घर को खूबसूरत बनाने के लिए बाहर के साथ-साथ अंदर की साज-सजावट का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। महिलाएं घर को सजाने के लिए तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन घर को सजाने के लिए वें सबसे ज्यादा फूलों का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। हालांकि समय की कमी होने की वजह से ज्यादातर लोग अब आर्टिफिशियल फूलों का इस्तेमाल करते हैं। यह देखने में बिल्कुल असली फूलों जैसा ही लगता है। मार्केट में इन दिनों आर्टिफिशियल फूलों की डिमांड काफी ज्यादा है और यह हर रंग और साइज में उपलब्ध है। प्लास्टिक, लकड़ी और फ्रैबरिक फूलों से हम न सिर्फ अपने घर को सजा सकते हैं बल्कि इसे कई साल तक रख भी सकते हैं। अक्सर लोग इन फूलों को त्योहार या फिर किसी फंक्शन के दौरान घर सजाने के लिए इस्तेमाल करते है, लेकिन बार-बार इस्तेमाल होने की वजह से यह गंदे भी हो जाते हैं, ऐसे में इन्हें समय-समय पर साफ करना पड़ता है। लेकिन अगर इसकी सफाई ध्यान से नहीं की गई तो यह खराब भी हो सकते हैं, ऐसे में आज हम कुछ ऐसे टिप्स शेयर करेंगे जिसकी मदद से बिना किसी नुकसान के इन आर्टिफिशियल फूलों को आसानी से साफ कर सकती हैं।

हर हफ्ते करें फूलों की सफाई

फूलों पर जमे धूल को निकालने के लिए कोशिश करें इनकी सफाई हर सप्ताह हो। हर हफ्ते डस्टर की मदद से इसे धीरे-धीरे साफ करें। इसके अलावा अगर आप चाहे तो थोड़ा सर्फ पानी में डालकर भी इसे साफ कर सकते हैं। लेकिन इसके तुरंत बाद इसे सूखने के लिए धूप में रख दें, लेकिन ध्यान रहें कि ये फूल धूप में अधिक देर तक न रहें।

tips to clean Artificial flowers

लेमन जूस

नींबू के रस का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए लेमन जूस स्प्रे बॉटल में भर लें और फूलों पर छिड़कें। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो जमी हुई गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। अगर फूल पर जमी हुई गंदगी नहीं निकल रही है तो एक कपड़े या फिर डिशवॉशिंग गलव्स की मदद से हटाएं। इसके बाद फूलों को ठंडे पानी से साफ करें और अच्छी तरह सूखने के लिए छोड़ दें।

Recommended Video

ग्लास क्लीनर

ग्लास क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अमोनिया डी के साथ क्लीनर जैसे विंडेक्स इसे साफ करने के लिए बेस्ट है। सभी फूलों पर स्प्रे की मदद से छिड़कें और धूप में करीबन 30 मिनट के लिए छोड़ दें। यह क्लीनिंग प्रॉडक्ट को एक्टिव करेगा और फूलों के रंगों को रीस्टोर करने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: काम करते हुए थक जाती हैं जल्दी तो रखे इन बातों का ध्यान

पानी और डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

अगर आपने फूलों की सफाई काफी दिन से नहीं की है और इनकी अच्छे से सफाई करने की जरूरत है तो इसे गर्म पानी में थोड़ा डिटर्जेंट की मदद से धोने की कोशिश करें। पानी में फूलों को अच्छी तरह डुबाएं और उन्हें साफ करें। धोने के बाद इन फूलों को अच्छी तरह से सुखा लें।

 

Artificial flowers

कॉटन बॉल और रबिंग अल्कोहल

इस बार फूलों की सफाई के साथ डिसइनफेक्टेंट का भी खास ख्याल रखें। अल्कोहल से इसे रब करना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। हालांकि इस विधि से आपको हर एक पंखुड़ी और पत्तियों को अलग से साफ करना होगा। लेकिन अच्छी बात यह है कि इससे फूलों से गंदगी साफ हो जाएगी और ये पहले की तुलना में और खूबसूरत दिखेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: तीन बच्चों के लिए बंक बेड को कुछ इस तरह करें डिजाइन

 

विनेगर और पानी

इन आर्टिफिशियल फूलों को साफ करने के लिए घरेलू तरीके भी अपना सकते हैं। ऐसे में आप चाहे तो विनेगर और पानी की मदद से भी इन्हें साफ कर सकती हैं। इसके लिए एक भाग सिरके को दो भागों के पानी के साथ मिलाएं और मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भर लें। थोड़ी दूर से फूलों पर इसे स्प्रे करें और दो मिनट के लिए छोड़ दें, अब इसे अच्छी तरह सूखने दें। वहीं अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे शेयर करें और इस तरह की आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।