उत्तराखंड की खूबसूरती न सिर्फ वहां के निवासियों के लिए बल्कि पर्यटकों के लिए भी एक विशिष्ट छाप छोड़ती है। कोई भी यात्री जब उत्तरखंड के शहरों और पहाड़ियों से गुजरता है तो यहां की खूबसूरती उसके मन में एक अनंत छाप छोड़ती है। घने जंगलों, बर्फ से ढके पहाड़ों, रोलिंग पहाड़ियों, और नदियों के बीच प्रकृति के साथ एक आध्यात्मिक जागृति का अनुभव करने से, उत्तराखंड प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग के सामान जगह है।

जनवरी के महीने में जब नए साल का आगाज़ होता है तब यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है। विशेष रूप से नए साल के वीकेंड  के दौरान, बहुत जरूरी ब्रेक और मस्ती के लिए  इससे बेहतर जगह कोई नहीं हो सकती है। उत्तराखंड की खूबसूरती यहां की जिन जगहों पर नए साल में विशेष रूप से देखने को मिलती है, वो जगहें हैं 

  • लैंसडाउन
  • धनोल्टी 
  • पिथौरागढ़ 
  • चकराता 
  • भीमताल 
  • नैनीताल 
  • सत्ताल

लैंसडाउन

lans down

कम प्रसिद्ध हिल स्टेशन की अप्रभावित सुंदरता का अनुभव करने के लिए, लैंसडाउन की यात्रा करें जो जनवरी के महीने में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। प्राकृतिक पहाड़ियों से घिरा, यह आकर्षक स्थान विभिन्न साहसिक गतिविधियों का आनंद लेने के लिए एकदम सही है और यहां तक कि प्राकृतिक परिवेश के बीच पूर्ण आनंद का विशेष अनुभव भी कराता है। यदि आप पक्षी देखने का आनंद लेते हैं, तो पक्षियों की 600 से अधिक प्रजातियों की खोज करने के लिए तैयार हो जाएं, जो हर साल लैंसडाउन (लैंसडाउन के बारे में जानें ये जरूरी बातें) की ओर इसी समय पलायन करते हैं। यह वास्तव में ट्रेकर्स के लिए एक स्वर्ग है जो असंख्य ट्रेकिंग के अवसर प्रदान करता है, जिसमें कुछ घंटों से लेकर कुछ दिन भी शामिल होते हैं।

धनोल्टी 

dhanolti uttarakhand

धनोल्टी, उत्तराखंड में जनवरी  में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अगर आप केवल 60 किमी दूर स्थित मसूरी के लोकप्रिय हिल स्टेशन के पास किसी खूबसूरत जगह की तलाश कर रहे हैं, तो एक बार धनोल्टी जरूर जाएं। एक शांतिपूर्ण पलायन के लिए और मौसम की पहली बर्फबारी देखने के लिए, सर्दियों के महीनों के दौरान धनोल्टी का दौरा करें खासतौर पर नए साल की आगाज़ में यहां जाना आपके लिए बेहतर है। यहां ओक्स, देवदार और रोडोडेंड्रोन के घने वुडलैंड्स के बीच स्थित, आप हिमालय के शानदार दृश्यों के साथ अद्भुत दृश्य प्राप्त कर सकते हैं और प्रकृति की गोद में आराम कर सकते  हैं। यह कई ट्रेक का आधार बिंदु भी है। आप कुंजपुरी, सुरकंडा देवी, और चंद्रबदनी तक पहुँचने के लिए अल्पाइन जंगलों के माध्यम से ट्रेक कर सकते हैं। धनोल्टी में घूमने के कुछ दिलचस्प स्थानों में धनोल्टी इको पार्क, कलौदिया वन और सुरकंडा देवी मंदिर शामिल हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्रिसमस वीकेंड पर घूमने के लिए बेस्ट हैं दिल्ली के पास की ये जगहें

