क्रिसमस बस कुछ ही दिनों में आने वाला है और इस समय आप सभी का मन जरूर अपनी बोरिंग लाइफ से हटकर कहीं घूमने का हो रहा होगा। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जो दिल्ली से कुछ घंटों की दूरी पर भी हैं और आपके बजट में भी हैं। इसका मतलब ये हुआ कि आप क्रिसमस के वीकेंड को इनमें से किसी भी जगह पर जाकर खूबसूरत बना सकते हैं और इन जगहों की यादों को अपने कैमरे में कैद करके यादगार बना सकते हैं। दिल्ली के पास की वो जगहें हैं-

  • ताजमहल,आगरा 
  • पहाड़ों की रानी मसूरी 
  • नीमराना फोर्ट पैलेस 
  • जयपुर 
  • ऋषिकेश 
  • जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क 
  • मनाली 

ताजमहल, आगरा 

tajmahal agra

प्यार का शहर आगरा और प्यार को खूबसूरती से सजाने वाला ऐतिहासिक स्थान ताजमहल। वास्तव में दिल्ली से लगभग 230 किलोमीटर स्थित ये शहर आगरा आपके क्रिसमस वीकेंड के लिए एक बेहतर गंतव्य स्थल हो सकता है। यहां पहुँचने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे पर अपनी फैमिली के साथ लॉन्ग ड्राइव का मज़ा भी उठा सकते हैं। आगरा शहर आपके बजट में भी रहेगा और ताजमहल की खूबसूरती को अपनी यादों में समेटने का इससे इससे बेहतर समय भला क्या हो सकता है। यह शहर अपने स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है और यह ज्यादा महंगा भी नहीं है। आगरा में ताजमहल के अलावा भी कई ऐतिहासिक इमारतें हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Night Tour Of Taj Mahal: बहुत कम खर्च में रात में देखिए आगरा के ताज महल की खूबसूरती

पहाड़ों की रानी मसूरी

musoorie near delhi 

बेहद खूबसूरत पहाड़ियों से चारों ओर से घिरे होने की वजह से मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। मसूरी इस मौसम में जाने के लिए दिल्ली के आसपास के सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। सर्दियों की खूबसूरत  सुबह और पहाड़ों का मनमोहक दृश्य, क्रिसमस का वीकेंड मनाने का भला इससे बेहतर ऑप्शन क्या हो सकता है। मसूरी दिल्ली से लगभग 275 किमी दूर है और सड़क मार्ग से आप लगभग 6 घंटे में अपने गंतव्य तक पहुँच सकते हैं। यहां पहुँचने के लिए आप डीलक्स बसों और टैक्सी का विकल्प भी चुन सकते हैं, जो सप्ताह में अधिकांश दिन चलती हैं और ऑनलाइन भी आसानी से बुक की जा सकती हैं। 

जयपुर

jaipur to visit 

राजस्थान का सांस्कृतिक रूप से समृद्ध गुलाबी शहर, जयपुर (जयपुर के कुछ रोचक तथ्य ) वास्तव में एक बेहद खूबसूरत ऐतिहासिक जगहों में से एक है। भव्य किले, मंत्रमुग्ध महल, प्राचीन मंदिर - यहां तक कि इस स्थान के इतिहास में जयपुर की सड़कों का आधार भी शामिल है। यहां की ऐतिहासिक खूबसूरती वास्तव में इस जगह को बेहतर पर्यटन स्थल बनाती है । आमेर का किला, हवा महल, जंतर - मंतर, पानी के बीच स्थित जल महल जैसी कई जगहों का आप क्रिसमस वीकेंड में मज़ा उठा सकते हैं। जयपुर, नई दिल्ली से सिर्फ 4-5 घंटे की दूरी पर स्थित है। इसलिए आप अपना क्रिसमस का त्यौहार इस बार कम बजट में भी जयपुर में मना सकते हैं। 

