आमतौर पर लड़कियां बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बालों को कलर करवाती हैं। हेयर कलर कभी ब्यूटी सलून में जाकर हेयर ड्रेसर से करवाया जाता है तो कभी समय की कमी होने की वजह से  बालों को कलर करना पड़ता है। बालों को कलर करने वाला कलर कई बार जल्दबाजी में या फिर ध्यान न देने की वजह से बालों के साथ चेहरे और गर्दन पर भी लग जाता है। 

जब हम सलून से बालों को कलर करवाते हैं तब वहां सारे प्रीकॉशन्स लिए जाते हैं और हेयर कलर त्वचा पर नहीं पहुँचता है। लेकिन जब हम घर पर कलर कर रहे होते हैं तब कई बार कलर त्वचा पर लग जाता है और स्किन इरिटेशन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। अगर आप घर पर हेयर कलर कर रही हैं और अपनी त्वचा को इसके दाग से बचाना चाहती हैं तो यहां बताए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 

वैसलीन या जैतून का तेल 

hair colour stain

वैसलीन या जैतून का तेल एक प्रभावी दाग रक्षक है। अगर आप घर पर अपने आप हेयर कलर कर रही हैं और अपने चेहरे को इसके स्टेंस से बचाना चाहती हैं  अपने बालों को हेयर कलर करने से पहले अपने हेयरलाइन, गर्दन, कान, सिर के पीछे और हाथों पर वैसलीन या जैतून का तेल लगाएं। ये दोनों ही सामग्रियां स्टेन प्रोटेक्टर हैं इसलिए इनके इस्तेमाल से हेयर कलर का कोई साइड इफ़ेक्ट त्वचा पर नहीं होगा। 

दस्ताने या ग्लव्स का इस्तेमाल

gloves for colouring 

हमेशा अपनी उंगलियों, नाखूनों और हाथों की सुरक्षा के लिए अपने बालों को रंगते समय अपने दोनों हाथों पर दस्ताने पहनें। दस्ताने पहनने से हेयर कलर हाथों में नहीं लगेगा और त्वचा इसके दुष्प्रभाव से बची रहेगी। 

इसे जरूर पढ़ें:स्किन पर लगे हेयर डाई के निशान इन घरेलू नुस्खों से आसानी से छुड़ाएं

टिश्यू पेपर का इस्तेमाल 

यदि आपके चेहरे या गर्दन पर हेयर कलर टपकता है तो तुरंत टिश्यू से उसे साफ़ कर दें। हेयर कलर के समय अपने पास टिश्यू पेपर्स जरूर रखें जिससे कलर को साफ़ किया जा सके। स्किन पर लगे हुए कलर के स्टेन को तुरंत साफ़ करने से इसका प्रभाव त्वचा पर नहीं पड़ता है और त्वचा किसी भी तरह के इरिटेशन से बची रहती है। 

हेयर क्लिप्स का इस्तेमाल 

hair clip

कभी-कभी हेयर कलर करने के बाद उसकी हीट की वजह हेयर कलर बालों के अलावा स्किन पर भी आने लगता है इसलिए बालों को हेयर क्लिप से बांध कर रख सकती हैं। हेयर कलर से बचाने के लिए बालों को मोड़ें और इसे हेयर क्लिप से पिन करें।

Recommended Video

टॉवल का इस्तेमाल 

अपने बालों के चारों तरफ यानी गर्दन, पीठ और कपड़ों को कलर के दाग से बचाने के लिए गर्दन के चारों तरफ टॉवल रैप करें। ऐसा करने से किसी भी तरह का दाग स्किन पर नहीं लगेगा। 

कैसे हटाएं त्वचा से कलर के दाग 

जैतून का तेल या बेबी ऑयल

olive oil uses

जैतून का तेल और बेबी ऑयल का इस्तेमाल त्वचा पर कर सकते हैं। इससे किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट त्वचा पर नहीं होता है। जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। इसलिए, हेयर डाई के दाग हटाने के लिए जैतून का तेल और बेबी ऑयल लगाना सुरक्षित विकल्प है। इसके लिए एक कॉटन पैड में जैतून या बेबी ऑयल लगाकर त्वचा पर अप्लाई करें। 

वैसलीन या पेट्रोलियम जेली

वैसलीन या पेट्रोलियम जेली त्वचा को कम से कम 6 घंटे तक सुरक्षित कर सकती है। यह नमी में भी बंद रहता है और त्वचा को कोमल और कोमल बनाए रखता है। कोमल, वृत्ताकार गतियों में वैसलीन या पेट्रोलियम जेली की मालिश करें। अपने चेहरे से रंग के धब्बे हटाने के लिए मुलायम कॉटन पैड या वाइप्स का उपयोग करें। 

इसे जरूर पढ़ें:स्किन सॉफ्ट रखने के साथ खूबसूरती बढ़ाने में भी पैट्रोलियम जैली का जवाब नहीं

ध्यान रखें ये बातें 

vacelline use for skin

  • अपने चेहरे पर साबुन या नेल पेंट रिमूवर जैसे कठोर रसायनों का उपयोग न करें। ये उत्पाद त्वचा को निर्जलित और परेशान करते हैं। इसके स्थान पर वैसलीन, जैतून का तेल या मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें। 
  • सौम्य क्लीन्ज़र, स्क्रब या केमिकल पील का उपयोग करके अपने चेहरे और हाथों को एक्सफोलिएट करें।
  • यदि कलर का दाग त्वचा पर लग जाए तो अपनी त्वचा को कठोर रूप से रगड़ें नहीं - कोमल, गोलाकार तरीकों से स्टेन को साफ़ करें। 
  • बालों के रंग के दाग को हटाने के बाद अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा को शांत करने के लिए एक मॉइस्चराइज़र या प्रशीतित एलोवेरा जेल के साथ इसका पालन करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: shutterstock