता है। चूना, नमक और टैल्क पाउडर भी मिला दिया जाता है। इसके लिए भी एक आधा कप पानी में एक चम्मच लाल मिर्च डाल दें। जब ग्लास के नीचे रेजिड्यू बैठ जाए, तो उसे अपनी हथेलियों पर लेकर रब करें। अगर रंग भूरा सा हो जाए या ग्रिटरी लगे तो उसमें ईंट का चूना है और अगर हाथ में थोड़ा सा स्मूद फील हो या सोपी सा लगने लगे तो इसका मतलब उसमें सॉफ्ट सोप या टैल्क पाउडर डला है। कई मामलों में आपके हाथ पर सफेद रंग होगा, जिसका मतलब भी है कि उसमें सोप डाला गया है।

तो बस अब इन ट्रिक्स को आजमाइए और पहचान कीजिए कि आपके किचन में रखी लाल मिर्च पाउडर असली है कि नकली! अगर यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : freepik images