Recommended Video

मनाली 

manali in december

मनाली शहर की सुबह 450 साल पुराने हिडिंबा देवी मंदिर में निर्मल वातावरण के बीच बिताई जा सकती है और फिर तिब्बती मठ और वसीथ गांव का दौरा किया जा सकता है जो अपने गर्म पानी के झरने के लिए प्रसिद्द है। बर्फ और साहसिक गतिविधियों के लिए, आपको सोलांग घाटी की ओर प्रस्थान करना चाहिए। अधिकांशतयः  दिसंबर के महीने में रोहतांग पास भी खुला रहता है और आप इसे इस बार क्रिसमस के वीकेंड पर वास्तविक अनुभव के लिए देख सकते हैं। हालाँकि, यह अक्सर भीड़ से भरा होता है, इसलिए यदि आप शांति वाली जगह की तलाश में हैं, तो पुरानी मनाली आपके घूमने के लिए और रुकने के लिए एक बेहतर जगह हो सकता है। आप इसके आस-पास कसोल और मणिकरण की यात्रा भी कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: कूल्लू-मनाली का सफर अब होगा और भी आसान, नई फ्लाइट सर्विस होगी शुरू

नीमराना

neemrana fort palace 

यदि आप वास्तव में बहुत ज्यादा दूर दूर जाने की इच्छा नहीं रखते हैं, तो नीमराना दिल्ली से यात्रा करने के लिए एक शानदार गंतव्य स्थान है। दिल्ली से लगभग 125 किमी दूर स्थित, नीमराना के आसपास कुछ वास्तव में लोकप्रिय आकर्षण हैं। नीमराना (नीमराना ट्रेवल गाइड ) किले से सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान तक जाने के लिए और देखने के लिए बहुत कुछ है। यहां जाने के लिए आप एक नियमित बस टिकट बुक कर सकते हैं या फिर अपनी गाड़ी से भी इस जगह पर जा सकते हैं। 

ऋषिकेश

rishikesh near delhi 

ऋषिकेश वह स्थान है जहां गंगा नदी हिमालय से नीचे बहती है, उत्तराखंड का यह छोटा सा शहर, भारत के पवित्र स्थानों में से एक है। संयोग से, यह वह जगह है जहां से चार धाम यात्रा आमतौर पर शुरू होती है। त्रिवेणी घाट, भारत मंदिर, त्रयम्बकेश्वर मंदिर यहाँ के कुछ प्रसिद्ध स्थान हैं, यदि आप अडवेंचरस एक्टिविटीज़ करना चाहते हैं तो  सफेद पानी की राफ्टिंग, रैपलिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, कयाकिंग ऐसी कई गतिविधियाँ यहां करने के लिए हैं। इस साल क्रिसमस के वीकेंड पर आप ऋषिकेश जाने का प्लान बना सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: भारत की ये 3 जगहें हैं योग के लिए फेमस, यहां की सैर करना ना भूलें

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

jim corbet NP 

प्रकृति के साथ-साथ जानवरों से भी प्यार है, तो आप दिल्ली से कुछ घंटों की दूरी पर स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क घूमने की योजना बना सकते हैं। बेशक ही जिम कॉर्बेट वह गंतव्य है जिसे आपको क्रिसमस वीकेंड के लिए गंतव्य स्थानों की टॉप लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए । यहां जाकर भारत के सबसे पुराने वन्यजीव अभयारण्यों का अन्वेषण करें, सफारी का आनंद लें और प्रकृति के साथ एक बार फिर से जुड़ें। यह गंतव्य दिल्ली से लगभग 255 किमी दूर है और आप बहुत कम बजट में ही यहां पहुँच सकते हैं। 

तो देर किस बात की, बैग्स पैक करिए और निकल जाइये इनमें से किसी भी जगह पर और क्रिसमस के त्यौहार का भरपूर मज़ा लीजिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik