काम करते-करते लोग अक्सर अपनी डेली रूटीन लाइफ से बोर हो जाते हैं और कहीं घूमने जाने का प्लान करने लगते हैं। घूमने जाने के नाम पर अधिकतर लोग किसी हिल स्टेशन की तरफ रुख करते हैं। साथ ही ये भी सोचते हैं कि जहां जाएं वहां अधिक भीड़-भाड़ ना हो और हम शांति से अपनी छुट्टी का आनंद ले सके। आज मैं आपको भारत के कुछ खूबसूरत, शांत और छोटे शहरों के बारे में बताने जा रहा हूं, जहां आपको बहुत कम क्राउड देखने को मिलेगा। यहां आपको प्रदूषण का स्तर भी शून्य के बराबर मिलेगा। साथ ही आपको यहां भारत की पारंपरिक संस्कृति और सभ्यता को भी करीब से देखने का अवसर मिलेगा। तो फिर देर किस बात की? चलिए जानते हैं इन पर्यटन स्थलों के बारे में-

बीर, हिमाचल प्रदेश

Beautiful and Serene travel destination places ber inside

जब भी हम हिमाचल प्रदेश के ट्रैवल डेस्टिनेशंस की बात करते हैं तो कुल्लू और मनाली के बारे में ही सोचते हैं। यहां तक कि अगर कोई टूर एंड ट्रैवल एजेंट भी हिमाचल प्रदेश की बात करता है तो शिमला, रोहतांग, कुल्लू और मनाली जैसी जगहों के बारे में ही बात करता है लेकिन हिमाचल में 'बीर' एक ऐसी जगह है जो बेहद ही खूबसूरत और शांत है। पहाड़ों के बीच बसी ये जगह प्राकृतिक नज़ारों के अद्भुत मिसाल के लिए जाना जाता है। ये क़स्बा धर्मशाला से 65 किलोमीटर दूर बसा है जो सैलानियों की भीड़-भाड़ से एकदम दूर है। यहां आपको तिब्बती संस्कृति भी देखने को मिलेगी। साथ ही साथ आप यहां पैराग्लाइडिंग भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत के इन 5 धार्मिक नदियों के बारे में कितना जानती हैं आप

अलसीसर, राजस्थान

Beautiful and Serene travel destination places rajsthan inside

राजस्थान भारत के उन राज्यों में से एक है जो राजपूताना आन, बान और शान के लिए पूरे भारत में जाना जाता है। यहां के पुराने महल, जीवंत संस्कृति और ट्रेडिशनल पहनावा सभी को विशेष रूप से अपनी तरफ आकर्षित करता है। राजस्थान के झुन्झुनू जिले में अलसीसर एक ऐसा ही पर्यटन स्थल जहां आप सुकून से अपने सफर का आनंद ले सकते हैं। राजस्थान के अन्य शहरों से ये बिल्कुल शांत और खूबसूरत डेस्टिनेशन है। यहां आपको राजस्थानी कला और संस्कृति का अनोखा मेल भी मिलेगा। दिसम्बर के महीने में अलसीसर में मैग्नेटिक फील्ड्स म्यूज़िक फ़ेस्टिवल का आयोजन भी किया जाता है जिसमें कई बड़े-बड़े सिंगर भी आते हैं।  

तुंगनाथ-चंद्रशिला, उत्तराखंड 

Beautiful and Serene travel destination places mihachal inside  

हिमालय पर्वतमाला में स्थित इस जगह के आस-पास मौजूद झील, घास के मैदान और पहाड़ इसे और भी खूबसूरत बनाते हैं। तुंगनाथ और चंद्रशिला पर्यटकों के बीच सबसे अधिक ट्रैकिंग के लिए लोकप्रिय है। चंद्रशिला की ऊंचाई समुन्द्र तल से लगभग 4000 है। यहां से नंदा देवी पर्वत साफ-साफ दिखाई देता है। (उत्तराखंड की ये 5 ऑफबीट डेस्टिनेशंस) यहां आप सिर्फ गर्मियों के मौसम में ही जा सकते हैं क्योंकि सर्दियों में अधिक बर्फ गिरने की वजह से यहां आने-जाने के सभी रास्ते बंद हो जाते हैं। इस जगह के बारे यह कहा जाता है कि रावण से युद्ध जीतने के बाद भगवन श्री राम यहीं पर तपस्या करने आए थे। 

Recommended Video

  

पब्बर वैली, हिमाचल

Beautiful and Serene travel destination places inside

जब भी किसी प्राकृतिक सौंदर्य वैली की बात करते हैं तो स्पीती वैली का नाम हम सबसे पहले लेते हैं। लेकिन, हिमाचल प्रदेश की ही पब्बर वैली किसी अद्भुत नजारे से कम नहीं है। पब्बर वैली में आपको उंचे-उंचे पहाड़, खूबसूरत झील-झरने और प्राकृतिक सुंदरता के अनूठे मिसाल देखने को मिलेंगे। यहां आप ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग का भी लुफ्त उठा सकते हैं। यहां कई दर्शनीय तीर्थ स्थल भी हैं। फोटोग्राफी के लिए भी यह जगह काफी मशहूर है। 60-70 के दशक में बॉलीवुड फिल्म की शूटिंग भी यहां की जाती थी। ये शिमला से तक़रीबन 75 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां आप गाड़ी किराए पर ले कर या फिर पर्सनल गाड़ी से भी जा सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: रंग-बिरंगी तितलियों को देखना है तो इन 4 बटरफ्लाई Parks में पहुंचें


भीमताल, उत्तराखंड    

Beautiful and Serene travel destination places bhimtal inside

भीमताल खूबसूरत पर्वत और झील के लिए जाना जाता है। भीमताल को नैनीताल की छोटी बहन भी कहा जाता है। ये शहर नैनीताल से महज 25 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां ऐसी कई झीले हैं जहां आप किराए के पैसे देकर आसानी से बोटिंग कर सकते हैं। अगर आप उत्तराखंड में भीड़-भाड़ से दूर कहीं शांत और प्रकृति के करीब अपना समय बिताना चाहते हैं तो इससे अच्छी कोई और जगह नहीं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छा लगा हो तो इसे फेसबुक पर शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit:(@freepik,global-gallivanting.com,static.wixstatic.com,ghumakkadd.com)