पिथौरागढ़

pithoragarh uttarakhand 

खूबसूरत और करामाती, पिथौरागढ़ की छोटी घाटी जिसे अक्सर द लिटिल कश्मीर ’कहा जाता है, एक विचित्र और स्फूर्तिदायक वातावरण रखती है और जनवरी में घूमने के लिए उत्तराखंड की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पिथौरागढ़ की एक आकर्षक यात्रा पर जरूर जाएँ क्योंकि आप आकर्षक गाँव के जीवन का अनुभव करते हैं और स्थानीय रीति-रिवाजों और त्योहारों से पूरी तरह परिचित हैं। उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र का पता लगाने के लिए ट्रेकर्स पिथौरागढ़ को एक आदर्श प्रारंभिक बिंदु के रूप में पाएंगे। आप यहां के कुछ मंदिरों जैसे- कपिलेश्वर महादेव मंदिर और नकुलेश्वर मंदिर भी जा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: उत्तराखंड की ये 5 ऑफबीट डेस्टिनेशंस कर सकती हैं आपके सपनों को सच

Recommended Video

चकराता

chakrata uttarakhand 

रहस्यमय और आकर्षक, प्राचीन पहाड़ों से घिरा चकराता का खूबसूरत हिल स्टेशन ट्रेकर्स के लिए मानो एक स्वर्ग के सामान है और शहर के जीवन की अव्यवस्था से दूर एक शांति पूर्ण आनंद प्रदान करता है। देहरादून से 90 किमी की दूरी पर स्थित, चकराता कुछ शानदार झरनों, गुफाओं और प्राचीन मंदिरों का घर है। चकराता के करीब स्थित मुंडाली, स्कीरों को सर्दियों के महीनों के दौरान ढलान पर स्लाइड करने का अवसर प्रदान करता है।

भीमताल 

bheem tal

यदि आप एक ऑफबीट गंतव्य का पता लगाना चाहते हैं, तो जनवरी के महीने में उत्तराखंड के सबसे अच्छे स्थानों में से एक, भीमताल की यात्रा की योजना बनाएं। यह रमणीय और कम भीड़भाड़ वाला हिल स्टेशन देवदार, ओक और झाड़ियों की घनी लकड़ी से घिरा हुआ है। अपनी खूबसूरत सुबह की शुरुआत  खूबसूरत चिड़ियों को देखने, प्राकृतिक परिवेश की खोज या भीमताल झील पर नाव की सवारी के साथ कर सकते हैं ।

नैनीताल

nainital uttarakhand 

नैनीताल का सबसे शानदार और लोकप्रिय हिल स्टेशन जनवरी में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। झील शहर के रूप में जाना जाता है और प्रकृति से भरपूर है, नैनीताल उत्तराखंड में जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। सूर्य की किरणों के नीचे आराम से नैनी झील में नाव की सवारी का आनंद लेने के लिए इको केव गार्डन और नैनीताल चिड़ियाघर में जाने के लिए, पूरे परिवार के लिए घूमने के लिए बहुत सारे स्थान हैं। एडवेंचर के शौकीन लोग चीना पीक पर जा सकते हैं, जो 8568 फीट पर स्थित है और हिमालय के शानदार दृश्य को दिखाती है। 

सत्ताल 

sattal uttarakhand

सत्ताल, जैसा कि नाम से पता चलता है, सात झीलों का एक समूह है और उत्तराखंड में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। प्रवासी पक्षियों का घर होने के नाते, प्रकृति के प्रति उत्साही और उत्सुक पक्षी देखने वालों को सत्ताल,  एक आकर्षक गंतव्य स्थान के रूप में मिलेगा। साल भर सुखद मौसम और सर्दियों के मौसम में खासतौर पर जनवरी में सत्ताल की काष्ठ वनों का पता लगाने के असंख्य अवसर इसे उत्तराखंड के सबसे पसंदीदा गेटवे में से एक बनाते हैं।

अगर आप भी नए साल में कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो उत्तराखंड की इन जगहों की यात्रा के बारे में जरूर प्लान कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik and wikipedia