घूमना-फिरना सैर-सपाटा सभी को पसंद होता है और वीकेंड आते ही आप घूमने का प्लान भी बना लेते हैं।लेकिन अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आप ये सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि आखिर जाए तो जाए कहा ? क्योंकि दिल्ली के आस पास के सभी डेस्टिनेशन तो बड़े ही क्राउडिड रहते हैं। पर अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं आज हम आपको कुछ उत्तराखंड की कुछ ऐसी डेस्टिनेशन  के बारे में बताएंगे जहां जाना आपके लिए इकनॉमिक तो होगा ही साथ में होगा एक वंडरफुल एक्सपीरियंस। तो चलिए आज जानते हैं उत्तराखंड की कुछ ऑफबीट डेस्टिनेशन के बारे में -

मुक्तेश्वर

uttarakhand offbeat destinations mukteshwar

उत्तराखण्ड की जमीं पर बसा यह डेस्टिनेशन घास के मैदान और फलों के बाग़ का परफेक्ट कॉम्बिनेशन है। इसका नाम यहां के प्राचीन शिव मंदिर - मुक्तेश्वर धाम के नाम पर पड़ा है। जिम कॉर्बेट जो एक ब्रिटिश लेखक थे उन्होंने अपनी बुक 'The Man Eaters of Kumaon' को यहीं पर रहकर लिखा था। दिल्ली से यहां पहुचने में सिर्फ 5-7 घंटे का समय लगता है।    

इसे जरूर पढ़ें- उत्तराखंड की इन भुतहा जगहों के बारे में क्या जानती हैं आप?

एस्कोट

uttarakhand offbeat destinations ascot

उत्तराखण्ड के पिथौरागढ़ जिले की यह डेस्टिनेशन डेफिनेटली आपका मन जीत लेगी। पहले एस्कोट को 80 किलो का गढ़ कहा जाता था बल्कि यूं कहिये कि एस्कोट नाम की उत्पत्ति 'अस्सी कोट' नाम से हुई है। यह उत्तराखण्ड का एक सीक्रेट हिल स्टेशन है।  यहां की ‘मस्क डियर सैंक्चुरी’ बहुत फेमस है। एस्कोट के पहाड़ों पर झूमते बादल और फ्रेश एटमॉस्फियर आपको पूरी तरह तरोताज़ा कर देंगे।

Recommended Video

लोहाघाट

uttarakhand offbeat destinations lohaghat

उत्तराखंड के सीक्रेट डेस्टिनेशन में से एक है-लोहाघाट, जहा आपको एकदम शांत माहौल एन्जॉय करने को मिलता है। अगर आप भीड़ से दूर वाली पीस एन्जॉय करना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। ‘कोलीढेक’ लेक यहाँ का फेमस टूरिस्ट अट्रैक्शन है। अगर आप लोहाघाट जाते हैं तो यहा से लगभग 10 किलोमीटर आगे एबॉट माउन्ट हिल स्टेशन जाना न भूले।

खिरसू

uttarakhand offbeat destinations khirsu

अगर आप एकदम नयी जगह को एक्सपीरियंस करना चाहते हैं तो खिरसू जरूर जाए। यहा के हरे भरे जंगल और स्नो कवर्ड माउंटेन के व्यू आपका दिल खुश कर देंगे। यह पौढ़ी से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर बसा है। खिरसू में के बहुत पुराने मंदिर और ट्रैकिंग एक्टिविटीज यहा के खास टूरिस्ट अट्रैक्शन है। अगर आप अपनी फ़ैमिली और दोस्तों के साथ स्पेशल टाइम एन्जॉय करना चाहते हैं तो यह एक अच्छी डेस्टिनेशन है।

इसे जरूर पढ़ें- ओडिशा के इन 5 ऑफबीट डेस्टिनेशन्स पर जरूर जाएं

पिओरा

uttarakhand offbeat destinations peora

अल्मोड़ा और नैनीताल के बीच स्तिथ पिओरा उत्तराखंड की एक ऑफबीट डेस्टिनेशन है। यह जगह कुमाऊ हिल रेंज के लिए फेमस है। अल्मोड़ा से सिर्फ 23 किलोमीटर का सफर तय कर आप आसानी से यहाँ पहुँच सकते हैं। बर्फ से ढके पहाड़ चिड़ियों की चहचाहट आपको बड़ा ही सुकून देगी। फोटोग्राफी के लिए भी यह एक अच्छा पॉइंट है।