• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आजकल रहती हैं बीमार, तो आपकी बीमारी का कारण हो सकते हैं गलत समय पर इन foods को खाना

अगर आप गलत समय पर फूड्स को खाती हैं वह चाहे कितना भी हेल्‍दी क्‍यों ना हो इससे निश्चित रूप से पेट की समस्‍या हो सकती है और आप बीमार पड़ सकती हैं।
author-profile
Published -13 Feb 2018, 14:23 ISTUpdated -13 Feb 2018, 16:29 IST
healthy eating

जैसा कि हम सभी जानती ही हैं कि एक हेल्‍दी बॉडी के लिए balanced diet कितनी जरूरी है और essential nutrients के साथ healthy food खाने से हमारी बॉडी का पोषण होता है। लेकिन क्‍या आप जानती है कि इन फूड्स को गलत समय पर लेने से आपको पोषण मिलने की बजाय नुकसान हो सकता है? इसलिए अपनी हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपको कौन सा फूड किस टाइम खाना चाहिए।

इस बारे में जानने के लिए हमने International Sports Science Association के सर्टिफाई पर्सनल ट्रेनर अरुण अरोड़ा से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया कि 'खाने के लिए तीन रूल्‍स पालन करना बहुत जरूरी है।'
Right time
Right amount
Right food

अगर आप गलत समय पर फूड्स को खाती हैं वह चाहे कितना भी हेल्‍दी क्‍यों ना हो इससे निश्चित रूप से आपके पेट की समस्‍या हो सकती है और आप बीमार हो सकती हैं। इसलिए खाने का सही टाइम जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

1चावल

Image Courtesy: Pxhere.com
rice timings

ट्रेनर अरुण अरोड़ा का कहना हैं कि आपको रात में चावल खाने से बचना चाहिए क्‍योंकि इसमें स्‍टार्च बहुत अधिक होता है। अगर आप रात को चावल खाती हैं तो आपको फूला हुआ महसूस हो सकता है और आपको नींद आने में समस्‍या हो सकती है। यह भी कहा जाता है कि रात को चावल खाने से आपका वजन बढ़ सकता है क्‍योंकि इसे पचाने में बहुत समय लगता है।
चावल खाने का सही समय क्या है?
नॉर्मल महिलाओं के लिए चावल खाने का सबसे अच्छा समय दोपहर का भोजन है। क्‍योंकि दिन के समय हमारी बॉडी का metabolic rate अधिक होता है। हालांकि sports athlete के लिए यह अलग होता है।

Read more: बासी चावलों को फेंकना मना है! इसे खाने के फायदे जानकर हो जाएंगी हैरान

2दूध

Image Courtesy: Pxhere.com
milk timings when

दूध प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों में समृद्ध होता है, और इस प्रकार, एक स्वस्थ पेय माना जाता है। हालांकि, विशेषज्ञों का दावा है कि दिन के दौरान इसे पीने से आपको नींद आ सकती है क्योंकि उसे पचाने में काफी समय लगता है। ट्रेनर अरुण अरोड़ा का कहना हैं कि 'दूध में 80% casein प्रोटीन और 20% whey होता है इसलिए दूध को पीने का सबसे अच्छा समय रात ही है।'
दूध पीने का सही समय क्या है?
दूध पीने के लिए सबसे अच्छा समय रात में है क्योंकि यह हमारी बॉडी को आराम देता है और पोषक तत्व प्रभावी रूप से अवशोषित हो जाते हैं।

3दही

Image Courtesy: Pxhere.com
curd right time

रात में दही खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है और acidity और अन्य digestive disorders का कारण बन सकती है। इससे खांसी, सर्दी और बलगम भी बनने लगती  है।
दही खाने के लिए सही समय क्या है?
दिन के समय दही खाना हेल्‍थ के लिए सबसे अच्‍छा रहता है क्‍योंकि यह digestion process को शांत करता है और पेट की सेहत में सुधार करने में हेल्‍प करता है

4ग्रीन टी

Image Courtesy: Pxhere.com
green tea when

ग्रीन टी के अनगिनत फायदों के कारण हम सभी को ग्रीन टी पीना बहुत पसंद हैं लेकिन अगर आप इसे सही समय पर पीती हैं तभी इसके फायदे पा सकती हैं। लेकिन कैफीन के मौजूदगी के कारण सुबह-सुबह खालीपेट पीने से acidity और डिहाइड्रेशन हो सकता है।
ग्रीन चाय पीने का सही समय क्या है?
अरुण अरोड़ा का कहना हैं कि 'सुबह-सुबह का समय छोड़कर आप ग्रीन टी को दिन में किसी भी समय पी सकती हैं।' 

Read more: सावधान! कहीं आप भी सुबह उठते ही green tea पीने की शौकीन तो नहीं?

5केला

Image Courtesy: Pxhere.com
healthy banana time

रात में केला खाने से खांसी और सर्दी हो सकती है और यह बलगम को भी जन्म दे सकता है। इसलिए, रात में और खाली पेट पर खाने से बचें क्योंकि इससे पेट की बीमारियां भी हो सकती हैं।
केला खाने के लिए सही समय क्या है?
केले फाइबर से भरपूर होने के कारण पाचन में हेल्‍प करता है। यह antacids से भी भरपूर होता है जो heartburns को शांत रखने में हेल्‍प करता है। दिन में इसे खाने से आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहने में हेल्‍प मिलती है।

6सेब

Image Courtesy: Pxhere.com
apply timings

सेब organic acid से भरपूर होता है। यह पेट में acidity level को बढ़ाता है इसलिए रात में इसे खाने से एसिड रिफ्लक्स हो सकता है।
सेब खाने का सही समय क्या है?
चूंकि सेब पेक्टिन का एक अच्‍छा स्रोत है, अर्थात्, फाइबर पेट के काम को सुचारू बनाने में हेल्‍प करता है और शरीर से कैंसर सेल्‍स को नष्‍ट करता है। दिन के दौरान सेब खाना अच्छा रहता है। अरुण अरोड़ा का कहना हैं कि एक्‍सरसाइज या जिम जाने से पहले सेब खाने से एनर्जी से भरपूर रहती हैं।

अब तो आप जान ही गई होगी कि इन फूड्स को खाने का सबसे अच्‍छा टाइम कौन सा है। अब आप इन्‍हें सही समय पर खाएं और हेल्‍दी रहें।