• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 16 Apr 2022, 13:00 IST

शैम्पू का इस्तेमाल किए बिना बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए अपनाएं यह तरीके

अगर आप शैम्पू का इस्तेमाल किए बिना ही बालों को ऑयल फ्री बनाना चाहती हैं तो एक्सपर्ट द्वारा बताए गए यह टिप्स अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 16 Apr 2022, 13:00 IST
Next
Article
tips to remove oil from hair without using shampoo

गर्मी के मौसम में बालों को मैनेज करना काफी मुश्किल होता है। दरअसल, अत्यधिक गर्मी व हीट के कारण सिर में बहुत अधिक पसीना आता है। इतना ही नहीं, बालों व स्कैल्प से अतिरिक्त ऑयल भी निकलता है, जिससे बाल चिपचिपे व ग्रीसी नजर आते हैं। आमतौर पर, इस स्थिति में महिलाएं बालों को शैम्पू करना पसंद करती हैं। यकीनन बालों को शैम्पू करने से आप उन्हें तुरंत क्लीन कर सकती हैं। 

लेकिन नियमित रूप से हेड वॉश करना बालों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, क्योंकि ऐसा करने से बालों व स्कैल्प का नेचुरल ऑयल भी निकल जाता है। जिससे स्कैल्प पहले से भी अधिक ऑयल का स्त्राव करना शुरू कर देती है और बाल और भी ज्यादा ऑयली बन जाते हैं। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप बालों में शैम्पू का इस्तेमाल किए बिना ही उसे ऑयल फ्री बनाने की कोशिश करें। ऐसा करना मुश्किल नहीं है। बस आपको कुछ आसान तरीके अपनाने होंगे। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट कुछ ऐसे तरीके बता रही हैं, जिनकी मदद से बालों को शैम्पू के बिना भी ऑयल फ्री बनाया जा सकता है-

मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल

remove oil hair expert tips

अगर आप नेचुरल तरीके से अपने बालों को ऑयल फ्री बनाना चाहती हैं, तो ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना एक अच्छा उपाय हो सकता है। मुल्तानी मिट्टी में कोई केमिकल नहीं होता है, इसलिए आपकी स्कैल्प व बालों पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं डालता है। इतना ही नहीं, इसका इस्तेमाल करने से आपको रूसी, खुजली व जुओं आदि की समस्या को भी दूर करने में मदद मिलती है। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे रातभर के लिए पानी में भिगो दें। अगली सुबह आप इसे अच्छी तरह मैश करके एक पेस्ट बना लें और फिर इसे अपनी स्कैल्प पर लगा लें। अब आप हल्के हाथों से अपनी स्कैल्प की मसाज करें, ताकि मुल्तानी मिट्टी अच्छी तरह आपके बालों में लग जाए। अब आप कुछ देर के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें और अंत में, पानी की मदद से अपने बालों व स्कैल्प को साफ करें।

इसे जरूर पढ़ें: एक्सपर्ट से जानें झड़ते बालों की देखभाल करने का खास तरीका

रीठा और आंवला पाउडर का करें इस्तेमाल

remove oil from hair without using shampoo

यह भी एक तरीका है बालों को ऑयल फ्री करने और उसे क्लीन करने का। इसके लिए आप एक बाउल में आंवला पाउडर और रीठा को डालें। अब आप इसमे थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बना लें। अब आप इसे अपने बालों में लगा लें और स्कैल्प की मसाज करें। अंत में, आप बालों को पानी की मदद से साफ करें।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: घर पर हेयर कलर करते समय अपनी त्वचा को स्टेन से बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

बेबी पाउडर की लें मदद

tips remove oil from hair without using shampoo

अगर आपके बाल ऑयली नजर आ रहे हैं और आप तुरंत उसे ऑयल फ्री बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप बेबी पाउडर का इस्तेमाल अपने बालों में कर सकती हैं। इसके लिए, आप पहले अपने बालों की जड़ों पर थोड़ा सा बेबी पाउडर छिड़कें। आप चाहें तो मेकअप ब्रश की मदद से भी बालों पर बेबी पाउडर अप्लाई कर सकती हैं। अब इसे कुछ देर के लिए बालों पर ऐसे ही रहने दें और फिर अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें। जब आप ऐसा करती हैं, तो बेबी पाउडर अत्यधिक तेल को सोख लेगा। जिससे आपके बाल एक बार फिर से ऑयल फ्री और फ्रेश नजर आएंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik, pexels

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।