आजकल हमारी जीवनशैली और स्ट्रेस के कारण हम बालों के झड़ने से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं। वैसे तो इस परेशानी से पुरुष और महिलाएं दोनों ही जूझते हैं, लेकिन महिलाएं इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं, क्योंकि बाल ही तो हमारे पूरे लुक के लिए जिम्मेदार होते हैं। मगर एक्सपर्ट कहते हैं कि हेयर फॉल होना आम बात है, लेकिन अधिक हेयर फॉल एक गंभीर समस्या हो सकती है।

अब सवाल है कि कैसे पता लगे कि हेयर फॉल को गंभीर कब कह सकते हैं? जानी-मानी डर्मेटालॉजिस्ट डॉ. दीपाली भारद्वाज कहती हैं, 'हेयर फॉल एक कॉमन पैटर्न है, जो साइकिलिकल होता है। इसका मतलब यह है कि हर कुछ महीनों में हमारे बाल झड़ते हैं। अगर हम मेडिकल टर्म में कहें तो प्रतिदिन हमारे 100 स्ट्रैंड्स का गिरना नॉर्मल कहा जाता है।'

वह आगे कहती हैं, 'जब आप सुबह उठते हैं तो तकियों पर ज्यादा बाल नहीं होने चाहिए। नहाते वक्त भी कुछ बाल जरूर गिरते हैं, मगर 100 स्ट्रैंड्स से ज्यादा बालों का गिरना बालों के झड़ने की गंभीर समस्या हो सकती है, जिसे मेडिकल टर्म में टेलोजन एफ्लुवियम कहते हैं।' अगर आप अपने बालों की देखभाल करने के उपाय तलाश कर रही हैं, तो डॉ. भारद्वाज के बताए टिप्स को ध्यान में रखें।

बालों को सिर ऊंचा करके धोएं

how to wash hair

हममें से अधिकतर महिलाएं सिर नीचे करके अपने बालों को धोती हैं। डॉ. भारद्वाज कहती हैं कि सिर नीचे करके बालों को कभी नहीं धोना चाहिए। हमेशा अपने सिर को ऊपर करके धोएं। इसी तरह बालों को सुखाने के लिए महिलाएं तौलिए से बालों को झटकर साफ करती हैं, वो भी बिल्कुल न करें।

हेयर ऑयलिंग करते हुए रखें ध्यान

डॉ. भारद्वाज कहती हैं, 'हेयर ऑयलिंग करते वक्त भी ध्यान रखें कि हमें रोज-रोज बालों में तेल नहीं लगाना है। महीने में एक बार हेयर ऑयलिंग करनी चाहिए।' अगर आपका स्कैल्प बहुत ड्राई है और आप इस वजह से तेल लगाती हैं, तो फिर उसे कंडीशनर की तरह अप्लाई करें। शैंपू करने के बाद तेल और पानी लगाएं, उसे दो मिनट रहने दें और फिर बालों को धो लें।

हेयर स्टीम भी है जरूरी

hair steam

डॉ. भारद्वाज ने बताया, 'आप तेल और सरसों के पाउडर को मिक्स करें और उसे थोड़ा गुनगुना कर अपने बालों में लगा सकती हैं और इसके बाद गरम पानी में तौलिया डुबोकर हेयर स्टीम करें। इससे आपके रूट्स को मजबूती मिलेगी और उनका टूटना कम होगा।' स्कैल्प की स्किन की वजह से तेल अच्छे से अब्सॉर्ब नहीं हो पाता है, इसलिए स्टीम जरूरी होती है, ताकि वह ब्लड वेसल पर काम कर सके और आपके बाल टूटने से बचें।

इसे भी पढ़ें : महिलाएं बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो अब एक्सपर्ट से जानें इसका उपाय

डाइट में करें ऐसे बदलाव

हमारी अनहेल्दी डाइट भी कहीं न कहीं बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है। हमारे शरीर को ही पोषक तत्व नहीं मिल पाते, तो हमारे बालों को कैसे मिलेंगे। बालों की देखभाल के लिए जरूरी है कि अपने आहार में प्रोटीन, बायोटिन, विटामिन-सी, विटामिन-एच, आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करें। ये हमारे ब्लड सेल्स को मजबूत बनाएंगे और इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होगा। इसके साथ एक गोल्डन रूल यह है कि आप अच्छी और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

बड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें

wide tooth comb hair for hair fall

बालों को सुलझाने के लिए बड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल आराम से सुलझेंगे और ज्यादा टूटेंगे भी नहीं। इसके साथ ही अपने बालों को खींच-खींचकर न सुलझाएं। ड्राई और अनमैनेजेबल बालों के लिए बड़े दांत वाली कंघी काफी काम की होती है।

इसे भी पढ़ें : Expert Hair Care Tips: महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, बचाव के ये 8 टिप्‍स अपनाएं

क्या न करें

हेयर फॉल से बचने के लिए जब आप बालों की देखभाल कर रहे हैं, तो उन चीजों का भी ध्यान रखें जो आपको कम से कम या बिल्कुल नहीं करनी है। हमारे बालों के टूटने के कई कारण हो सकते हैं। हमें उन्हें नोटिस करना है और बालों को टूटने से बचाना है।

  • बालों को गंदा न रहने दें। अपने बालों को हफ्ते में 2-3 दिन दिन जरूर धोएं और साफ रखें।
  • किसी तरह के केमिकल का ज्यादा इस्तेमाल भी बालों के टूटने का कारण बन सकता है, इसलिए बालों को नियमित रूप से डाई करने से भी बचें। आप नेचुरल सब्जियों वाले डाई का प्रयोग कर सकती हैं।
  • तरह-तरह की हेयरस्टाइल्स बनाते वक्त अपने बालों को बहुत टाइटली बांध देने से भी बाल टूटतें हैं। ध्यान रखें कि अपने बालों को कभी भी बहुत ज्यादा समय के लिए टाइट न बांधें।
  • कुछ महिलाएं बहुत हेयर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं। इससे बाल सुंदर तो दिखते हैं, मगर हीट से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। 

Recommended Video

डॉ. दीपाली भारद्वाज कहती हैं, 'अगर आपको अपने बाल कलर करने हैं, तो पहले अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलें और बात करें। उनकी सलाह पर कम से कम केमिकल वाले कलर को चुनें। ऐसे कई कलर्स भी आते हैं, जो केमिकल फ्री होते हैं और आपके लिए सेफ होते हैं।'

अपने बालों की देखभाल के लिए एक्सपर्ट की इन सलाह को ध्यान में जरूर रखें और अगर कोई गंभीर परेशानी हो, तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें। हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और हेयर फॉल से जुड़ी अन्य स्वास्थ्य सलाह के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit:freepik