नए साल के आगाज़ के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है। सभी लोग नए साल के स्वागत में बाहें फैलाए खड़े हैं। नया साल है मतलब सभी के अंदर एक नया  उत्साह और जोश है। भले ही देश कोरोना के चुनौतीभरे समय से गुजर रहा है लेकिन नए साल का इंतज़ार सभी को है। ऐसे में अगर आप नए साल को अपने घर से बाहर कहीं और सेलिब्रेट करने के बारे में सोच रहे हैं, तो कोरोना की सभी गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते  हुए अपने बैग्स पैक कर लीजिए क्योंकि हम आपको इस लेख के जरिये घुमाने जा रहे हैं कुछ ऐसी जगहें जहां नए साल की रौनक ही कुछ और होती है। आप भी यहां बताई जगहों पर जाकर अपनी नए साल की शाम को खुशनुमा बना सकते हैं। 

पॉण्डिचेरी 

pondicherry in budget

नए साल की पूर्व संध्या पर समुद्र तट की पार्टियां पॉण्डिचेरी का मुख्य आकर्षण हैं, जो इसे भारत में सबसे अच्छे नए साल के गंतव्यों में से एक बनाता है। समुद्र तट पर पटाखे और सड़कों पर उत्सव पूरी रात चलते रहते हैं। भले ही कोरोना काल में जश्न हर बार से थोड़ा कम हो लेकिन फिर भी अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी से कुछ खुसी के पल इस गंतव्य स्थल पर जाकर चुराए जा सकते हैं। ये आपके बजट में भी है और बेहद खूबसूरत जगहों में से एक है। वैसे हर साल यहां का मुख्य आकर्षण समुद्र का किनारा और लेट नाईट पार्टियां रहती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: क्रिसमस वीकेंड पर घूमने के लिए बेस्ट हैं दिल्ली के पास की ये जगहें

मैकलोडगंज

maclodganj

हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित, मैकलोडगंज एक छोटा सा शहर नए साल की पूर्व संध्या के दौरान हमेशा की तरह रोमांचकारी होता है। सर्द हवाओं के साथ  यह जगह नए साल के जश्न में पूरी तरह से संगीतमय हो जाती है। देश-विदेश के सभी लोग गरम चाय  का आनंद लेते हुए और गाला समय के साथ सड़कों पर दिखाई देते हैं। यहां बहुत सारे फैशनेबल छोटे कैफ़े हैं जहां बैठ कर आप गिटार बजाने वाले विदेशी दर्शकों को सुन सकते हैं। वास्तव में ये जगह नए साल में आपके बजट में घूमने वाली सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। 

पुष्कर 

puskar   

पुष्कर अपने रेतीले परिवेश, खूबसूरत झीलों और ऊंटों के लिए जाना जाता है। किलों और खरीदारी की जगहों से लेकर ऊंट की सवारी और व्यंजनों तक, पुष्कर राजस्थान का वह गंतव्य स्थल है जिसमें मौज-मस्ती के भरपूर अनुभव किए जा सकते हैं। वहां के स्थानीय लोगों की शाही जीवनशैली और ग्रामीण परिवेश के बीच नववर्ष के जश्न का अलग ही मज़ा है। दिल्ली से महज कुछ घंटों की दूरी पर स्थित, राजस्थान का ये छोटा सा शहर पुष्कर (पुष्कर में यहां करें शॉपिंग) वास्तव में नए साल के स्वागत के लिए बाहें पसारे खड़ा रहता है। आप भी अपने कम बजट में इस जगह का नव वर्ष में आनंद उठा सकते हैं।  

वाराणसी 

varanasi

जब बात हो नए साल की तो भला आध्यात्म को कैसे भुलाया जा सकता है। जो लोग ईश्वर की भक्ति में लीन होकर नए साल का स्वागत करना चाहते हैं उनके लिए वाराणसी से अच्छी जगह भला क्या हो सकती है। यहां की गंगा आरती और गंगा नदी के घाट की खूबसूरत जगमगाती रात पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी है। देश के पवित्र शहरों में से एक, वाराणसी या बनारस (वाराणसी के फेमस फूड्स ) आध्यात्मिकता को महसूस करने के लिए एक महान जगह है, यहाँ जाकर शरीर के साथ मन की शुद्धि भी हो जाती है। आप भी इस बार भक्ति में सराबोर होकर नव वर्ष का जश्न मनाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है। 

Recommended Video

जयपुर 

jaipur to visit in budget

जयपुर अपने आकर्षण के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। यदि आपको स्थानीय विरासत को गले लगाने का शौक है तो आप जयपुर के चौकी धानी में नए साल की पूर्व संध्या का जश्न मन सकते हैं। यहां सांस्कृतिक प्रदर्शनों का आनंद ले सकते हैं और स्वादिष्ट राजस्थानी व्यंजनों का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। अगर आप राजा महाराजाओं के समय को याद करते हुए नव वर्ष का जश्न मनाना चाहते हैं तो कम बजट में जयपुर जा सकते हैं।

गंगटोक 

gangtok in budget

गंगटोक पूर्वोत्तर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और भारत में नए साल के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है । बर्फ से ढका ये शहर नए साल में आश्चर्यजनक लगता है। आप नए साल की पूर्व संध्या पर और नव वर्ष के आगाज़ पर  स्कीइंग या स्नोबोर्डिंग का आनंद उठा सकते हैं। यहां जाकर स्नोफॉल का आनंद भी लिया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: गंगटोक की खूबसूरती देखनी है तो इन खूबसूरत डेस्टिनेशन्स पर घूमने पहुंचें

उदयपुर

udaipur 

झीलों के शहर के रूप में लोकप्रिय, उदयपुर भारत में एक और सबसे अच्छा नए साल की पार्टी का गंतव्य स्थल है। आप इस शहर में विस्तृत महलों की यात्रा का आनंद उठाने के साथ  हस्तशिल्प खरीदने के लिए बाजारों की गलियों में घूमने के लिए नए साल की योजना बना सकते हैं। राजस्थान का उदयपुर आपके बजट में नए साल का जश्न मनाने के लिए एक बेहतरीन गंतव्य स्थल है। 

जैसलमेर

visit jaisalmer 

क्यों न इस बार नए साल का जश्न महाराजाओं की तरह मनाया जाए। जैसलमेर जाएं और अपने दोस्तों के साथ खुले आसमान और ऊँटों की सवारी के साथ कम बजट में नए साल का जश्न मनाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik