किचन में खाना पकाते समय अगर हमें कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स पता हो जिससे हमारा काम आसान हो जाए तो यह हमारे लिए वरदान के समान होगा। ऐसे में हम हमेशा ये सोचते हैं की अगर हमें कुछ ऐसे किचन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में पता हो तो हम अपनी कुकिंग और जिंदगी को आसान बना देते। पूरे समय किचन में उलझे रहने के बजाए हम अपने उस समय को बचाकर कुछ दूसरे क्रिएटिव कामों में लगा सकते है। तो अब आपकी इस परेशानी को सुलझाने के लिए हम आपको बता रहे है किचन से जुड़ी कुछ जरुरी बातें।

useful tricks forokitchen inside

इसे जरूर पढ़ें: कॉफ़ी मेकर की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह टिप्स

  • हरी सब्‍जी पकाते समय उसमें चुटकीभर चीनी डालें, इससे पकने के बाद भी सब्जी का रंग हरा बना रहेगा।
  • भिंडी की सब्जी बनाते समय उसमें थोड़ा सा नींबू का रस या 1/2 टेबल स्‍पून अमचूर पाउडर डालें, इससे भिंडी चिपचिपी नहीं बनेगी।
  • अगर अंडा टूट गया हो और उसे उबालना है तो जिस पानी में इस अंडे को उबालने वाले है उसमें थोड़ा सा विनेगर डालें। ऐसा करने से अंडे का लिक्विड बाहर नहीं आएगा। वहीं, उबले अंडे का छिलका निकालने के लिए इसे थोड़ी देर ठंडे पानी में रखें, इससे छिलका आसानी से उतर जाएगा।

kitchen tips and tricks for easy work inside

 kitchen useful tips and tricks inside

  • पूरी या पकौड़े तलते समय तेल में चुटकीभर नमक डालें, इससे पूरी या पकौड़े कम तेल सोखेंगे और इससे तेल की बचत तो होगी ही, साथ ही आपकी सेहत के लिए भी यह अच्‍छा रहेगा।
  • आलू के चिप्स बनाने के लिए आलू को काटकर करीब आधे घंटे के लिए ठंडे पानी में छोड़ दें, फिर इसे डीप फ्राई करें, इससे आलू के चिप्स एकदम क्रिस्पी बनेंगे। फ्रिज से आ रही बदबू को हटाने के लिए करें ये आसान उपाय

useful kitchen tricks inside

इसे जरूर पढ़ें: नॉन-स्टिक पैन को साफ करने और इसकी चमक बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्‍स

  • करेले की कड़वाहट दूर करने के लिए इसे काटने के बाद इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसकी सब्‍जी बनाएं, इससे सब्‍जी कड़वी नहीं बनेगी।
  • पकौड़े बनाने के लिए बेसन का घोल तैयार कर रही हैं तो इसे जांचने के लिए इस घोल की कुछ बूंदे एक कप पानी में डालें। अगर घोल तैरने लगें तो समझ जाइए कि घोल का गाढ़ापन सही है।

Photo courtesy- (The Fiery Redhead Blog)